प्रेग्नेंसी एक ऐसे अवस्था है जब शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। शारीरिक बदलावों से लेकर मानसिक गतिविधियों तक न जाने कितनी चीज़ें इस दौरान सामने आती हैं। यूं कहा जाए कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कई समस्याों का सामना करना पड़ता है। कभी असमय उल्टी और चक्कर जैसी समस्या, तो कभी  नींद न आना तो एक आम बात है लेकिन एक सबसे बड़ी शारीरिक समस्याओं में से एक है शरीर में होने वाली खुजली। प्रेग्नेंसी के दौरान खुजली की समस्या की वजह से अक्सर महिलाओं को परेशान देखा जाता है। 

खुजली कई बार सिर्फ पेट और उसके आस-पास के हिस्से में ही होती है तो कई बार पूरे शरीर में इस तरह की परेशानी देखने को मिलती है। लेकिन वजह कुछ भी हो प्रेग्नेंसी में होने वाली खुजली किसी को भी परेशान कर सकती है। इसलिए इस समस्या का समाधान जरूरी है। आइए सी के बिड़ला अस्पताल, गुरुग्राम की वरिष्ठ स्त्री रोग और प्रसूति रोग विशेषज्ञ, डॉ अरुणा कालरा से जानें की प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में होने वाली खुजली की समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। 

क्यों होती है प्रेग्नेंसी में खुजली 

why itching during pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हल्की खुजली का अनुभव हो सकता है और इसमें चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि यह बहुत सामान्य है। आमतौर पर पेट और स्तन के आसपास खुजली महसूस हो सकती है क्योंकि इस क्षेत्र के आसपास की त्वचा अपने बढ़े हुए आकार को समायोजित करने के लिए खिंचती है। खिंचाव की वजह से शरीर के कुछ हिस्सों में ज्यादा अनुभव होता है। कई बार हार्मोनल परिवर्तन भी इस समस्या में योगदान कर सकते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव से पेट के बाहरी हिस्सों में खुजली होने लगती है। कई बार कुछ कारणों से शरीर में खुजली वाले दाने भी हो सकते हैं और यदि हथेलियों और तलवों में ज्यादा खुजली हो तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेने की आवश्यकता होती है। 

खुजली से बचाव के उपाय 

शरीर को मॉइस्चराइज करें

use moisterising lotion

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट और ब्रेस्ट के आसपास की त्वचा में मुख्य रूप से खुजली होने लगती है। शरीर के इन हिस्सों को मॉइस्चराइज करना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह शुष्क और खरोंच वाली हो जाती है। अगर गर्मी के मौसम में आपको यह समस्या है तो मॉइस्चराइजिंग लोशन को फ्रिज में रखें ताकि इसे लगाते समय आपकी त्वचा को ठंडक महसूस हो। ठंडक की वजह से खुजली और जलन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। मॉइस्चराइजिंग लोशन से हल्के हाथों से ज्यादा खुजली वाले हिस्सों में मसाज करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली कब्ज की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा

आइस पैक लगाएं

डॉक्टर अरुणा कालरा बताती हैं कि शरीर में होने वाली खुजली से छुटकारा पाने के लिए आप आइस पैक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस उपाय से बहुत जल्द खुजली से राहत मिलती है। खुजली वाली त्वचा पर 5 से 10 मिनट तक किसी ठंडी चीज को लगाने से आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा।

आरामदायक कपड़े पहनें

wear loose clothes

प्रेग्नेंसी में आप जितने ज्यादा आरामदायक कपड़े पहनती हैं आपको उतनी ही सुविधा महसूस होती है। खासतौर पर शरीर में होने वाली खुजली से बचने के लिए जितने लूज़ कपड़े पहन सकती हैं पहनें। टाइट कपड़े पहनने से शरीर में ज्यादा पसीना आता है और खुजली की समस्या (खुजली से छुटकारा पाने के उपाय) बढ़ जाती है। प्रेग्नेंसी में टाइट कपड़े शरीर में होने वाले रैशेज़ का कारण भी बन सकते हैं। ढीले और सूती कपड़े त्वचा को खुजली और जलन से बचाते हैं इसलिए ऐसे कपड़ों का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

Recommended Video

गुनगुने पानी से नहाएं

प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे त्वचा रूखी हो सकती है। रूखी त्वचा शरीर की खुजली का कारण बन सकती है। इसलिए गर्म पानी की बजाय ताजा और अच्छा महसूस करने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, एक मुलायम तौलिये का उपयोग करके खुद को सुखाएं और शरीर को बहुत धीरे से रगड़ें। कभी भी शरीर को तेजी से रगड़ते हुए नहीं सुखाना चाहिए। ऐसा करने से खुजली वाले हिस्सों में निशाँ पड़ सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:प्रेग्नेंसी में एंग्जाइटी से बचने के लिए फॉलो करें एक्सपर्ट के ये टिप्स

expert tips for pregnancy itching

चिकित्सक की परामर्श लें 

प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह की समस्या होने पर चिकित्सक की सलाह लेनी जरूरी होती है। अगर आपको खुजली की समस्या ज्यादा है तो तुरंत चिकित्सक की परामर्श से समस्या का समाधान ढूढें। 

उपर्युक्त किसी भी तरह के उपायों को आजमाकर आप प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में होने वाली खुजली से छुटकारा पा सकती हैं। लेकिन किसी भी उपाय को आजमाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श जरूरी है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik