• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दांत के दर्द से तुरंत राहत दिलाता है ये देसी नुस्खा, आप भी आजमाकर देखें

अगर आप दांत के दर्द से परेशान हैं तो तुरंत राहत पाने के लिए इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए नुस्‍खे को आजमाएं। 
author-profile
Published -15 Jul 2022, 19:22 ISTUpdated -15 Jul 2022, 19:39 IST
Next
Article
remedy for toothache hindi

दांत दर्द किसी को भी बेहद परेशान करता है। दांत का दर्द जल्दी से आपके जबड़े और फिर आपके सिर में चला जाता है। कई बार तो ऐसा लगता है जैसे आपका पूरा शरीर आपके दांत दर्द से गुजर रहा है। दांत दर्द आमतौर पर दांत के अंदर मौजूद नसों की जलन का परिणाम होता है। दांतों की सड़न या डैमेज और मसूड़े की बीमारी उन कई स्थितियों में से हैं जो इन अति-संवेदनशील तंत्रिका के अंत को परेशान कर सकती हैं। कुछ मामलों में, आपके जबड़े में आघात के कारण होने वाला दर्द (जैसे, यदि आपका चेहरा किसी चीज़ से टकराते हैं) आपके दांतों तक फैल सकता है और दांत दर्द का कारण बन सकता है।

जब आपको लगता है कि दांत में दर्द आपको लगातार परेशान करता है तो पहली चीज जो आपको करनी चाहिए, वह अपने दांतों के डॉक्‍टर को दिखाना है। इलाज न किए गए दांत की समस्याएं आसानी से गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों में बदल सकती हैं, खासकर यदि आपको इंफेक्‍शन होता है। 

सौभाग्य से, दांत दर्द के लिए बहुत सारे प्राकृतिक उपचार हैं जो आपको दांतों के डॉक्‍टर के पास जाने से पहले तक राहत प्रदान कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही देसी नुस्‍खे के बारे में बता रहे हैं जो आपको दांत के दर्द से तुरंत राहत प्रदान कर सकता है। यह नुस्‍खा आयुर्वेदिक डॉक्‍टर Dr.Aiswarya Santhosh जी के इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर किया है।

दांत दर्द का देसी नुस्‍खा

हम सभी की किचन में लौंग मौजूद होता है। अगली बार जब भी आधी रात में आपके दांत में दर्द महसूस हो या ऐसे समय पर दर्द महसूस हो जब आप दांतों में डॉक्‍टर के पास न जा पाएं, तो लौंग के तेल को कॉटन में भिगोकर लगाकर दर्द वाले दांत के बीच में रख लें। अगर आपकी किचन में लौंग का तेल नहीं है तो आप लौंग को भी दांतों के बीच ऊपर नीचे रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:दांतों में बार-बार होता है दर्द तो ये 10 आसान घरेलू नुस्खे आएंगे काम

दांतों के दर्द के लिए लौंग के फायदे

लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्‍टीरियल और एलार्जिक गुण होते हैं जो दांत के दर्द से तुरंत राहत दिलाते हैं।  यह चीनी और भारतीय लोक चिकित्सा में एक सामान्य तत्व हैं जहां इसका उपयोग सदियों से सभी प्रकार के दर्द और दर्द के इलाज के रूप में किया जाता रहा है। लौंग दांत दर्द के इलाज के लिए विशेष रूप से प्रभावी माना जाता है।

लौंग के तेल में यूजेनॉल नामक तत्‍व होता है, जो एक नेचुरल एनेस्थीसिया है। यह दांत दर्द को कम करने में मदद करता है। यूजेनॉल में नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। यह प्रभावित क्षेत्र में सूजन और जलन को कम कर सकता है। 

clove oil for toothache

लौंग का तेल सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। जब इसे एक दर्दनाक दांत के चारों ओर रगड़ा जाता है, तो मसूड़े के पास की ब्‍लड वेसल्‍स फैल जाती हैं, जिससे ब्‍लड एक गर्म, सुखदायक अनुभूति के साथ सतह पर आ जाता है।

Recommended Video

एक ब्रिटिश अध्ययन में पाया गया कि यूजेनॉल दर्द, सूजन और संक्रमण को कम करने में अन्य प्रकार के एनाल्जेसिक की तुलना में अधिक प्रभावी है। यूजेनॉल-आधारित पेस्ट का इस्तेमाल करने वाले अध्ययन प्रतिभागियों में भी अध्ययन प्रतिभागियों की तुलना में बेहतर घाव भरने वाला था, जिन्होंने अन्य उपचार का इस्तेमाल किया या बिल्कुल भी इलाज नहीं किया।

इसे जरूर पढ़ें: दांत दर्द से हैं परेशान, तो लौंग का इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

सावधानी

किसी भी प्राकृतिक उपचार की तरह, लौंग का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर या दंत चिकित्सक से बात करना हमेशा एक अच्छा विचार है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि यदि आप गर्भवती हैं तो आप लौंग के तेल का उपयोग करने से बचें।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।