मानसून के आते ही जगह-जगह बारिश का पानी भर जाता है और इससे मच्‍छर पैदा होने लगते हैं। यह मच्‍छर जब काटते हैं तो तरह-तरह की गंदी बीमारियां भी फैलनी लगती हैं। इस मौसम में डेगू, वायरल फीवर, चिकन गुनिया जैसी जानलेवा बीमारियां मच्‍छर के काटने पर ही होती हैं।

इसलिए बहुत जरूर है कि बारिश के मौसम में मच्‍छरों को अपने आस पास भी न फटकने दिया जाए। वैसे तो बाजार में मच्‍छरों को भगाने के लिए सौ चीजें मौजूद हैं, मगर कई बार मच्‍छरों पर इनका भी कोई असर नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान होममेड मॉस्किटो रीपलेंट बनाने की विधि बताएंगे। इसके इस्‍तेमाल से आपको मच्‍छरों से छुटकारा मिल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें:  क्यों कुछ लोगों को मच्छर अधिक काटते हैं?

How to make mosquito repellent spray at home to prevent dengue

गार्लिक मॉस्किटो रीपलेंट

सामग्री 

  • लहसुन की कुछ कलियां 
  • 1 बड़ा चम्‍मच मिनरल ऑयल 
  • 1 छोटा चम्‍मच नीबू का रस 

विधि 

लहसुन को मिनरल ऑयल में ओवर नाइट भिगो कर रख दें। अब इस ऑयल में 2 कप पानी और 1 छोटा चम्‍मच नीबू का रस मिला दें। इसे एक कपड़े से छान लें और एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें। जब भी इसे बॉडी पर स्‍प्रे करें, उससे पहले इसे शेक करें और फिर यूज करें। यह स्‍प्रे आपको दिन में 3-4 चार बार विजिबल बॉडी पार्ट्स पर करना चाहिए। खासतौर पर जब भी घर से बाहर निकलें इस स्‍प्रे को साथ ले कर जाएं और जरूरत पड़ने पर तुरंत इसका इस्‍तेमाल करें। खाने में करेंगी बकरी का दूध शामिल तो मानसून में नहीं होगा डेंगू

इसे जरूर पढ़ें:  डेंगू के बाद अब ये मच्छर मचाने वाला है तबाही

How to make mosquito repellent spray at home to prevent dengue

लेमन यूकेलिप्टस मॉस्किटो रीपलेंट

सामग्री 

  • लेमन यूकेलिप्टस ऑयल 
  • सनफ्लार ऑयल 

विधि 

एक चम्‍मच लेमन यूकेलिप्‍टस ऑयल में 10 चम्‍मच सनफ्लार ऑयल मिक्‍स करें। इसे मिश्रण को एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें। स्किन पर इस्‍तेमाल करने वाक्‍त इसे स्‍प्रे करने के बाद स्किन पर थोड़ा रब करें। इससे यूज करने पर मच्‍छर आपके आस-पास भी नहीं फटकेंगे। जब तक इसकी स्‍मैल आपके पास से आएगी मच्‍छर आपसे दूर रहेंगे। कैसे होता है डेंगू, और क्या हैं इसके symptoms और treatment? जानें

How to make mosquito repellent spray at home to prevent dengue

लवेंडर मॉस्किटो रीपलेंट

सामग्री 

केवल लवेंडर के फ्रेश फूल ही काफी हैं। 

विधि 

लवेंडर के ताजे फूलों की पत्तियों को अगर आप अपनी स्किन पर रब कर लेती हैं तो आपको मच्‍छर नहीं काट पाएंगे। बेस्‍ट बात तो यह है कि इससे आपके पास से काफी अच्‍छी स्‍मेल भी आएगी। साल दर साल बढ़ रहा है dengue का डंक, आप कितने हैं तैयार?

How to make mosquito repellent spray at home to prevent dengue

वनीला मॉस्किटो रीपलेंट

सामग्री 

इसके आपको केवल वनीला एक्सट्रेक्ट की ही जरूरत होती है। 

विधि 

वनीला एक्सट्रेक्ट या एसेंस आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। आपको केवल बॉडी के वि‍जिबल पार्ट्स पर इस एसेंस को रब करना है। जब तक आपकी बॉडी के पास से वनीला एसेंस की स्‍मैल आएगी, मच्‍छर आपके आस-पास नहीं फटक पाएंगे।