सर्दियां शुरू हो गई हैं और कई लोगों के साथ ये समस्याएं होती हैं कि उनकी उंगलियां सूज जाती हैं और हाथ और पैर हमेशा ठंडे होते हैं। ऐसे में ना सिर्फ वाटर रिटेंशन बल्कि ज्यादा सर्दी की वजह से भी उंगलियों के साथ ऐसा होता है। कई बार तो ये स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि आपने अगर अंगूठी पहनी हुई है तो वो भी उंगलियों में फंसने लगती है, उंगलियों के जोड़ भी दुखने लगते हैं।

ये हाथों और पैरों दोनों की उंगलियों के साथ होता है और ऐसे में आपको कुछ छोटे-छोटे हैक्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी उंगलियां ज्यादा ठंडी ना हों। उंगलियां ज्यादा ठंडी होने की वजह से दर्द भी होने लगती हैं और उंगलियों के ज्यादा ठंडे होने के कारण काम भी नहीं हो पाता है। ऐसे में क्या किया जाए कि उंगलियां ज्यादा ठंडी न हों? चलिए आपको कुछ छोटे-छोटे हैक्स बताते हैं जो ये समस्या कम कर सकते हैं।

1. सरसों का तेल और लहसुन-

सबसे आसान हैक जो आपके हाथ-पैर और उंगलियों को ठंडा होने से बचाएगा वो यही है। आपको सरसों के तेल को गर्म करें और उसमें लहसुन की दो कलियां डाल दें। ध्यान रहे जब तेल गुनगुना हो तब उसमें लहसुन डालें, लहसुन को फ्राई नहीं करना है। ये तेल गुनगुना ही आपको अपने हाथों और पैरों में अच्छे से मलना है। ये आपकी उंगलियों की परेशानी को दूर करेगा और साथ ही साथ आपको सूजन और दर्द में भी राहत देगा। इस तेल से आपकी उंगलियों की ड्राईनेस भी खत्म होगी।

सरसों का तेल नेचुरल तरह से शरीर को गर्म करता है और ऐसे में लहसुन के साथ उसे लगाने से कुछ हद तक दर्द से राहत मिलती है।

hand being cold

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में हार्ट अटैक से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

2. पहले से गर्म किए हुए ग्लव्स पहनें-

ग्लव्स को पहले से ही गर्म कर लें यानि उन्हें ब्लैंकेट के अंदर रख दें या फिर किसी ऐसे ड्रॉअर में रख दें जहां ठंडक ना पहुंचती हो। आपको लग रहा होगा कि ये कितनी छोटी सी बात है, लेकिन यकीन मानिए ये काफी मददगार साबित हो सकता है। ऐसा करने से आपकी उंगलियों को इंस्टेंट गर्माहट मिलेगी। 

इसी के साथ, अगर आप ऊनी ग्लव्स पहन रहे हैं तो उससे हवा जाने की गुंजाइश है। आप उसकी जगह ऐसे मटेरियल को चुनें जिससे हवा पास ना हो। फलालेन और फ्लीस वाले ग्लव्स भी आजकल मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं। 

gloves and cold hands

3. जंपिंग जैक्स बहुत मदद करेंगे-

अगर आपको बहुत ज्यादा सर्दी लग रही है और एकदम ये नहीं सूझ रहा कि क्या किया जाए तो जंपिंग जैक्स करें जिसमें ऊपर हाथ ताली बजाते हुए एक दूसरे से मिलाएं।  (जंपिंग जैक्स कैसे करें वो तरीका यहां पढ़ें

ऐसा करने से आपको बहुत सुविधा होगी और ब्लड फ्लो शरीर में ठीक हो जाएगा। इससे तुरंत हाथ और पैरों में गर्मी आएगी। 

4. उंगलियों को अंडरआर्म्स के अंदर रखें- 

अगर आपको बहुत सर्दी लग रही है और उंगलियां सूज गई हैं तो आप ये तरीका अपना सकते हैं। हमारे अंडरआर्म्स हमेशा गर्म रहते हैं और अगर आपकी उंगलियों में दर्द हो रहा है तो ये मददगार साबित हो सकते हैं। 

अपनी उंगलियों को अंडरआर्म्स के नीचे रख लें। 

Recommended Video

5. गुनगुने पानी या चाय का इस्तेमाल- 

ये सिर्फ पीने के ही नहीं बल्कि उंगलियों को गर्म करने के काम भी आ सकते हैं। अपने हाथों के बीच में गर्म पानी या चाय का कप लेकर थोड़ी देर खड़े हो जाएं। 

cold fingers and hand

इसे जरूर पढ़ें- अगर आप भी हैं PCOS से परेशान तो बिल्कुल ना करें ये काम 

6. हाइड्रेशन बहुत जरूरी है- 

हाथों और पैरों के ठंडे होने का कारण वाटर रिटेंशन भी हो सकता है और इसलिए ये जरूरी है कि आप लिक्विड पीते रहें। आप खुद को डिहाइड्रेट ना होने दें वर्ना शरीर और भी ज्यादा ठंडा होगा।

7. नाखूनों और फिंगरटिप्स को रब करें- 

ये तरीका उन लोगों के लिए अच्छा साबित हो सकता है जिनकी उंगलियां सुन्न होने लगी हों। नाखूनों को रब करें और उंगलियों के पोरों को भी हल्का सा दबाएं। इससे ब्लड फ्लो बढ़ेगा और उंगलियां एक्टिव होंगी। 

ये सारे तरीके आपकी ठंडी हो चुकी उंगलियों को गर्माहट देने का काम करेंगे। ध्यान रखें कि ये जेनेरिक स्टोरी है और इसलिए ये जरूरी है और ये जरूरी नहीं कि देसी नुस्खे सभी को सूट करें या फिर असर करें।  अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image credit: Healthline, Healthlibrary