देश में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए भले ही दवाई का निर्माण ना हो पाया हो, लेकिन लॉकडाउन के बाद जिन्दगी एक बार फिर से पटरी पर लौटने लगी है। ऑफिस खुलने लगे हैं और लोग अब अपने काम के लिए घर से बाहर भी निकलने लगे हैं। ऐसे में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए किसी ना किसी ट्रांसपोर्ट की जरूरत पड़ती है। चूंकि इन दिनों पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस, ऑटोरिक्शा व टैक्सी आदि का इस्तेमाल शुरू हो चुका है और अब लोग इन पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करने लगे हैं तो ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि आप इन पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हुए कुछ जरूरी एहतियात बरतें ताकि आप स्वयं को कोरोना संक्रमण से बचा पाएं। अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हुए कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखती हैं तो इससे आपको कोरोना संक्रमण होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं, जिनका ख्याल आपको पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हुए रखना चाहिए-

पहनें फेस मास्क

use public transport during corona pandemic inside

सिर्फ पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हुए ही नहीं, बल्कि घर से बाहर निकलते हुए भी कोरोना से सुरक्षा का यह सबसे पहला कदम है। जैसा कि आप जानती हैं कि कोरोनोवायरस श्वसन की बूंदों के माध्यम से फैलता है जो कई दूरी तक यात्रा कर सकता है। ऐसे में जब कोई अपने मुंह या नाक को कवर किए बिना छींकता है या खांसी करता है, तो फेस मास्क पहनने से आपका बचाव होता है। आप फेस मास्क से अपने नाक व मुंह को अच्छी तरह कवर करें। साथ ही घर लौटने के बाद फेस मास्क को अच्छी तरह क्लीन करना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें: Coronavirus और उससे बचाव के बारे में कितना जानती हैं आप? दें इन 10 सवालों के सही जवाब और जानें

बनाए रखें सोशल डिस्टेसिंग

tips to public transport during corona pandemic inside

अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट को यूज कर रही हैं तो सोशल डिस्टेसिंग का खासतौर पर ध्यान रखें। बस स्टॉप या ट्रेन स्टेशन पर कहीं भी लोगों के आसपास इकट्ठा न हों। वहीं बस, ट्रेन, टैक्सी या ऑटोरिक्शा की प्रतीक्षा करते समय दूसरों से कम से कम 6 फीट की  दूरी बनाए रखें। ऐसा करने से अगर कोई अपने फेस को कवर किए बिना खांसता है या छींकता है तो इससे आपके कपड़ों या बैग पर गिरने वाले कोरोनावायरस बूंदों की संभावना कम हो जाएगी। वहीं बस या ट्रेन में ट्रेवल करते हुए साथी यात्रियों से उचित दूरी बनाए रखें। अगर आप टैक्सी या ऑटोरिक्शा का उपयोग कर रही हैं, तो इसे अजनबियों के साथ साझा करने से बचें। बल्कि अपने परिचित के साथ ही इसे शेयर करें।

Recommended Video

अनावश्यक छूने से बचें

saftey public transport during corona pandemic inside

बस स्टॉप या ट्रेन स्टेशन पर, रेलिंग, सीटों, टिकट खिड़कियों आदि जगहों पर अनावश्यक स्पर्श से बचें। वाहन के अंदर, आवागमन के दौरान, जहाँ तक संभव हो सीटों, खिड़कियों, हैंडल, हेडरेस्ट आदि को छूने से बचें। इन सतहों को अक्सर दिन के माध्यम से कई यात्रियों द्वारा छुआ जाता है। यदि उन यात्रियों में से कुछ अस्वस्थ हैं और खांसने या छींकने के बाद सतह को अनचाहे हाथों से छूते हैं, तो वे कोरोनवायरस या अन्य संक्रमण को उस सतह पर स्थानांतरित होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इन जगहों को ना छुएं और अगर हो सके तो आप डिस्पोजेबल ग्लव्स को जरूर पहनें। ताकि आप स्वयं का संक्रमण से बचाव कर सकें।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस ने अब भारत में भी किया प्रवेश, इन उपायों से करें बचाव

 

हाथों को करें सैनिटाइज

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए यात्रा के दौरान आप अपने हाथों को चेहरे पर लगाने से बचें। इसके अलावा जब आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज कर लें तो हाथों को सैनिटाइज जरूर करें। हो सकता है कि आपके पास साबुन व पानी ना हो, इसलिए अपने साथ हमेशा एक सैनिटाइजर रखें और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करने के बाद हाथों को सैनिटाइज जरूर करें।

हम आशा करते हैं कि अगली बार आप जब भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करेंगी तो इन बातों का ध्यान जरूर रखेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit;(@freepik)