हेल्थ
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 25 May 2018, 16:08 IST

क्यों कुछ लोगों को मच्छर अधिक काटते हैं?

आपने नोटिस किया होगा कि कुछ लोगों को मच्छर बहुत अधिक काटते हैं। ऐसा क्यों? कारण जानने के लिए ये आर्टिकल पढ़ें। 
why do mosquitoes bite some people more main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 25 May 2018, 16:08 IST

आजकल मच्छर के काटने से डेंगू नाम की बहुत गंभीर बीमारी फैलने लगी है। यह मरीज की जान तक ले लेती है। इस बीमारी से बचने के लिए डॉक्टर मरीज को मच्छरों से बचने की सलाह देते हैँ। लेकिन इन मच्छरों से बचा कैसे जाएं? खासकर तो वे लोग मच्छरों के काटने से कैसे बचें जिन्हें औरों की तुलना में मच्छर अधिक काटते हैं। 

जी हां... कुछ लोगों को मच्छर अधिक काटते हैं। क्योंकि इनसे बचने का कोई ठोस उपाय नहीं है इसलिए लोग मचछरों से कटने से खुद को बचा नहीं पाते हैं। 

मीठा खून

लोगों का मानना रहा है कि जिन लोगों का खून मीठा होता है उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं। ऐसा है भी और नहीं भी है। तो क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें मच्छर ज्यादा काटने हैं? अगर हां, तो आइए जानते हैं इसका। 

1केवल काटती हैं मादा मच्छर

why do mosquitoes bite some people more inside

सबसे पहले तो आपको इस चीज की जानकारी होनी चाहिए कि आपको केवल फीमेल यानी मादा मच्छर ही काटते हैं क्योंकि मादा मच्छर को जिन्दा रहने के लिए आइसोल्युसिन की जरूरत होती है और यह उन्हें केवल इंसान के खून के द्वारा ही मिनता है। मादा मच्छर हमेशा ही आइसोल्युसिन की तलाश में रहती हैं क्योंकि आइसोल्युसिन एमिनो एसिड बनाने के लिए जरूरी होता है और इसलिए वो आपको काटती है।

Read More: डेंगू के बाद अब ये मच्छर मचाने वाला है तबाही

2इस एमिनो एसिड से मादा मच्छर के अंडों का होता है विकास

why do mosquitoes bite some people more inside

इन एमिनो एसिड का इस्तेमाल मादा मच्छर प्रोटीन बनाने के लिए यूज़ करती हैं और इस प्रोटीन से उनके अंडों का विकास होता है। अक्सर ऐसा होता है कि दो इंसानो में से एक इंसान को खूब मच्छर काटते हैं और दूसरे को बिल्कुल भी मच्छर नहीं काटते हैं। ऐसा क्यों? 

आखिर किन कारणों से मच्छर कुछ ही लोगों की तरफ आकर्षित होते हैं और इसके लिए रिसर्च क्या कहती है? 

3पसीने में लैक्टिक एसिड

why do mosquitoes bite some people more inside

जिन लोगों को ज्यादा पसीना निकलता है उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं। दरअसल पसीने में ज्यादा लैक्टिक एसिड बनता है जिसकी तरफ मच्छर ज्यादा आकर्षित होते हैं और काटते हैं। 

4कार्बनडाईआक्साइड

why do mosquitoes bite some people more inside

यह जानना बहुत जरुरी है कि मनुष्य में ऐसा क्या है जो मच्छरों को उनकी तरफ खींचता है। इसका जवाब है कार्बनडाईऑक्साइड। जब मनुष्य अपनी सांस को छोड़ते हैं तो उसमें से कार्बन डाई ऑक्साइड निकलती है और यही गैस मच्छरों को अँधेरे में भी आपकी स्थिति को बताती है और वो आपको काट लेते हैं।

5शरीर के केमिकल्स

why do mosquitoes bite some people more inside

शरीर मे मौजूद डिफरेंट टाइप्स के केमिकल्स भी मच्छरों को आकर्षित करते हैं। अध्ययनों के अनुसार मनुष्य के शरीर से लगभग 500 अलग अलग तरह के केमिकल, स्किन के द्वारा हवा में निकलते हैं और जिनमें से कुछ केमिकल्स को मच्छर अपने सिर में मौजूद एंटीना के द्वारा आसानी से पहचान लेते हैं और उस केमिकल की तरफ चले आते हैं फिर व्यक्ति को काटते हैं।

Read More: ये 7 टिप्‍स अपनाएं और अंडरआर्म्‍स की बदबू को कहें goodbye

6गर्भवती महिलाओं को काटते हैं अधिक मच्छर

why do mosquitoes bite some people more inside

मच्छर यूरिक एसिड और कार्बनडाईऑक्साइड की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को मच्छर अधिक काटते हैं। मादा मच्छर मनुष्य की स्थिति को पता करने के लिए कई तरह की तकनीक का इस्तेमाल करती हैं जिनमें से कार्बनडाईआक्साइड महत्वपूर्ण होता है। प्रेग्नेंट महिलाएं ज्यादा सांस लेती हैं जिसके कारण वे कार्बनडाईऑक्साइड ज्यादा छोड़ती हैं। इसकी की वजह से मच्छर उनकी तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं। इसी तरह उन्हें टॉयलेट भी ज्यादा आता है इसलिए उन्हें ज्यादा मच्छर काटते हैं। 

Loading...
Loading...