Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ट्रेन से करने जा रही हैं सफर तो इस ऐप का उठाएं फायदा, सफर में नहीं होगी परेशानी      

    अगर आप ट्रेन से सफर करने वाली हैं और आपको अपनी ट्रेन का लाइव स्टेटस पता करना है तो इस सुविधा का लाभ आप आसानी से उठा सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-07,07:00 IST
    Next
    Article
    how to check live  status of train

    ट्रेन से सफर करने से पहले आपको ट्रेन लाइव स्टेटस पता करने में परेशानी आती होगी लेकिन अब आप पेटीएम ऐप की मदद से ट्रेन का स्टेटस चेक कर सकती हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पेटीएम ऐप से ट्रेन का डायरेक्ट लाइव स्टेटस चेक कर सकती हैं। 

    कैसे मिलेगी यह सुविधा?

    paytm app feature

    ट्रेन की बुकिंग के लिए आपने अक्सर कई सारे ऐप्स का यूज किया होगा। आपको बता दें कि ट्रेन लाइव स्टेटस चेक करने के लिए आप पेटीएम का यूज कर पाएंगी। इसके लिए आपके पास पीएनआर नंबर होना चाहिए और ट्रेन नंबर भी पता होना चाहिए।

    स्टेटस को चेक करने के लिए आप सबसे पहले पेटीएम ऐप को डॉउनलोड कर लीजिए और इसके बाद आपको इस ऐप के ट्रेन टिकट्स पर क्लिक करना होगा। फिर आपको ट्रेन स्टेटस पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपको ट्रेन का नंबर डालना होगा और फिर उसमें नाम डालना होगा। इसके बाद आपको बोर्डिंग स्टेशन सेलेक्ट करना होगा और जब आप चेक लाइव स्टेटस बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको इसमें प्लेटफॉर्म नंबर और ट्रेन के पहुंचने की जानकारी मिल जाएगी। आपको बता दें कि पीएनआर की मदद से आप कई सारी जानकारी को हासिल कर सकते हैं। 

    कैसे करें ट्रेन का लाइव स्टेटस चेक?

    आप ट्रेन का लाइव स्टेटस चेक करने के लिए पेटीएम ऐप को ओपन करें और इसके बाद ट्रेन टिकट बुकिंग सेक्शन के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। इसके बाद आपको पीएनआर चेक टैब पर क्लिक करना होगा और फिर पीएनआर नंबर को लिखना होगा। इसके बाद आपको चेक बटन पर क्लिक करना होगा।(लंबी ट्रेन यात्रा को बनाना चाहते हैं आरामदायक, तो जरूर फॉलो करें ये स्टेप्स)

    इससे आप ट्रेन के लाइव स्टेटस को चेक कर पाएंगी। इसके अलावा आप ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर ट्रेन के लाइव स्टेटस को चेक कर सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें:बच्चों के साथ ट्रेन में सफ़र करने पर फ्री में मिल सकती हैं ये सुविधाएं , जानिए

    ऐसे कर सकती हैं ट्रेन टिकट बुक

    आप बुकिंग के लिए पेटीएम ऐप को ओपन करें और इसके बाद लॉग-इन करें और फिर इसमें आपको अपना आईडी और पासवर्ड को डालना होगा। इसके बाद आपको बाद ट्रेन में सभी जानकारी को भरना होगा और फिर पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद पेटीएम डीटेल्स को डालकर आप आसानी से टिकट को बुक कर पाएंगी।(रेलवे के ये पांच नियम आपके बहुत आ सकते हैं काम) इस तरह आप आसानी से ट्रेन टिकट को भी पेटीएम पर बुक कर पाएंगी। इसके अलावा आपको पेटीएम पर पेटीएम पोस्टपेड को भी ऑप्शन मिल जाएगा। 

    इसे जरूर पढ़ें:देर रात ट्रेन में सफर करना पड़ सकता है भारी, IRCTC ने जारी किए नए नियम

    अगर ऐसा होता है तो सबसे पहले हम आपको अपडेट करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

     

    image credit- freepik 

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।