सेहत और पसंद के हिसाब से सभी की डाइट अलग-अलग होती है। मगर, आयुर्वेद के हिसाब से खाने के कुछ नियम-कायदे होते हैं। हालांकि, इस भागती दौड़ती जीवनशैली में सभी नियम-कायदों को अपनी हैबिट में लाना आसान नहीं होता है। मगर कुछ नियम ऐसे हैं, जिन्‍हें अपनी आदत में शुमार करना बेहद जरूरी है। क्‍योंकि अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करती हैं तो आपकी सेहत प्रभावित हो सकती हैं। 

आयुर्वेद में खाने-पीने की चीजों से लेकर किस तरह के खाने के साथ किस चीज को मिक्‍स करना चाहिए या नहीं करना चाहिए, यह तक बताया गया है। इन्‍हीं में से कुछ प्रमुख नियमों का जिक्र न्‍यूट्रिशनिस्‍ट निति सेठ ने अपनी एक इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट में भी किया है। 

तो चलिए जानते हैं कि एक्‍सपर्ट निति सेठ क्‍या सलाह देती हैं- 

मूली के साथ न खाएं ये चीजें 

मूली सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। कई घरों में मूली की सब्‍जी बनती हैं तो कई घरों में मूली सलाद के साथ खाई जाती है। मगर मूली को कुछ फूड आइटम्‍स के साथ बिलकुल भी क्‍लब नहीं करना चाहिए। खासतौर पर यदि आपने दूध पिया है तो तुरंत मूली का सेवन न करें या फिर मूली और दही का सेवन एक साथ न करें। इतना ही नहीं, जो लोग फल के साथ फूली मिक्‍स करके खाते हैं, वह भी जान लें कि आयुर्वेद के हिसाब से इसे भी गलत माना गया है। 

इसे जरूर पढ़ें: पाचन तंत्र के लिए आयुर्वेदिक टिप्स हैं लाभदायक, रुटीन में ऐसे लाएं बदलाव

Expert Tips for Food Combination

शहद के सेवन का सही तरीका जानें 

शहद सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। खासतौर पर वजन कम करने की कोशिश करने वाले अपनी डाइट में शहद जरूर शामिल करते हैं। बहुत लोग नियमित रूप से शहद का पानी सुबह खाली पेट पीते हैं। मगर यदि आप गरम और खौलते हुए पानी में शहद ( 1 चम्‍मच शहद के फायदे) डाल कर पी रही हैं तो यह तरीका गलत है। निति ने अपनी पोस्‍ट में बताया है, 'शहद को कभी गरम नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि इसमें मौजूद मॉलेक्‍यूल्‍स हीट करने पर non-homogenised glue में बदल जाते हैं। जिससे बॉडी के चैनल्‍स क्‍लॉग हो जाते हैं और बॉडी में टॉक्सिन बनाने लग जाते हैं।' इतना ही नहीं, निति कहती हैं कि घी और शहद की बराबर मात्रा का भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। 

हॉट ड्रिंक्‍स को न करें इनके साथ क्‍लब 

चाय, कॉफी और गरम दूध को आम, दही, चीज, फिश, मीठ और स्‍टार्च वाले फूड आइटम्‍स के साथ कभी भी मिक्‍स न करें। हां अगर आप इसकी जगह गरम पानी का सेवन करते हैं तो आयुर्वेद के हिसाब से यह तरीका सही माना गया है।

Recommended Video

कच्‍चे और पके हुए भोजन को खाने का सही तरीका जानें 

कई लोगों को खाने के साथ सलाद खाने का शौक होता है। मगर सलाद में ज्‍यादातर रॉ सब्जियों का ही प्रयोग होता है। अगर आपको सलाद में रॉ सब्जियां खानी ही है तो यह भोजन के समय से 1-2 घंटे पहले ही खा लें। भोजन के साथ सलाद में पकी हुई चीजों को ही क्‍लब करें। इसमें आप उबले चने, दाल आदि का सेवन कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: नींद की गोली से भी ज्यादा असरदार है यह 1 घरेलू नुस्खा, 5 मिनट में लाता है गहरी नींद

Ayurvedic Tips for good health

बचे हुए खाने का क्‍या करें 

कई बार घर में अधिक मात्रा में खाना बन जाता है और बच जाता है। आयुर्वेद के हिसाब से बासी खाना शरीर को नुकसान ही पहुंचाता है। मगर यदि फिर भी आप कम मात्रा में बची हुई सब्‍जी या दाल का सेवन करती हैं तो इससे ज्‍यादा दिक्‍कत आपको नहीं होगी। मगर इस बात का ध्‍यान रखें कि बासी को खाने ताजे भोजन के साथ न खाएं। आप अपनी सुबह की पहली मील में बासी खाना ( बासी खाना खाने के नुकसान जान लें ) खा सकती हैं, मगर बाकी मील में ताजा भोजन ही करें। 

यह आर्टिकल यदि आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स करने के लिए जुड़ी रहें हरजिदंगी से। 

Image Credit: Freepik