स्वास्थ्य सलाह
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 30 May 2018, 18:54 IST

ये 10 फूड खाएं, अपनी उम्र को 10 साल और बढ़ाएं

अगर हम आपसे कहें कि डाइट में बदलाव से आप अपनी लाइफ के 10 साल ज्‍यादा जी सकती हैं, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन ऐसा हो सकता है, आइए जानें कैसे।
life saver foods card ()
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 30 May 2018, 18:54 IST

डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके आप आसानी से फिट रह सकती हैं।
यह बात शायद हम आपको बहुत बार बता चुके हैं।
लेकिन अगर हम आपको कहें कि डाइट में बदलाव से आप अपनी लाइफ के 10 साल ज्‍यादा जी सकती हैं, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा।
लेकिन यह सच है। वास्‍तव में जो महिलाएं वेजिटेबल और फिश से भरपूर डाइट लेती हैं उनकी कुल मृत्‍यु दर 20 प्रतिशत कम हो जाती है। आइए जानें कौन से हैं ऐसे फूड जो वास्‍तव में आपके लाइफ को बचा सकते हैं।
लेकिन डाइट के साथ ही कुछ अन्‍य बदलाव में लाइफस्‍टाइल संबंधित बदलाव जैसे हंसना, पढ़ना और एक्‍सरसाइज करना भी शामिल है। इसके अलावा अपनी लाइफ को बेहतर बनाने के अन्‍य तरीकों में डाइट में ज्यादा से ज्‍यादा फाइबर और होल फूड शामिल करना जरूरी है। होल फूड आमतौर पर मेडिटेरियन डाइट में पाए जाते है।

1एग योक

life saver foods egg yolk

डायटिशियन सिमरन के अनुसार, विटामिन से भरपूर अंडे के योक में 6 ग्राम प्रोटीन के अलावा विटामिन ए, बी 2, बी 5, बी 12 और आयरन, फॉस्फोरस और सेलेनियम होते हैं। हालांकि महिलाओं को लगता है कि योग वास्‍तव में हमारी हेल्‍थ के लिए हानिकारक होता है। जबकि डॉक्टरों का मनाना है कि एग योक विटामिन ई का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसके अलावा एग योग में carotenoids lutein और  zeaxanthin होता है जो आंखों की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है और सूजन को कम करता है।

Read more: परफेक्ट तरह से अंडा उबालने के लिए कितना समय लगता है?

2लहसुन

life saver foods garlic inside  ()

लहसुन को एक आश्चर्यजनक भोजन माना जाता है क्योंकि यह ना केवल स्ट्रोक और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है, बल्कि आपकी बॉडी में मौजूद बैक्टीरिया को दूर करने में हेल्‍प करता है। वास्तव में, लहसुन में पाया गया यौगिक एलिसिन, एमआरएसए जैसे एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया को भी नष्ट कर सकता है।

3नारियल का तेल

life saver foods card ()

नारियल के तेल को सबसे अच्छा तेल माना जाता है, नारियल का तेल दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। नारियल के तेल में सबसे स्पष्ट फैटी एसिड यानी 12-कार्बन लॉरिक एसिड होता है। लॉरिक एसिड बैक्टीरिया, वायरस और कवक के खिलाफ एक प्रभावी सेनानी है। नारियल के तेल में फैटी एसिड भी दौरे को कम कर सकते हैं, अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं, और संभवतः अल्जाइमर रोगियों के ब्रेन के काम में सुधार कर सकता है।

4 केल

life saver foods kale ()

"सबसे पौष्टिक" रूप में जाना जाने वाला केल विटामिन और बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर होता है। इस पत्तेदार हरी वेजिटेबल सिफारिश की राशि से 10 गुना ज्‍यादा विटामिन के, विटामिन सी की मात्रा दोगुना और विटामिन ए की मात्रा तीन गुना होती है, इसके अलावा केल में कैलोरी बहुत कम होती है, जो वजन कम करने में आपकी हेल्‍प करती है। और आप तो जानती ही हैं कि वजन कम होने से आप बीमारियों से बची रहेगी और लंबा जीवन जी सकेगी। नेशनल कैंसर इंस्ट्टियूट के अनुसार, केल को एक क्रूसिफेरस सब्जी माना जाता है, जो प्रोस्टेट, कोलोरेक्टल, फेफड़ों और स्तन कैंसर से बचाने और लड़ने में मदद करती है।

