क्या आप जीरे के बिना अपनी रसोई की कल्पना कर सकती हैं? शायद नहीं। अगर जीरे का तड़का सब्जी में ना हो तो वास्तव में कोई स्वाद ही नहीं आता। हर भारतीय किचन में आपको जीरा हमेशा ही मिलेगा। इतना ही नहीं, यह सेहत के लिए भी बेहद गुणकारी माना गया है। इसमें कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, यह आपके पाचन तंत्र से लेकर इम्युन सिस्टम के लिए भी बेहद लाभदायक है। लेकिन वो कहते हैं ना कि सिक्के के हमेशा दो पहलू होते हैं। जीरा जहां एक ओर स्वाद और सेहत का खजाना माना गया है, वहीं इसके अधिक सेवन से कुछ नुकसान भी होते हैं। जिसके बारे में अमूमन महिलाओं को पता ही नहीं होता। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको जीरे के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको शायद पहले जानकारी ना हो-

हैवी पीरियड्स

 jeera side effects inside  ()

जीरे का अत्यधिक सेवन महिलाओं के लिए कई मायने में नुकसानदायक हो सकता है। मासिक धर्म के दौरान जीरा खाने से भारी रक्तस्राव हो सकता है। अगर जीरे का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है, तो आपको माहवारी के समय अत्यधिक ब्लीडिंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

पेट में जलन

 jeera side effects inside

जीरा अपने गैस से राहत देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है, लेकिन आपको यह जानकर अजीब लगेगा कि जीरे के यही बीज पाचन समस्याओं में से एक के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं और वो है पेट में जलन। जीरा को जठरांत्र संबंधी मार्ग में अधिक गैस के निष्कासन की सुविधा के लिए जाना जाता है जिससे पेट में जलन होती है।

इसे जरूर पढ़ें: जानें Glucose Challenge Test क्‍या होता है और इसकी जरूरत कब पड़ती है

लीवर डैमेज

 jeera side effects inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन जीरे का लगातार व अत्यधिक सेवन लीवर डैमेज का कारण बन सकता है। जीरे के बीज में मौजूद तेल अत्यधिक volatile  होते हैं और लंबे समय तक जीरे के बीज का सेवन करने पर लीवर और किडनी खराब हो सकते हैं। जीरा तेल का उपयोग जानवरों की मांसपेशियों की ऐंठन को रोकने या कम करने के लिए किया जाता है।

डकार

 jeera side effects inside

जीरे के बीज के कार्मिनेटिव प्रभाव के कारण कभी-कभी पेट खराब होने या फिर पेट फूलने की समस्या हो सकती है। जिससे आपको बार-बार डकार आ सकती है। बेलचिंग में कभी-कभी एक बुरी गंध और आवाज होती है। हालांकि इसके वास्तविक अर्थों में कोई समस्या नहीं है, लेकिन फिर भी सबके सामने आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Tips: रुजुता दिवेकर से जानें कैसे करें बूढ़े माता-पिता के स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल

गर्भपात की संभावना

 jeera side effects inside

अगर आप गर्भवती हैं तो भी आपको जीरे का सेवन जरा संभलकर करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान जीरे का बड़ी मात्रा में जीरा का सेवन करने से गर्भपात हो सकता है या फिर इससे लेबर पेन शुरू हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ की सलाह पर ही किसी चीज का सेवन करना चाहिए।

Recommended Video

मतली और उनींदापन

jeera side effects inside

जीरा बीज को नारकोटिक इफेक्ट के लिए भी जाना जाता है और इसलिए, उन्हें सावधानी के साथ सेवन किया जाना चाहिए। जीरे के अन्य दुष्प्रभावों में मेंटल क्लाउडिंग, उनींदापन और मतली शामिल हैं। जीरे के अत्यधिक सेवन से मतली और उनींदापन हो सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik