• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या पीरियड्स के समय अनप्रोटेक्टेड सेक्स से आप हो जाएंगी प्रेग्नेंट?

पीरियड्स के दौरान अनप्रोटेक्टेड सेक्स करने से क्या वाकई प्रेग्नेंसी का खतरा होता है या फिर इस समय आप निश्चिंत हो सकती हैं?
author-profile
Published -17 Aug 2022, 13:23 ISTUpdated -17 Aug 2022, 17:51 IST
Next
Article
How can one get pregnant during periods

Periods Sex: प्रेग्नेंसी और पीरियड्स को लेकर बहुत सारे मिथक होते हैं और इनके बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी भी नहीं होती है। महिलाएं जिन्हें बहुत सालों से पीरियड्स हो रहे हैं वो भी कई बार अपने ही शरीर के बारे में भी जानकारी नहीं रखती हैं। हमारे शरीर की बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें लेकर हम असमंजस में रहते हैं और उनमें से एक सबसे बड़ी है पीरियड्स।

आप खुद सोचिए कि पीरियड्स को लेकर ऐसी कितनी चीज़ें हैं जो आपको खुद भी नहीं पता होगीं जैसे किस समय आपका पीरियड ब्लड बदल जाता है, किस समय इसका रंग बदल जाता है आदि। अगर बात करें पीरियड्स के दौरान सेक्स (Unprotected Sex) की तो अधिकतर महिलाओं को लगता है कि इस दौरान सेक्स से वो प्रेग्नेंट नहीं हो सकती हैं, पर क्या ये सच है?

इस बारे में कई सारी रिसर्च की गई हैं और आज हम आपको इसके साइंटिफिक तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

protection and intercourse

इसे जरूर पढ़ें- एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को अपनाकर हैवी पीरियड्स को करें हैंडल

क्या पीरियड्स के समय सेक्स किया जा सकता है? - Can I Have Sex During Periods?

इसका जवाब है हां, पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से कोई भी दिक्कत नहीं होती है। इसे लेकर कई रिसर्च की गई हैं जो बताती हैं कि मेंस्ट्रुअल ब्लड सेक्शुअल इंटरकोर्स में कोई दिक्कत नहीं पैदा करता है बल्कि इससे वेजाइनल लुब्रिकेशन बना रहता है। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि कहीं आपके पीरियड्स दर्द भरे तो नहीं हो रहे हैं या आपको ज्यादा ब्लीडिंग तो नहीं हो रही है।

intercourse during periods

इस समय सेक्शुअल इंटरकोर्स ज्यादा दर्द भरा हो सकता है, कई लोगों को एक्स्ट्रा ब्लीडिंग की वजह से ज्यादा साफ सफाई करनी पड़ सकती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आपके लिए ये करना खराब होगा।

हां, कोशिश करें कि साफ-सफाई का थोड़ा ज्यादा ध्यान रखा जाए। बाकी इसमें कोई भी बुराई नहीं है।

क्या पीरियड्स के समय अनप्रोटेक्टेड सेक्स से हो सकते हैं प्रेग्नेंट? - Can You Get Pregnant During Period? 

अब सबसे पहले इस सवाल का जवाब देते हैं कि क्या वाकई आप प्रेग्नेंसी का शिकार हो सकती हैं जब आप पीरियड्स के दौरान अनप्रोटेक्टेड सेक्स करती हैं? सबसे कॉमन मिथक ये है कि इस दौरान प्रेग्नेंसी नहीं हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है। इस मिथक के कारण कई महिलाओं को परेशानी भी उठानी पड़ती है। अधिकतर महिलाएं इसे लेकर थोड़े असमंजस में रहती हैं। 

सबसे पहले आपको ये जानना है कि पीरियड्स की साइकिल कैसे चलती है और किस समय आप सबसे ज्यादा फर्टाइल रहती हैं। 

periods and pregnancy

आमतौर पर फीमेल साइकिल 28 दिनों की रहती है जब एक महिला के पीरियड्स शुरू होते हैं तो उसे पहला दिन माना जाता है। 

आमतौर पर ओव्यूलेशन 12,13,14 दिनों में होता है और उसे ही सबसे ज्यादा फर्टाइल समय माना जाता है। पर ये पूरी तरह से महिला की साइकिल पर निर्भर करता है। 

पीरियड्स की साइकिल 21 दिन से 35 दिन तक के बीच हो सकती है और ऐसे में उनका ओव्यूलेशन का समय बदल जाता है। इसलिए ऐसा हो सकता है कि पीरियड्स के दौरान भी प्रेग्नेंसी की स्थिति पैदा हो जाए। 

इसे जरूर पढ़ें- हैवी पीरियड्स के चलते हर घंटे बदलना पड़ता है पैड, तो अपनाएं ये 4 नुस्‍खे 

Recommended Video

पीरियड्स के समय एक महिला कैसे होती है प्रेग्नेंट? - How can a woman get pregnant on her period? 

ये बहुत आसान है कि आप वेजाइनल ब्लीडिंग को पीरियड्स समझ लें, लेकिन ओव्यूलेशन के समय भी ब्लीडिंग हो सकती है। ऐसे समय में अनप्रोटेक्टेड सेक्स करने से आपके प्रेग्नेंट होने की गुंजाइश बहुत बढ़ जाती है। 

अगर किसी की पीरियड साइकिल डिस्टर्ब हुई है तो हो सकता है कि मंथली साइकिल के बीच में या फिर पीरियड्स के समय भी कुछ हद तक ओव्यूलेशन जैसे हालात होते हैं। 

हालांकि, इसके चांस बहुत कम होते हैं, लेकिन एक महिला पूरी तरह से श्योर नहीं हो सकती है कि इस दौरान उसके प्रेग्नेंट होने की गुंजाइश नहीं है। इसलिए पीरियड्स के दौरान भी बर्थ कंट्रोल मेथड्स और कंडोम का इस्तेमाल करना सही होगा। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। अगर आपके मन में कोई सवाल है या फिर कोई निजी समस्या है तो हमें कमेंट के जरिए या फिर मैसेज के जरिए बताएं। हम उसका हल निकालने की कोशिश जरूर करेंगे। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।