Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पैरों की मसाज करने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे

    सिर्फ दर्द दूर करने के लिए ही पैरों की मसाज नहीं करनी चाहिए। इससे कई अन्य फायदे भी होते हैं, चलिए एक्सपर्ट से जानें।
    author-profile
    Published -24 Nov 2022, 15:39 ISTUpdated -24 Nov 2022, 15:59 IST
    Next
    Article
    benefits of feet massage

    हम दिन भर इधर-उधर चलते हैं। घंटों मेट्रो की लाइन में खड़े रहते हैं। दौड़ते और भागते रहते हैं। कभी-कभी लगता है न कि हमारे छोटे से पैरों में कितना भार होता है। एक लंबे और थकावट भरे दिन के बाद अगर कोई पैरों में मालिश कर दे और सिर को सहला दे तो कितनी अच्छी नींद आती है। कई अध्ययनों में भी पाया गया है कि पैरों में मसाज करने से आपको कई सारे लाभ मिल सकते हैं।

    हार्वड मेड स्कूल के मुताबिक नियमित मालिश परिसंचरण में सुधार करती है, मांसपेशियों को उत्तेजित करती है, तनाव कम करती है और अक्सर रहने वाले दर्द को भी कम करती है। 

    आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. वारा लक्ष्मी यनामांद्रा अपने इंस्टाग्राम पर कई सारे पोस्ट शेयर करती हैं। इसी तरह उन्होंने पैरों की मसाज पर एक पोस्ट शेयर किया है। उसमें वह लिखती हैं, 'हमारे पैरों में कई महत्वपूर्ण मार्मा पॉइंट्स, नर्व एंडिंग्स और ब्लड कैपिलरीज होती हैं। हॉलिस्टिक साइंस जैसे आयुर्वेद और चीनी मेडिसिन में पैरों को महत्वपूर्ण अंग माना गया है।'

    अपने पोस्ट में आगे वारा ने इसके कई अद्भुत लाभ के बारे में बताया गया है। चलिए हम एक्सपर्ट से जानें उन लाभों के बारे में।

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Vara Yanamandra (@drvaralakshmi)

    आंखों की रौशनी में हो सकता है सुधार

     feet massage helps in eyesight

    अष्टांग हृदया के मुताबिक, हमारे पैरों में 4 महत्वपूर्ण पॉइंट्स होते हैं जो हमारी आंखों से संबंधित होते हैं। अगर आप रोजाना अपने पैरों को मसाज करती हैं तो इससे आपकी आंखों की रौशनी बेहतर हो सकती है। यह हमारे विजन को ठीक करता है और हमारी आंखों को भी आराम पहुंचाता है। 

    वात को कर सकता है बैलेंस 

    जैसा कि डॉ. वारा ने बताया कि हमारे पैरों में नर्व्स और ब्लड कैपिलरीज होती हैं जो वात के मूवमेंट में मदद करती हैं। अगर वात असंतुलित हो जाए कब्ज की समस्या, कमजोरी, हाइपरटेंशन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। पैरों को मसाज करने से वात को सही दिशा मिलती है। जब वात संतुलित होगा तो शरीर में एनर्जी का प्रचार भी अच्छा होगा।

    इसे भी पढ़ें: तिल के तेल से पैरों के तलवों की मालिश से सेहत को होंगे ये 7 बड़े फायदे

    नींद को बेहतर बनाने में करता है मदद

    feet massage helps in better sleep

    एक अच्छी मसाज न सिर्फ आपको हल्का और रिलैक्स महसूस करवाती है, बल्कि यह आपके स्ट्रेस माइंड को भी आराम पहुंचाता है। डॉ. वारा कहती हैं कि यदि आप पैरों की मसाज करेंगी तो आपको जल्दी सोने में मदद मिलेगी।

    पैरों की हेल्थ पर पड़ता है यह असर

    पैरों में मसाज करने से आपकी पैर भी मजबूत होंगे और उनके स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर पड़ता है। पैरों की मसाज आपके जोड़ों को और मांसपेशियों को मजबूत करती है।

    कैसे करनी चाहिए पैरों की मसाज?

    when to massage feet

    पैरों की मसाज वैसे तो रात को सोने से पहले ही करनी चाहिए। इसके अलावा आप इसे सुबह भी कर सकती हैं। पैरों की मसाज करने के लिए आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। इसे कैसे करना है उसके कुछ जरूरी स्टेप्स हैं-

    इसके लिए अपने पास तिल और ब्राह्मी का तेल रखें। तेल पहले गर्म कर लें। अब अपनी हथेली पर थोड़ा सा तेल डालकर उसे रब करें। पैरों को अच्छी तरह से इससे मसाज करें।

    इसे भी पढ़ें: सिर्फ 5 मिनट तलवों की मसाज करने से तेजी से कम होता है महिलाओं का मोटापा

    अगर आपके पैरों में किसी तरह के निशान, चोट आदि लगी है या किसी तरह का इंफेक्शन है तो पैरों में मसाज न करें।  

    अगर आपको भी ये लाभ चाहिए तो रात को सोने से पहले अपने पैरों में मसाज जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट कर बताएं। 

    अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। अगर आप चाहते हैं कि हम ऐसे ही लेख लिखते रहें तो नीचे दिए गए इमोजी को क्लिक करके हमारा उत्साह बढ़ाएं। साथ ही ऐसे रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

    Image Credit: Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।