• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

मधुमेह रोगियों को इन ड्रिंक्स से बनानी चाहिए दूरी, एक्सपर्ट से जानिए

अगर आप मधुमेह रोगी हैं, तो आपको कुछ ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए।   
Published -19 May 2022, 17:33 ISTUpdated -20 May 2022, 17:02 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -19 May 2022, 17:33 ISTUpdated -20 May 2022, 17:02 IST
Next
Article
blood sugar level and its issues

यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारे खान-पान का सीधा असर सेहत पर पड़ता है। आमतौर पर, लोग हेल्दी रहने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट पर ही फोकस करते हैं। इतना ही नहीं, अगर व्यक्ति किसी खास तरह की स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित होता है, तो वह उसी के अनुसार अपने खान-पान में बदलाव करता है, ताकि वह अपनी हेल्थ प्रॉब्लम को आसानी से मैनेज कर सके।

इन्हीं हेल्थ प्रॉब्लम्स में से एक है मधुमेह। यह एक क्रॉनिक डिजीज है, जिसकी जद में आज सिर्फ व्यस्क ही नहीं, बच्चे तक हैं। मधुमेह में आपके खान-पान का एक अहम् रोल होता है। जब कुछ खाने-पीने से रक्त शर्करा और इंसुलिन का स्तर बढ़ता है, तो इससे हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी आदि कई समस्याएं होने की संभावना बढ़ सकती हैं। 

मधुमेह रोगियों को सिर्फ अपने खाने का ही नहीं, बल्कि पेय पदार्थों पर भी उतना ही ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें मधुमेह रोगियों को अपनी डाइट में शामिल करने से बचना चाहिए-

diabetes and its related problems

शुगरी सोडा 

आमतौर पर, लोग शुगर स्वीट बेवरेज का सेवन बहुत अधिक करते हैं। लेकिन अगर आप मधुमेह पीड़ित हैं, तो ऐसे में आपको इस तरह की ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, शुगरी ड्रिंक्स आपके ब्लड स्ट्रीम में बहुत जल्दी अवशोषित हो जाती हैं, जिसके कारण आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल स्पाइक कर जाता है। इतना ही नहीं, यह आपके कार्ब इनटेक को भी प्रभावित करते हैं। इसलिए, जब आप बाहर हैं, तो प्यास बुझाने के लिए शुगरी सोडा का सेवन करने से बचें। इसकी जगह आप अपने साथ पानी या फिर कुछ जूसी फल रख सकते हैं।

cola makes diabetes issue

इसे जरूर पढ़ें- डायबिटीज मरीजों को लाभ पहुंचा सकती हैं यह हर्बल टी, एक्सपर्ट से जानिए

फ्लेवर्ड कॉफी ड्रिंक

कॉफी को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं, यह डायबिटीज के रिस्क को भी कम करने में मददगार है। लेकिन अगर आप फ्लेवर्ड कॉफी ड्रिंक का सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। दरअसल, फ्लेवर्ड कॉफी ड्रिंक एक लिक्विड डेजर्ट के समान होती है, जिसमें शुगर कंटेंट बहुत अधिक होता है। इतना ही नहीं, फ्लेवर्ड कॉफी ड्रिंक्स में लिक्विड कार्ब्स की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। साथ ही, यह वजन बढ़ने व अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह भी बन सकते हैं।

कम पीएं फ्रूट जूस 

फल सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं, लेकिन अगर आप मधुमेह पीड़ित हैं, तो आपको फलों के रस का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके स्थान पर आप फलों का ही सेवन करें। दरअसल, जब आप फलों के रस का सेवन करते हैं, तो उसमें से फाइबर अलग हो जाता है।

orange juice and diet

इससे वह आपको संतुष्टि का अहसास नहीं करवाते हैं। वहीं, मार्केट में मिलने वाले फ्रूट जूसेस में फ्लेवर के अलावा चीनी व अन्य प्रिजर्वेटिव्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कारण इन जूसेस का सेवन करने से आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। इसलिए, अगर आप कुछ पीना चाहते हैं, तो फलों के रस के स्थान पर आप नींबू पानी को प्राथमिकता दें। आप चाहें तो सब्जियों के रस का सेवन भी कर सकते हैं।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- डायबिटीज से परेशान हैं तो ये 10 आयुर्वेदिक चीज़ें करेंगी मदद 

स्पोर्ट्स ड्रिंक को करें अवॉयड 

मधुमेह पीड़ित व्यक्ति के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन करना भी बहुत अच्छा नहीं माना जाता है। दरअसल, इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, अगर आप एथलीट नहीं हैं तो स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन करने से बचना चाहिए। ध्यान दें कि स्पोर्ट्स ड्रिंक आमतौर पर तब तक आवश्यक नहीं होते हैं जब तक कि कोई एक घंटे से अधिक समय तक बहुत इंटेंस वर्कआउट या फिजिकल एक्टिविटी नहीं करता है। अगर आप कैजुअल एक्सरसाइज करते हैं, तो खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पी सकते हैं। 

तो अब जहां तक संभव हों, इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट से बाहर रखें और अपनी डायबिटीज होने पर भी एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।