Read more: लोहे और मिट्टी के बर्तनों में बना खाना रखता है आपका ताउम्र जवां
 

5ब्रोकली

life saver foods broccoli

ब्रोकली को जीवन को बचाने वाली सब्जी माना जाता है, ब्रोकली हार्ट और आंखों की हेल्‍थ, कैंसर की रोकथाम, और कोलेस्ट्रॉल में कमी लाने के लिए लिया जा सकता है। ब्रोकली में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है, इसलिए इसे पुरानी और घात बीमारियों से लड़ने में मदद करने वाला सुपरफूड कहा जाता है। द फोर पिल्लर प्लान के लेखक डॉक्‍टर रंजन चटर्जी ने लिखा कि ब्रोकली "जीवन बचाने वाली'' सब्‍जी है।

6गाजर

life saver foods card ()

गाजर कई तरह के बीमारियों जैसे ब्‍लैडर, गर्भाशय, प्रोस्टेट, कोलन, लारेंक्स और एसोफोगल कैंसर को रोकने में मदद करता है। गाजर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता हैं, जो महिलाओं में मेनोपॉज के बाद ब्रेस्‍ट कैंसर को बढ़ने से रोकता है। हेल्‍द के लिए गाजर खाने का सबसे अच्‍छा तरीका इसे कच्‍चा खाना है ताकी आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा विटामिन और पोषक तत्‍व मिल सकें।

7नींबू

life saver foods card ()

नींबू में यौगिक लिमोनोइड होते हैं, जो ब्रेस्‍ट, फेफड़े, त्वचा और कोलन कैंसर के खिलाफ आपकी रक्षा कर सकते हैं। मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार, नींबू में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसे खाने से आप स्‍ट्रोक, ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल और अपने इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बना सकती हैं।

8अंगूर

life saver foods card ()

डायटिशियन सिमरन के मुताबिक, अंगूर में पॉलीफेनॉल होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है यह कैंसर ट्यूमर की वृद्धि को रोक सकता है। साथ ही अंगूर लड़ लिम्फ, लिवर, पेट, ब्रेस्‍ट, कोलन, त्वचा कैंसर और ल्यूकेमिया से लड़ने में मदद करते हैं। अंगूर आपके दिल को स्वस्थ, ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल और कब्ज की समस्‍या से बचाते हैं। इसके अलावा डायबिटीज, डायबिटीज न्यूरोपैथी और रेटिनोपैथी, ऑस्टियोआर्थराइटिस और अल्जाइमर रोग जैसी अन्य बीमारियों से लड़ने या रोकने में शामिल है।

9शक्‍करकंदी

life saver foods sweet potato inside

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं नियमित रूप से शक्‍करकंदी खाती हैं वह 100 साल और उससे अधिक उम्र तक जीवन जीती है। जी हां शक्‍करकंदी बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है, जो कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है और अर्थराइटिस के दर्द को कम करती है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो ब्‍लड प्रेशर को कम करता है।

10 क्रैनबेरी

life saver foods card ()

डायटिशियन सिमरन सैनी के अनुसार क्रैनबेरी विटामिन सी, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन से भरपूर होती हैं। उनमें प्रोथेन्थोसाइडिन (पीएसी) भी होते हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और कैंसर और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों को रोकने में हेल्‍प करते है। इसके अलावा यूरीन ट्रेक्‍ट और यहां तक कि डेंटल हेल्‍थ के लिए भी क्रैनबेरी बहुत अच्‍छी होती हैं।

Loading...
Loading...