सबसे खतरनाक वायरस में से एक Coronavirus (COVID-19) अब दुनिया भर में पहुंच चुका है। दुनिया के 70 से ज्यादा देशों में कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं और अभी तक 94000 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। इसमें से 80000 तो सिर्फ चीन में है और इससे 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ये वायरस आंखों से तो नहीं दिखता, लेकिन इसे फैलने में कुछ सेकंड का समय ही लगता है। SARS वायरस की श्रेणी में इसे रखा गया है और अभी भी इसे लेकर रिसर्च चल रही है कि आखिर ये वायरस कैसे इतनी जल्दी फैल रहा है और इसे रोका कैसे जाए। मौजूदा जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस के अब तक 29 मामले भारत में सामने आ चुके हैं।

क्योंकि ये इतनी विशाल समस्या बनता जा रहा है इसलिए इससे जुड़े कई सवाल भी लोगों के दिमाग में आ रहे हैं। पहली बार इस वायरस की चपेट में आने वाले देश ये नहीं जानते कि इसे कैसे संभाला जाए। पर सबसे ज्यादा सवाल इस बात को लेकर है कि आखिर ये एक इंसान से दूसरे तक कैसे ट्रांसफर हो रहा है।  

हम आज ऐसे ही सवालों का हल निकालने की कोशिश करते हैं।  

Coronaviruses Symptoms

इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस ने अब भारत में भी किया प्रवेश, इन उपायों से करें बचाव 

क्या हमें भी कोरोना वायरस लग जाएगा अगर कोई बीमार इंसान हमारे पास से गुजरेगा? 

इसे एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं। अगर आप किसी सब्जी वाले के पास गए और किसी कस्टमर को कोरोना वायरस संक्रमण है तो क्या आपको भी हो सकता है? ये कई कारणों पर निर्भर करता है... 

- आप उस इंसान के कितने करीब थे?

- कितना समय आपने उस इंसान के करीब बिताया है?

- क्या वायरल ड्रॉपलेट्स (Viral Droplets) आपतक पहुंची हैं?

- क्या आपने अपना चेहरा छुआ है उस इंसान से कॉन्टैक्ट में आने के बाद? 

कोरोना वायरस का असर बच्चों और बूढ़ों पर ज्यादा होता है। इसलिए आपको इसका ध्यान रखने की जरूरत है।  

corona virus test

Viral Droplet क्या होता है? 

Cornell University of Veterinary Medicine के वायोरॉजी प्रोफेसर गैरी विटटेकर का कहना है कि वायरल ड्रॉपलेट्स वो माइक्रोब्स (जीवाणु) होते हैं जो अपने आप को एक सेल से जोड़कर एक होस्ट (इंसान, जानवर, कोई चीज़) से दूसरे तक पहुंचाते हैं।  

ये वायरस पस, थूक, छींक आदि के जरिए सांस लेते, छींकते, खांसते, बोलते या हंसते समय भी निकलते हैं। अगर वो किसी और इंसान से संपर्क में नहीं आते तो वो आम तौर पर जमीन पर गिर जाते हैं।  

- एक साथ खाना खाना भी खतरनाक हो सकता है

- खांसना और छींकना सबसे ज्यादा रिस्की है इससे सबसे जल्दी वायरस का संक्रमण होता है 

किसी बीमार इंसान से कितनी दूरी बनाकर रखनी चाहिए? 

WHO के एक प्रवक्ता Christain Lindmeier के मुताबिक किसी बीमार इंसान से कम से कम तीन फिट की दूरी बनाए रखनी चाहिए। इसके अलावा, कुछ रिपोर्ट्स में इस दूरी को 6 फिट भी बताया गया है।  

कितने समय तक कोरोना वायरस के मरीज़ के साथ रह सकते हैं आप? 

ये अभी भी रिसर्च का हिस्सा है। जितना ज्यादा समय और जितनी ज्यादा बार आप जाएंगे उतना ज्यादा रिस्क बढ़ेगा।  

कैसे पता करें कि कोई इंसान बीमार है?

