रेलवे भारत की लाइफलाइन कही जाए तो गलत नहीं होगा। रोज़ाना करोड़ों कलोग इससे सफर करते हैं और न जाने कितने टिकट बुक किए जाते हैं। टिकट बुकिंग को लेकर मैं अपना एक्सपीरियंस बता रही हूं कि अगर आप किसी भी ऑनलाइन तरीके से पेमेंट करने की कोशिश करें थोड़ा एक्स्ट्रा समय और पैसा खर्च हो ही जाता था। चाहें वो सर्विस चार्ज के जरिए ही क्यों न हो। ये सिर्फ तब नहीं होता था जब आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से बुकिंग करवा रहे हों। पर अब ये बचत नहीं होगी।  

सर्विस चार्ज की जो बचत पहले IRCTC की बुकिंग पर होती थी अब वो नहीं होगी क्योंकि रेलवे ने ये फैसला लिया है कि ये चार्ज IRCTC में भी लागू होंगे। यानी अब IRCTC की वेबसाइट पर लॉगइन भले ही किसी थर्ड पार्टी एप या वेबसाइट से भी क्यों न किया जाए तब भी ये चार्ज दिया जाएगा।  

indian railways ticket booking

इसे जरूर पढ़ें- Expert Advice: घर में अक्सर महिलाओं से हो जाती हैं पैसे से जुड़ी ये 7 गलतियां 

3 साल पहले हटाया गया था सर्विस चार्ज- 

ये सर्विस चार्ज 3 साल पहले हटाया गया था। इसका उद्देश्य था कि डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जाए। पर सितंबर 2019 से ये फिर से लागू कर दिए गए हैं और ये तब भी दिख रहे थे जब मैंने अभी टिकट बुक करने की कोशिश की।

कितना खर्च बढ़ेगा?

अगर आप IRCTC की ऑनलाइन वेबसाइट से, Paytm से या फिर किसी और ऑनलाइन पेमेंट तरीके से बुकिंग कर रहे हैं तो हर जगह से ये सर्विस चार्ज लगेगा। ये 15 रुपए नॉन-एसी में और 30 रुपए AC क्लास में लगेगा। इसी के साथ, GST अलग से लगाया जाएगा। यानी एक टिकट में 40 रुपए तक की बढ़त हो जाएगी। 

train seat availability

ये सर्विस चार्ज भले ही लगाया गया है, लेकिन पहले जो चार्ज लगता था उससे ये कम ही है। नरेंद्र मोदी सरकार के आने से पहले 20 रुपए नॉन-एसी में और 40 रुपए एसी टिकट में लगता था। अब अगर हम टैक्स की बात करें तो प्रति टिकट 10-30 रुपए तक जीएसटी और लगा दिया जाएगा। 

पहले भी ये बात सामने आई थी कि ये सर्विस चार्ज सिर्फ कुछ समय के लिए ही हटाए जा रहे हैं और इन्हें वापस ले आया जाएगा। दरअसल, 2016-17 में IRCTC से टिकट बुकिंग में 26 प्रतिशत की कमी आई थी इसलिए ये चार्ज हटाया गया था। 

Indian Railways ticket price

इसे जरूर पढ़ें- टोस्टर साफ करना लगता है सिरदर्द, अपनाएं यह आसान टिप्स

सर्विस चार्ज कम करने का तरीका भी है...

अगर आप भीम या यूपीआई की मदद से टिकट बुकिंग कर रहे हैं तो सर्विस चार्ज कम लगेगा और टिकट बुकिंग आसानी से भी हो जाएगी। दरअसल, भीम और UPI पेमेंट को सरकार प्रमोट कर रही है इसलिए इसमें कम पैसा लगेगा। अगर आपका किसी भी UPI या भीम एप में अकाउंट है तो आसानी से ये हो जाएगा। अगर ऐसा है तो नॉन एसी में 10 रुपए और एसी क्लास में 20 रुपए सर्विस चार्ज ही देना होगा। 

इसमें अभी IRCTC से खाना बुकिंग को लेकर कोई और चार्ज की बात सामने नहीं आई है। हो सकता है कि आने वाले दिनों में उसे भी बढ़ा दिया जाए। ये सर्विस चार्ज सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट पर है अगर आप चाहें तो आप टिकट विंडो से जाकर भी ये बुकिंग करवा सकते हैं। अगर IRCTC से तत्काल बुकिंग करवा रहे हैं तो भी यही होगा और ऐसे ही चार्ज लगाए जाएंगे। अभी तक तत्काल टिकट बुकिंग को लेकर अलग से कोई एडवाइजरी जारी नहीं की गई है।