• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चिंता से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह 1 मिनट वाला नुस्‍खा

अगर आप चिंता और तनाव से छुटकारा पाने के उपायों की खोज कर रही हैं तो इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट का बताया नुस्‍खा आजमाएं। 
author-profile
Published -16 May 2022, 18:05 ISTUpdated -17 May 2022, 09:13 IST
Next
Article
how to reduce anxiety

तनाव और चिंता कई महिलाओं के लिए सामान्य अनुभव हैं। बहुत सी महिलाएं रोजाना तनाव का सामना करती हैं। काम, पारिवारिक मुद्दे, स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं और वित्तीय दायित्व रोजमर्रा की जिंदगी के ऐसे हिस्से हैं जो आमतौर पर बढ़े हुए तनाव के लेवल में योगदान करते हैं। इसके अलावा, आनुवंशिकी, सामाजिक समर्थन का लेवल, मुकाबला करने की शैली और व्यक्तित्व प्रकार जैसे कारक किसी व्यक्ति की चिंता के प्रति संवेदनशीलता को प्रभावित करते हैं, जिसका अर्थ है कि कुछ लोगों के दूसरों की तुलना में तनावग्रस्त होने की संभावना अधिक होती है।

जी हां चिंता को अक्सर निरंतर और अत्यधिक तनाव के रूप में वर्णित किया जाता है जिसे एक व्यक्ति नियंत्रित नहीं कर सकता है। कभी-कभी चिंता हमारे दैनिक जीवन, काम, रिश्तों और समग्र खुशी पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। चिंता एक चिड़चिड़ी, चिंतित, बेचैन और दुर्बल करने वाली तनाव प्रतिक्रिया के रूप में भी प्रकट हो सकती है जो मिनटों से लेकर दिनों तक रह सकती है। तनावपूर्ण स्थिति को लेकर अधिकांश लोगों को चिंता होती है।

दैनिक जीवन के क्रोनिक तनाव और चिंता को कम करना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है और  हार्ट विकार, मानसिक विकार और डिप्रेशन के जोखिम को बढ़ाता है। हालांकि, कई मामलों में डॉक्‍टर से संपर्क करने की आवश्यकता होती है। लेकिन आप नीचे दिए नुस्‍खे की मदद से चिंता के कारण होने वाले लक्षणों से छुटकारा पा सकती हैं।

reduce anxiety nuskha

एक्‍सपर्ट की राय

इसकी जानकारी हमें आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट जीतूंचदन जी दे रही हैं। उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से इस नुस्‍खे को शेयर करते हुए एक वीडियो शेयर किया है। इसके कैप्‍शन में लिखा है, '1 मिनट में निवेश करें और चिंता के लक्षणों से छुटकारा पाएं। जब हम चिंतित होते हैं, तो यह बहुत सारे शारीरिक लक्षण दिखते हैं। सामान्य लक्षणों में से एक छाती में जकड़न महसूस होना है। इस बारे में हमेशा सचेत रहें कि अब आपकी प्रमुख भावना क्या है। यदि यह नकारात्मक है, तो अपने आप में निवेश करके उस नकारात्मक विचार को तोड़ने का प्रयास करें। उस समय आप जो कर रहे हैं उसे रोकें, मौन में बैठें।' चिंता दूर करने वाले नुस्‍खे के बारे में  इस आर्टिकल में बताया है।'

इसे जरूर पढ़ें:ये जादुई हर्ब्स स्ट्रेस और एंग्जायटी से निजात दिलाने में हैं असरदार

चिंता से छुटकारा दिलाने वाला नुस्‍खा

  • इसके लिए अपने दोनों हाथों से चेस्‍ट पर टैप करें। ऐसा कम से कम 10 बार करें। 
  • इसके बाद अपने दाएं हाथ से चेस्‍ट के बाएं ओर ऊपर की तरफ टैप करें। ऐसा कम से कम 10 बार करें। 
  • फिर अपने बाएं हाथ से चेस्‍ट की दाएं ओर ऊपर की तरफ 10 बार टैप करें। 
  • इसके बाद अपने दोनों हाथों मुट्ठी बनाकर क्रॉस कर लें। 
  • फिर अपनी चेस्‍ट पर दोनों साइड ऐसे टैप करें जैसे कोई नॉक रहा हो। ऐसा भी कम से कम 10 बार करें। 

Recommended Video

  • अब अपनी चेस्‍ट के बीच में हल्‍के हाथों से ऊपर से नीचे की ओर टैप करें।
  • ऐसा कम से कम 20 सेकंड के लिए करें। 
  • इसके बाद अपने दोनों हाथों से कंधों पर 10 बार टैप करें।
  • फिर अपने हाथों को क्रॉस करके खुद को जितनी देर तक हो सके होल्‍ड करें।
  • ऐसा करने से 1 मिनट में ही चिंता के कारण होने वाली छाती में जकड़न दूर हो जाएगी।  

आप भी इस 1 मिनट के नुस्‍खे को आजमाकर चिंता से छुटकारा पा सकती हैं। लेकिन अगर आपको बहुत ज्‍यादा चिंता महसूस होती है तो एक बार अपने एक्‍सपर्ट से जरूर संपर्क करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।