सारा दिन काम करने के बाद जब मैं घर में आती हूं तो मैं अपने सारी थकान और तकलीफों को भूल जाती हूं। जी हां घर जिससे हम चाह कर भी कुछ नहीं छुपा पाती हैं। इसकी दीवारे चुपके से हमारी सारी बातें सुनती हैं, घर के दरवाजे आने वाले हर किसी की आहट को पहचानते हैं। हम अपने घर के इतना करीब होते हैं कि घर हमारी अंदर मौजूद सारी नेगेटिव एनर्जी को समेट लेता है। इसलिए ऐसी नेगेटिव एनर्जी को घर से बाहर निकालने के लिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं।

हर कोई चाहता है कि उसके घर में सुख-शांति का वास हो, घर के सभी सदस्य हेल्दी और खुशहाल जीवन जिएं। क्योंकि अपने घर में घुसते ही वह सारे दुखों और तकलीफों को भूल जाता है। अगर आपको भी लगता हैं कि जिस घर में आने के बाद पहले आपको बहुत रिलैक्स लगता था, आज उसी घर में घुसने के बाद स्ट्रेस होता है और मन अशांत होने लगता है तो इन टिप्स को आपको भी जरूर ट्राई करना चाहिए।
remove negtive energy card ()

ताजी हवा एवं धूप

हमारे बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि सूर्य को जल चढ़ाने से एनर्जी मिलती है। ठीक इसी तरह अगर आप घर की नेगेटिव एनर्जी दूर करना चाहती हैं तो घर में सूरज की किरणों को आने दें। सूरज की किरणों में नेगेटिव एनर्जी को दूर करने की शक्ति होती हैं। जी हां घर की सारी खिड़कियों व दरवाजों को खोलें और ताजी हवा को अंदर आने दें।

Read more: घर को नेचुरल तरीके से ठंडा रखने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

बेकार पड़ी चीजों को घर से हटा दें 

अक्सर हम अपने घर में पुरानी चीजों को इकट्ठा करके रख देती हैं। इससे भी घर में नेगेटिव एनर्जी आने लगती है। हालांकि पुरानी चीजों के साथ हमारी पुरानी यादें जुड़ी होती हैं लेकिन कम से कम बेकार की चीजों को तो हम बाहर निकाल ही सकती हैं।
remove negtive energy card ()

नमक के पानी से फर्श साफ करें

एक बाल्टी पानी में थोड़ा सा नमक डालें और फिर इस पानी से पूरे घर में पोछा लगाएं। नमक को काफी शुभ माना जाता है। नमक आपके घर में नेगेटिव एनर्जी को प्रवेश करने से रोकता है। अगर आप भी अपने घर में पॉजिटिव एनर्जी को बनाये रखना चाहती हैं तो हफ्ते में एक बार अपने घर में नमक वाले पानी से घर में पोछा जरूर लगाएं।

घर को व्यवस्थित रखें

घर को अच्छी तरह से व्यवस्थित करके रखें। जी हां अपने घर को साफ व सही तरीके से सजाकर रखें क्योंकि खूबसूरत वस्तु अपनी जगह पर सजी अच्छी लगती है। ऐसे सजे हुए घर में बैठकर आपको भी अच्छा महसूस होगा और इसका सीधा प्रभाव आपके मन पर पडेगा।
remove negtive energy card ()

घर में पौधे लगाएं

घर में पौधे लगाने से भी आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। बागवानी, खुद को हेल्‍दी रखने का एक अच्छा तरीका है। अगर आपके घर में बागवानी के लिए स्थान हो तो उसे व्यर्थ ना जाने दें। आप चाहे तो बालकनी में भी कुछ पौधे रख सकते हैं।

कपूर और लौंग

घर में सुबह-शाम कपूर और लौंग जलाएं। इससे भी घर की नेगेटिव एनर्जी दूर होती हैं। पूजा करने के बाद घर में कपूर और लौंग जलाकर आरती लें और घर में इसका धुंआ फैलाएं। लौंग आयुर्वेदिक गुणों की खान है। जब हम लौंग और कपूर को साथ में जलाते हैं तो लौंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट घर के वातावरण के साथ मिलती है और वायु द्वारा हमारी बॉडी में प्रवेश करती है जो दिमाग को शांत रखने में हेल्पर करता है।

remove negtive energy card ()

घर साफ रखें

हफ्ते में एक बार पूरे घर की सफाई जरूर करें। बिस्तर और चादर को रोजाना झाड़ें। इससे घर में गंदगी नहीं रहती और बीमारियों के फैलने का डर खत्म हो जाता है। रोजाना घर साफ करने से घर की सारी नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाती है।

हर्ब्स जलाएं

जब आपको महसूस हो कि आपका घर नेगेटिव एनर्जी की चपेट में है, तो नेचुरल तरीका अपनाएं। सुगंधित जड़ी-बूटियां घर में लगाकर जलाएं और संभव हो तो इससे निकलने वाले धुएं को घर के एक-एक कोने तक लेकर जाएं, ताकि हर कोने से नेगेटिव दूर हो सके। हर्ब्सो से उत्पन्न होने वाला सुगंधित धुंआ घर को नेगेटिव एनर्जी को दूर करता है। इसके साथ ही यह अपनी खुशबू से घर में नेगेटिव एनर्जी भी लाएगा। नींबू या नारंगी के छिलकों की गंध बहुत ही सुखद और मन को एनर्जी से भरने वाली होती है। आप इन छिलकों को जला सकती हैं। 

तो आप घर की नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए कब से अपना रही हैं ये टिप्स?

Recommended Video

Read more: कुछ इस तरह से बनाएं घर का बजट और करें सेविंग्‍स