गर्मियों के मौसम में पसीना आना एक आम बात है। लेकिन जरूरत से ज्यादा पसीना भी स्वास्थ्य को नुक्सान पहुंचा सकता है। आमतौर पर पसीने का कारण शरीर के तापमान को नियंत्रित रखना है। शरीर में पसीना आने के साथ कुछ लोगों की हथेलियों में ज्यादा पसीना आता है और वो अपनी दैनिक क्रियाएं भी ठीक से नहीं कर पाते हैं। यही नहीं कई बार किसी मीटिंग में दूसरों के साथ हाथ मिलाने या किसी अन्य क्रिया में भी उन्हें अधिक पसीने की वजह से शर्मिंदा होना पड़  सकता है। 

यदि आपके हाथों में बार-बार पसीना आता है या आपके शरीर के अन्य हिस्सों में अत्यधिक पसीना आता है जो उच्च तापमान के कारण नहीं होता है, तो आपको स्वास्थ्य से सम्बंधित कोई समस्या भी हो सकती है। हथेलियों में जरूरत से ज्यादा पसीना आने को कुछ घरेलू नुस्खों से नियंत्रित किया जा सकता है। आइये जानें उन घरेलू नुस्खों के बारे में। 

अधिक पसीना आने के कारण 

hands sweating

हाइपरहाइड्रोसिस के मामले में, अतिसक्रिय पसीने की ग्रंथियां अत्यधिक पसीने को ट्रिगर करती हैं। अतिस्वेदलता या हाइपरहाइड्रोसिस एक ऐसी अवस्था है जिसमें असामान्य रूप से अत्यधिक पसीना आता है, जो कि शरीर के तापमान के नियमन के लिए जरूरी है। ज्यादा पसीने का कारण हाइपरहाइड्रोसिस बीमारी भी हो सकता है। इसकी वजह से हथेलियों और तलवों में अधिक पसीना आता है। इसके अलावा भी कोई स्वास्थ्य समस्या ज्यादा पसीने का कारण हो सकती है। 

पसीने को नियंत्रित करने के घरेलू नुस्खे 

बेकिंग सोडा

baking soda use

हाथों के पसीने को कम करने के लिए बेकिंग सोडा एक अच्छा तरीका है। ज्यादातर लोगों के किचन या बाथरूम में बेकिंग सोडा का डिब्बा होता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कई घरेलू नुस्खों में किया जाता है जैसे दांतों की चमक बढ़ाने में और बालों को मजबूती प्रदान करने में। लेकिन क्या आप जानते हैं बेकिंग सोडा का इस्तेमाल एक प्राकृतिक डिओडोरेंट के रूप में भी किया जा सकता है। बेकिंग सोडा क्षारीय होता है और यह पसीने को कम कर सकता है और पसीने को जल्दी से वाष्पित कर सकता है। एक दो चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने हाथों पर लगभग पांच मिनट तक रगड़ें और फिर अपने हाथ धो लें। इससे हाथों में पसीने को कम किया जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें:गरम चाय या पानी से जलने पर अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, तुरंत कम हो जाएगी जलन

एप्पल साइडर विनेगर 

apple vinegar

यदि आपको हाइपरहाइड्रोसिस है, तो कार्बनिक सेब साइडर सिरका आपके शरीर में पीएच स्तर को संतुलित करके आपकी पसीने से तर हथेलियों को सूखा रख सकता है। आप सेब के सिरके से अपनी हथेलियों को पोंछ सकते हैं। सर्वोत्तम प्रभाव के लिए इसे रात भर लगा रहने दें। आप अपने दैनिक आहार में इसके 2 बड़े चम्मच भी शामिल कर सकते हैं। शहद और पानी के साथ या फलों के रस के साथ इसका स्वाद बेहतर होता है। इसे आप दैनिक सलाद के रूप में भी ले सकते हैं। ये शरीर के पीएच बैलेंस करने में मदद करने के साथ ज्यादा पसीने की समस्या से भी निजात दिलाएगा।  

सेज के पत्ते

sage leaves hands

सेज के पत्तों को अपने भोजन में शामिल करने या सेज (जानें सेज के फायदे) की चाय की चुस्की लेने से हाथों के पसीने से राहत मिल सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए सेज की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बनाएं और इसे एक कपड़े या टिश्यू में रखकर हाथों में रखें। इससे ज्यादा पसीने से राहत मिल सकती है। सेज का एस्ट्रिंजेंट गुण त्वचा के अतिरिक्त तेल को हटाता है और पसीने को रोकता है। यह गुण पसीने के कारण होने वाली गंध को भी कम कर सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सेज की पत्तियों को पानी में डालें और फिर अपने हाथों को इस मिश्रण में लगभग 20 मिनट के लिए भिगो दें। एक अन्य नुस्खा सेज की पत्तियों का हर्बल चाय की तरह इस्तेमाल करना है। लेकिन चाय के रूप में इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

कच्चे आलू का इस्तेमाल 

potato use for sweat

यदि आपके हाथों में ज्यादा पसीना आने की समस्या है तो आलू का इस्तेमाल भी आपके लिए बेहतर विकल्प है। इसके लिए आप कच्चे आलू की स्लाइस काटकर हथेलियों पर रगड़ें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ दिनों में पसीना आने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

Recommended Video

टैलकम पाउडर का इस्तेमाल 

talcome use hands

यदि हथेलियों में ज्यादा पसीना आने की समस्या है तो आप टैलकम पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ये नमी को सोखने में मदद करता है और अधिक पसीने से छुटकारा भी दिलाता है। इसके लिए टैलकम पाउडर को हाथों में रगड़ें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। लेकिन ध्यान रखें कि कुछ भी खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धो लें, क्योंकि पाउडर में मौजूद केमिकल आपके पेट को नुक्सान भी पहुंचा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Headache से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान ट्रिक्स

एल्‍कोहल का इस्तेमाल 

alcohal use for sweat

हाथों में अधिक पसीने की समस्या को कम करने के लिए एलकोहल का इस्तेमाल भी एक बेहतर घरेलू नुस्खा है। इसके लिए कॉटन में एलकोहल डुबोकर हाथों में अच्छी तरह से रगड़ें। कुछ ही घंटो में हथेलियों का सारा पसीना सूख जाता है। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल हाथों को रूखा भी बना सकता है इसलिए इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें। 

ये सभी घरेलू नुस्खे हथेलियों के पसीने को कम करने के लिए कारगर हैं। लेकिन ये सभी मेरे खुद के अनुभव पर ही आधारित हैं, इसलिए आपको यदि ज्यादा समस्या है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik