• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बीमारियां नहीं आएंगी पास अगर हर सुबह करेंगी रामा तुलसी के पत्तों का सेवन

अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो यकीनन रामा तुलसी के पत्ते आपको के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।
author-profile
Published -26 Sep 2022, 15:58 ISTUpdated -26 Sep 2022, 19:26 IST
Next
Article
Rama Tulsi Leveas Benefits in Hindi

आजकल तुलसी का पौधा लगभग सभी के घर में लगा होता है क्योंकि गन में तुलसी के पौधे को लगाना शुभ माना जाता है। साथ ही, कई महिलाएं सुबह उठकर तुलसी के पौधे की पूजा करने का काम करती हैं। मगर क्या आपको पता है कि तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जिसे कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है जैसे- लोग इसका काढ़ा बनाकर पीते हैं, सर्दी-काम से लेकर तनाव और डायबिटीज आदि। 

पर क्या आप जानते हैं कि तुलसी के अलावा रामा तुलसी भी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है, जिसका सेवन आप कई तरह से कर सकती हैं। इसको लेकर हमने डॉक्टर गुलबहार अंसारी के बात की, उन्होंने हमसे कुछ हेल्थ बेनेफिट्स हमारे साथ शेयर किए हैं, जिसे हम आपको इस लेख में बता रहे हैं।

दिल को रखे हेल्दी

Rama tulsi for heart health

रामा तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके लिए दिल के लिए फायदेमंद हो सकते है क्योंकि यह शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का भी काम करते हैं। अगर आप नियमित रूप से इसे अपने आहार में शामिल करती हैं तो यह आपके हृदय के लिए बहुत लाभदायक है, क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ता है और हृदय को कई रोगों और स्ट्रोक से भी बचाता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Tulsi Ark Health Benefits: इन 5 बड़ी समस्याओं का रामबाण इलाज है ‘तुलसी का अर्क’

कब्ज की परेशानी होगी दूर 

Rama tulsi for Digestive system

रामा तुलसी के पत्तों में आइसोटीन और सोर्बिटोल, मैंगनीज, फोलेट आदि मौजूद होते हैं, जो तत्व कब्ज को दूर करने और पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसका सेवन करने से आपको आंत भी स्वस्थ रहती हैं। अगर आपको कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना है तो अपने आहार में हेजलनट्स को शामिल कर सकती हैं।

Recommended Video

हड्डियों को करें मजबूत

Rama Tulsi for heart

कहा जाता है कि रामा तुलसी के दो रोज चबाने से आपकी हड्डियों की सेहत में सुधार होता है क्योंकि इसमें फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा,  पत्तों में मौजूद विटामिन-बी 6, थियामिन, विटामिन-ई हड्डी को किसी भी तरह के नुकसान होने से बचाने का काम करते हैं। आप इसका काढ़ा पी सकती हैं या फिर चाय में इस्तेमाल कर सकती हैं। (हड्डियों का ख्याल रखने के लिए रोजाना करें ये 7 काम

इसे ज़रूर पढ़ें- क्या है अडूसा का पौधा और इसके फायदे, आप भी जानें

नोट-अगर आपको कोई भी बीमारी है तो आपको इसके सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी जरूरी है। 

हालांकि, रामा तुलसी के फायदे लोगों की शारीरिक हेल्थ के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं। उम्मीद है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। डाइट से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit-(@Freepik) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।