Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वजन को तेजी से घटाते हैं किचन के ये मसाले, हाउसवाइफ को नहीं जाना पड़ेगा जिम

    अगर आप बढ़ते वजन को तेजी से कम करना चाहती हैं तो जिम से नहीं अपनी किचन में मौजूद मसालों को अपने रुटीन में शामिल करें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-12,07:15 IST
    Next
    Article
    kitchen spices for weight loss at home

    जब वेट लॉस की बात आती है तब आपको दो अहम स्‍टेप्‍स उठाने की आवश्यकता होती है। इसमें हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज शामिल है। आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप अपनी डाइट में सभी पूरक कारकों को शामिल करें जो वेट लॉस में मदद कर सकते हैं। 

    हमारी भारतीय रसोई उन सामग्रियों से भरी हुई है जो स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होते हैं। कुछ ऐसी सामग्रियां हैं जिनका उपयोग हम दैनिक आधार पर करते हैं और हमें नहीं पता कि वे चर्बी जलाने में भी मदद कर सकते हैं। हल्दी और दालचीनी से लेकर जीरा और लाल मिर्च तक, यहां कुछ सामान्य रसोई के मसाले हैं जो वेट लॉस में मदद कर सकते हैं।

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by LIFE DEZINERS (@lifedeziners)

    जी हां, भारतीय व्यंजनों की तैयारी में मसालों की अधिकता में उपयोग होता है। अच्छी खबर यह है कि ये मसाले न केवल भोजन में स्वाद और सुगंध जोड़ते हैं, बल्कि इनके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं और वेट लॉस में भी मदद करते हैं। कहा जा रहा है, आपकी वजन घटाने की रणनीति का मूल हमेशा एक्‍सरसाइज और डाइट पर केंद्रित होना चाहिए। इन मसालों को केवल सप्‍लीमेंट के रूप में काम करना चाहिए।

    वजन घटाने के लिए 7 बेस्‍ट भारतीय मसालों की जानकारी हमें हेल्थ टॉक वर्ल्ड Alternative & Holistic Health Service की डॉ निधिका बहल जी के इंस्‍टाग्राम से मिली है।

    1. लाल मिर्च

    यह एक तीखी मिर्च है जो हमारे शरीर के तापमान को बढ़ाती है, जिससे हमारा शरीर कूलडाउन मोड में चला जाता है। इस प्रक्रिया से हमारे शरीर में कैलोरी बर्न होती है। 

    यह एक ज्ञात तथ्य है कि तेज मेटाबॉलिज्‍म से तेजी से वजन कम होता है। अपने मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए लाल मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करें। आप या तो इस मिर्च को अपने भोजन में शामिल कर सकती हैं या आप अपनी सब्जी या करी पर लाल मिर्च पाउडर छिड़क सकती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें:वेट लॉस के लिए इन 7 मसालों को करें खाने में शामिल

    2. दालचीनी

    Cinnamon for weight

    दालचीनी एक बेहतरीन फैट बर्निंग मसाला है। यह मसाला आपको भरा हुआ महसूस कराकर और लिपिड को अवशोषित करके भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।

    दालचीनी शुगर स्पाइक्स और भूख के दर्द को रोकने में मदद करता है। दालचीनी का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है इसे अपनी चाय में शामिल करना। बस एक कप पानी में एक इंच दालचीनी स्टिक डालकर उबालें। इसे पांच मिनट तक उबालें, चाय को छान लें, इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और इसे पी लें। दालचीनी और नींबू का मेल वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करेगा।

    3. हल्दी

    हल्दी फैट सेल्‍स वृद्धि को दबा सकती है। यह ब्‍लड शुगर को भी नियंत्रित करता है, मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है और पाचन एंजाइमों में सुधार करता है।

    हल्दी एक प्राकृतिक रूप से गर्म करने वाला मसाला है जो शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है जो मेटाबॉलिज्‍म को और बढ़ावा देता है। यह ब्‍लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करके और इंसुलिन प्रतिरोध को रोककर वेट लॉस में भी मदद करता है। यह आगे वसा को शरीर में जमा होने से रोकता है। 

    अधिकांश भारतीय व्यंजनों में हल्दी होती है, हालांकि, वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए आप सोने से पहले हल्दी की चाय या हल्दी वाला दूध भी ले सकती हैं।

    4. जीरा

    जीरे के सेवन से डाइजेशन बेहतर होता है, जो बदले में बेहतर मेटाबॉलिज्‍म रेट और फैट जलाने में मदद करता है।

    अधिक वजन वाली महिलाओं पर किए गए एक हालिया अध्ययन के अनुसार, अपने प्राथमिक भोजन में हर दिन एक बड़ा चम्मच जीरा शामिल करने से आपको सामान्य से तीन गुना ज्‍यादा फैट जलाने में मदद मिल सकती है। जीरा एक ऐसी बहुमुखी सामग्री है जिसे आप अपने सूप, करी, सब्जियों में शामिल कर सकती हैं और यहां तक कि इसकी चाय भी बना सकती हैं। 

    5. कलौंजी के बीज

    Nigella Seeds for weight loss

    कलौंजी के बीजों में फाइटोकेमिकल्स नामक सक्रिय यौगिक होते हैं, जिनमें फाइटोस्टेरॉल भी शामिल है, जो फैट से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

    6. मेथी

    यह पेट को खाली करने को धीमा करती है और कार्ब और फैट के अवशोषण में देरी करती है। यह भूख में कमी का कारण बनती है, जिसके परिणामस्वरूप कम कैलोरी की खपत होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

    जी हां वेट लॉस और अपने हेल्‍थ से जुड़े फायदों के चलते मेथी को एक प्रभावी मसाला माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, मेथी के बीजों में पानी में घुलनशील हेटरोपॉलीसेकेराइड गैलेक्टोमैनन पाया जाता है जो फैट के संचय को कम करके वेट लॉस प्रोसेस को बढ़ाता है। 

    मेथी का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि मेथी के दानों को रात भर एक गिलास में भिगो दें और अगली सुबह बीजों को छानकर पानी पी लें।

    Recommended Video

    7. सौंफ

    Fennel seeds for weight loss

    सौंफ का सेवन आमतौर पर भोजन के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में और डाइजेशन में मदद के लिए किया जाता है। यह शरीर में पानी वॉटर रिटेंशन और भूख को कम करने में मदद कर सकती है। आप इसे अपनी चाय, करी में मिला सकती हैं या सुबह सबसे पहले सौंफ का पानी पी सकती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें:मोटापे से परेशान महिलाएं ये 2 देसी जड़ी-बूटियां आजमाएं, कुछ दिनों में दिखेंगी स्लिम

    सौंफ एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए, सी और डी से भी भरपूर होती है। यह सब हेल्‍दी वेट लॉस का मार्ग प्रशस्त करते हैं।

    आप भी अपनी  किचन में मौजूद मसालों की मदद से अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Shutterstock & Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।