• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मिनटों में तत्काल टिकट बुकिंग के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगी कंफर्म टिकट

अगर आप तत्काल में टिकट की बुकिंग कराने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां बताए कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।  
author-profile
Published -13 Jun 2022, 15:53 ISTUpdated -13 Jun 2022, 16:27 IST
Next
Article
ticket booking tips tips and trickes

Indian Railway Ticket Booking: भारतीय रेलवे समय -समय पर यात्रियों लिए कई तरह की सुविधाएं देती है। कभी टिकट की बुकिंग से लेकर टिकट कैंसिल कराने की सुविधा, तो कभी जल्दबाजी में कन्फर्म टिकट बुक करने की सुविधा। एक समय था जब लोग ट्रेन की टिकट बुक कराने के लिए कई घंटे लाइन में लगे रहते थे फिर भी टिकट कन्फर्म नहीं हो पाती थी और  मुश्किल हो जाता था। लेकिन अब भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा दी है। अब हाल ही में रेलवे बे एक और सुविधा दी है जिसमें तत्काल टिकट लेना भी आसान हो गया है।

दरअसल कई बार, लोगों को तत्काल यात्रा की योजना बनाने और ट्रेन टिकट बुक करने की आवश्यकता होती है। लेकिन एक कन्फर्म टिकट ट्रेन में सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है और इसलिए ही तत्काल सुविधा चलन में है। भारतीय रेलवे ने अचानक यात्रा करने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए ही तत्काल प्रणाली की शुरुआत की है आइए जानें इस टिकट की बुकिंग के लिए आप क्या टिप्स फॉलो कर सकते हैं जिससे टिकट कन्फर्म हो जाए और यात्रा की जा सके।

कैसे बुक होती है तत्काल टिकट

tatkal tickets booking tips

आमतौर पर तत्काल ट्रेन का टिकट बुक करने से पहले, लोगों को पता होना चाहिए कि तत्काल टिकट यात्रा से एक दिन पहले ही बुक किया जा सकता है। 3एसी और उससे ऊपर की क्लास के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे और स्लीपर तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती है। काउंटर के अलावा लोग तत्काल टिकट ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं। मिनटों में तत्काल की कन्फर्म टिकट बुक कराने के लिए आप यहां बताए तरीके आजमा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ट्रेन की टिकट अब होगी और महंगी, IRCTC के ये नए नियम हुए लागू

आईआरसीटीसी अकाउंट बनाएं

सबसे पहले एक आईआरसीटीसी अकाउंट बनाएं, जिसे https://www.irctc.co.in वेबसाइट पर जाकर बनाया जा सकता है।

मास्टर लिस्ट बनाएं

अपना आईआरसीटीसी अकाउंट बनाने के बाद एक मास्टर लिस्ट बनाएं। मास्टर लिस्ट यात्रियों की एक ऐसी लिस्ट होती है जिसे आप अपनी प्रोफ़ाइल में प्री-स्टोर कर सकते हैं। माई प्रोफाइल सेक्शन में, आप ड्रॉप डाउन में मास्टर लिस्ट देखेंगे। इस पर क्लिक करें। इस पेज पर आपको यात्री का नाम, आयु, जेंडर, जन्म वरीयता, भोजन वरीयता, वरिष्ठ नागरिक, आईडी कार्ड प्रकार और आईडी कार्ड नंबर जैसे विवरण भरने होंगे। इन डिटेल्स को सेव करने के बाद Add Passenger पर क्लिक करें। मास्टर लिस्ट में एक व्यक्ति अधिकतम 20 यात्रियों की लिस्ट सेव कर सकता है।(रेलवे के पांच नियम)

तत्काल टिकट बुकिंग

train tickets booking tips

3एसी या उससे ऊपर के लिए तत्काल टिकट बुक करने के लिए, व्यक्ति को सुबह 9.57 बजे तक लॉग इन करना होगा। वहीं स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है जिसके लिए यात्री 10.57 तक पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। इसके बाद प्लान माई जर्नी के बॉक्स में अपनी यात्रा के अनुसार स्टेशनों के नाम दर्ज करें। तिथि का चयन करें और अंत में सबमिट पर क्लिक करें। यात्रा की जानकारी सबमिट करने के बाद आप ट्रेन सुझाव पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां उन सभी ट्रेनों की सूची दी जाएगी जो अगले दिन आपके रूट पर चलेंगी। ट्रेन सूची के ऊपर, आपको सामान्य, प्रीमियम तत्काल, महिलाओं और तत्काल के लिए रेडियो बटन दिखाई देंगे। अब इंस्टेंट पर क्लिक करें। इसके बाद आप जिस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं, उस ट्रेन के किसी एक कोच को चुनें। जब तत्काल बुकिंग का समय शुरू हो जाए तो अपनी सीट बुक कर लें।

इसे जरूर पढ़ें:IRCTC का बड़ा तोहफा, बारात के लिए जल्द ही बुक कर सकेंगे पूरी ट्रेन

Recommended Video


ट्रेवल लिस्ट बनाएं

मास्टर सूची के बाद, ट्रैवल लिस्ट बनाएं। यह Myprofile के ड्रॉप डाउन में भी मिलेगा। उपयोगकर्ता ध्यान दें कि यह सूची मास्टर सूची बनाने के बाद ही बनाई जा सकती है। यात्रा सूची पृष्ठ पर जाएं। यहां सूची का नाम और विवरण पूछा जाएगा। इसके बाद मास्टर लिस्ट में से यात्री का नाम चुनने का विकल्प होगा। उन यात्रियों के नाम चुनें जिन्हें आप उस सूची में जोड़ना चाहते हैं।(ट्रैवल के लिए करें इस तरह से पैकिंग)

इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके यात्री तत्काल की कन्फर्म टिकट बुक कर सकते हैं और अपनी यात्रा सुखद बना सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik,pixabay

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।