कई बार आपको पता भी नहीं चलेगा, लेकिन आम लक्षण हैं सर्दी, खांसी, फ्लू। हालांकि, ऐसे लोग जिन्हें कोई लक्ष्ण समझ नहीं आ रहा था उनकी वजह से भी दूसरे लोगों को ये संक्रमण हुआ है। पर अधिकतर लोग इस संक्रमण का शिकार तब हुए हैं जब वो किसी बीमार इंसान के साथ थे।  

क्या ये वायरस टच स्क्रीन फोन, बस पोल या किसी और ऐसी चीज़ के ऊपर जिंदा रह सकता है? 

इसका जवाब है हां, हॉन्ग कॉन्ग के बौद्ध मंदिर में जाने वाले लोग बीमार पड़ गए। वहां से सैम्पल कलेक्ट किए गए और रिसर्च में सामने आया कि कोरोना वायरस ग्लास, मेटल, प्लास्टिक आदि पर दो घंटे से लेकर 9 दिनों तक जिंदा रह सकता है।  

बचने का सबसे आसान तरीका? 

इससे बचने का सबसे आसान तरीका है अपने हाथ हमेशा साबुन या सैनेटाइजर से धोते रहें। आप अपने चेहरे को छूने से पहले ये जरूर करें। वायरस ड्रॉपलेट्स स्किन से किसी भी तरह से अंदर न जाने पाए बस ये ध्यान रखना जरूरी है। इसके अलावा, चीन से प्रोडक्ट्स मंगवाना बंद कर दें। आपको नहीं पता कि किसी ने उस प्रोडक्ट पर छींक या खांस दिया हो और वो कोरियर के जरिए हमारे देश में एंट्री ले ले।  मास्क पहनकर ही बाहर निकलें। 

corona live update

कौन सा साबुन इस्तेमाल करना चाहिए? 

मेडिकेटेड साबुन इस्तेमाल करें। बेहतर होगा हैंड वॉश लें और सैनेटाइजर अपने पास हमेशा रखें। 

अगर पड़ोस में कोई खांस या छींक रहा है तो क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?  

अभी तक की रिसर्च में ये खुलासा नहीं हुआ है कि ये वायरस ग्लास या दीवार से आर-पार भी हो सकता है। हां, ध्यान रखने की जरूरत है कि आप ऐसी किसी जगह को न छुएं जिसे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीन ने छुआ है। अगर ऑफिस में कोई ऐसा है तो आपके बीमार होने की गुंजाइश ज्यादा है।  

इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस किन फूड्स को खाने से फैलता है? आपके मन में भी हैं सवाल तो जानें सच्‍चाई 

Recommended Video

क्या इंटरकोर्स से भी फैलता है कोरोना वायरस?

अभी तक सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिसीज होने का कोई ठोस सुराग नहीं मिला है। हां, अगर आप किसी को किस कर रहे हैं तो ये जरूर फैलेगा। 

जिन लोगों को ये वायरस है क्या उनके साथ खाना खाना सही है?

अगर कोई इंसान बीमार है तो आपको उससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसे मरीज के साथ खाना खाना यकीनन बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। हां, खाना गर्म करने और पूरी तरह से पकाने से वायरस जरूर खत्म हो सकता है। 

क्या पेट्स को साथ में रखा जा सकता है? 

अगर आपका पेट बीमारी के लक्ष्ण दिखा रहा है तो उसकी जांच करवाएं। अगर आपमें बीमारी के लक्ष्ण हैं तो जांच करवाने के बाद आप घर के अंदर आईसोलेश में या फिर किसी सरकारी सेवा में जा सकते हैं। पर आप अपने पेट्स से दूर ही रहें क्योंकि इंसान से पेट (pet) को कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आ गया है। 

 

क्या करें सबसे पहले?

कहीं भी पब्लिक प्लेस से आते-जाते आप हाथ जरूर धोएं और मास्क लगाकर घूमने की कोशिश करें।