महिलाएं अपनी खूबसूरती मेंटेन करने के लिए काफी ज्यादा अवेयर रहती हैं। स्किन की कोमलता बनाए रखने से लेकर मेकअप तक महिलाएं कई चीजों पर काफी ज्यादा गौर फरमाती हैं। खासतौर पर महिलाएं अपनी ड्रेस और स्किन कॉम्प्लेक्शन के हिसाब से लिपस्टिक लगाने पर काफी ज्यादा ध्यान देती हैं। लिपस्टिक किस ब्रांड की है, उसका शेड कैसा है और कितनी देर तक होठों पर टिकी रहती हैं, इस बात पर महिलाएं काफी रिसर्च करती हैं, लेकिन लिपस्टिक में कौन से तत्व इस्तेमाल किए जा रहे हैं, इस बारे में बहुत ज्यादा पड़ताल नहीं की जाती। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बहुत सी लिपस्टिक्स में ऐसे कैमिकल तत्व पाए गए हैं, जो त्वचा के लिए अच्छे नहीं माने जाते। इन्हीं से एक तत्व है पारा, जो हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह है। हालांकि लिपस्टिक में पारे की मात्रा बहुत कम होती है, लेकिन यह शरीर क नुकसान पहुंचाने के लिए काफी होता है। ऐसे में हमारे लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि जो लिपस्टिक हम अपने होठों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, कहीं उसमें पारा तो मौजूद नहीं है। 

इसे जरूर पढ़ें: जैकलीन अपनी cheat diet को कैसे बनाती हैं हेल्दी

पारा शरीर को ऐसे पहुंचाता है नुकसान

 

हम जो लिपस्टिक अपने होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाते हैं, उसका कुछ हिस्सा हमारी त्वचा सोख लेती है। अगर लिपस्टिक में पारा है, तो वह भी स्किन में एब्जॉर्ब होने पर शरीर में पॉइजनिंग की वजह बन सकता है। सिर्फ लिपस्टिक ही नहीं, बल्कि दूसरे मेकअप प्रोडक्ट्स के जरिए भी पारा शरीर के संपर्क में आ सकता है और सेहत बिगाड़ने का काम कर सकता है। पारा शरीर में कितनी ही छोटी मात्रा में क्यों ना हो, यह सेहत को नुकसान ही पहुंचाता है, इसीलिए इससे पूरी तरह से दूर रहना बहुत जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें: ऑटोइम्यून डिजीज के कारण भी होती है महिलाओं में किडनी की बीमारी

पारे के कारण ये हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकती हैं

lead dangerous for health

पारे से पॉइजनिंग के साथ मेंटल हेल्थ भी प्रभावित हो सकती है। इससे व्यवहार से जुड़ी समस्याओं के साथ अपंगता भी हो सकती है। इससे शरीर के हार्मोन्स भी प्रभावित होते हैं और प्रजनन क्षमता भी नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकती है। पारे की मात्रा ज्यादा हो तो यह महिलाओं को बांझपन का शिकार बना सकता है, टीनेजर्स में यह पीरियड्स की शुरुआत को और उसके बाद मंथली साइकिल को भी प्रभावित कर सकता है। यह हाइपरटेंशन और दूसरी हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम्स भी बढ़ा सकता है। यह दिमाग पर बुरा असर डालता है, किडनी और नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। 

सस्ती लिपस्टिक्स से रहें सावधान

कई बार सस्ते दाम वाली लिपस्टिक को तरजीह देती हैं और उसमें इस्तेमाल हुए तत्वों को लेकर बिल्कुल भी जागरूक नहीं होतीं। बेहतर होगा कि लिपस्टिक खरीदते हुए उसमें इस्तेमाल तत्वों के बारे में पढ़ें। मेकअप आर्टिस्ट अभिषेक रंजन का मानना है कि बहुत सी सस्ती लिपस्टिक्स पर इस्तेमाल हुई सामग्री के बारे में जानकारी नहीं दी होती, ऐसे में उन्हें ना खरीदने में ही समझदारी है। त्वचा के लिए सुरक्षित मेकअप प्रॉडक्ट्स खरीदने के लिए ब्रांडेड चीजें बेहतर रहती हैं, लेकिन ब्रांडेड लिपस्टिक खरीदते हुए भी उसमें इस्तेमाल सामग्री के बारे में पूरी जानकारी ले लेना जरूरी है। 

इन चीजों से भी पारा शरीर में जा सकता है, रहें सावधान

lead harmful for health

बहुत से पेंट्स में पारे का इस्तेमाल होता है। दीवारों पर लगा यह पेंट जब झड़ता है  तो घर में रहने वालों की सेहत को प्रभावित कर सकता है। यह वायु के संपर्क में आकर भी सांस के रास्ते शरीर में प्रवेश कर सकता है। इससे बचने के लिए लिए दीवारों पर लेड फ्री पेंट से पुताई कराई जा सकती है। लेकिन पुताई कराते वक्त भी पारा सासों के जरिए शरीर में जा सकता है, इसीलिए सावधानी बनाए रखना जरूरी है। बाजार में बच्चों के लिए मिलने वाले सस्ते खिलौनों में भी यह मौजूद हो सकता है। कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स के साथ जिन भी चीजों के जरिए पारे के संपर्क में आने की आशंका हो सकती है, उसके बारे में महिलाओं को सजग रहना चाहिए। इस तरह महिलाएं अपनी और अपने परिवार की सेहत बनाए रख सकती हैं।