• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: हीट स्ट्रोक से बचने के लिए फॉलो करें एक्सपर्ट के ये टिप्स

गर्मियों के मौसम में हीट स्ट्रोक आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है। इस स्वास्थ्य समस्या से आप कुछ आसान तरीकों को आजमाकर बच सकते हैं।
author-profile
Published -18 May 2022, 17:43 ISTUpdated -18 May 2022, 18:03 IST
Next
Article
how to cure heatwave

हीट स्ट्रोक को थकावट और बेहोशी की स्थिति के रूप में भी बताया जा सकता है जो शरीर के अत्यधिक गर्म वातावरण में बढ़ता है। यह तब होता है जब आपके शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या अधिक हो जाता जाता है। बुखार आना, चक्कर आना, सिरदर्द, मानसिक परिवर्तन, थकान, मांसपेशियों में कमजोरी, ऐंठन, चिड़चिड़ापन और उल्टी जैसे लक्षण हीट स्ट्रोक की वजह से हो सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में आपके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपना ख्याल कैसे रखें जिससे हीटवेव से बचा जा सके और शरीर को इससे किसी तरह का नुकसान न हो। इस मौसम में आप अपना ज्यादा ख्याल रखें क्योंकि हीटवेव के दौरान सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें खुद को बहुत अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना है। इस मौसम में खूब पानी पिएं और जहां तक संभव हो छाया वाले क्षेत्र में रहें। धूप वाले पीक आवर्स के दौरान लंबी दूरी पर यात्रा करने से बचें और अपनी डाइट का ध्यान रखें। आइए Dr Sulaiman Ladhani, Consulting Chest Physician and MD Chest and Tuberculosis at Masina Hospital, Mumbai से जानें कि आप शरीर को हीट स्ट्रोक से कैसे बचा सकते हैं।

खुद को हाइड्रेट रखें

drink water for heat stroke

गर्मियों के मौसम में ज्यादा धूप और पसीने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। पानी की कमी होने से हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। दरअसल अत्यधिक गर्मी के कारण  जब भी शरीर में तरल पदार्थ की कमी होती है तब लोगों में तेज बुखार और थकान जैसे लक्षण दिखने लगते हैं जो हीट स्ट्रोक के भी मुख्य लक्षण हो सकते हैं। इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका है शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना। दिन में कम से कम 1-1.5 लीटर पानी पीने की आदत डालें और फलों के जूस और अन्य तरल पदार्थों को भी अपनी डाइट में शामिल करने की आदत डालें।

इसे जरूर पढ़ें:Heat Wave: अपनी बॉडी की इन आसान तरीकों से करें केयर

धूप में जाने से बचें

prevention from sun

गर्मियों में गर्म हवाएं या लू की वजह से कई समस्याएं होने लगती हैं। हीट वेव से होने वाली सबसे बड़ी समस्या हीट स्ट्रोक है जो आपके लिए जानलेवा भी हो सकती है। इसलिए आप इस मौसम में सीधी धूप में जाने से बचें अगर आप धूप में निकल रहे हैं तो आपको सन ग्लासेस या टोपी का इस्तेमाल करना चाहिए। सीधी धूप से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें शरीर के लिए भी नुकसानदेह हो सकती हैं और हीट स्ट्रोक का कारण बन सकती हैं।

ढीले कपड़े पहनें

अन्य महत्वपूर्ण पहलू है इस मौसम में ढीले कपड़े पहनने की कोशिश करना ताकि शरीर को सांस लेने की जगह मिल सके। दरअसल कई बार टाइट कपड़े पहनने की वजह से आपके शरीर को ठीक से सांस लेने में परेशानी होती है और जब आप धूप वाली जगह पर जाते हैं तब हीट स्ट्रोक यानि कि लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। यदि संभव हो तो अपने चेहरे को धुप में ढकने की कोशिश करें और चेहरे को लू से बचाने के लिए सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: जानें लू के थपेड़े शरीर को किस तरह के नुकसान पहुंचा सकते हैं

भारी भोजन या उच्च प्रोटीन आहार खाने से बचें

heavy diet not to be taken heat stroke

गर्मी के मौसम में आपको हीट स्ट्रोक से बचने के लिए लाइट डाइट ही लेनी चाहिए। इस मौसम में आपको गरिष्ट यानी भारी भोजन के सेवन से बचना चाहिए। आपको उच्च प्रोटीन डाइट से बचने की कोशिश करनी चाहिए। इस तरह का भोजन आपके शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है और हीट स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इस मौसम में आप बार-बार छोटे छोटे भोजन लेने की कोशिश करें।

Recommended Video

कॉफी, चाय और चीनी का कम इस्तेमाल करें

गर्मियों में कई बार ज्यादा कॉफी, चाय और चीनी का इस्तेमाल हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देता है। ये ऐसे पेय हैं जिनमें कैफीन की बड़ी मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकती है। हीट स्ट्रोक से शरीर को बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण शराब से बचना है। आप घर पर ही ठंडे पानी से स्नान करें और हेल्दी चीजों को ही डाइट में शामिल करें।

यहां बताई बातों को ध्यान में रखकर आप हीट स्ट्रोक से तो बच ही सकते हैं और शरीर को स्वस्थ भी बनाए रख सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।