नवाबों के शहर हैदराबाद का नाम सुनते ही वहां के राजसी ठाठ-बाठ और लजीज़दार खाने की तस्वीर दिमाग में घूमने लगती है। यह सच है कि इस शहर का अपना एक समृद्ध इतिहास रहा है, जिसके कारण यहां का जायका भी बाकी जगहों से अलग है। इसके अलावा यहां पर आपको कई बेहतरीन पिकनिक स्पॉट या टूरिस्ट प्लेसेस में घूमने को मिलेगा। लेकिन हैदराबाद सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। इस शहर की खासियत यह है कि यह हर किस्म के ट्रेवलर को कुछ ना कुछ जरूर प्रदान करता है। भले ही आप खाने के शौकीन हों या फिर आपको शांत झीलों के किनारे वक्त बिताना अच्छा लगता हो। इतना ही नहीं, अगर आप एडवेंचर्स यानी साहसिक प्रवृत्ति की महिला हैं तो ऐसे में भी आप हैदराबाद में कई बेहतरीन एडवेंचर्स स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकती हैं, जिसके बारे में आपने शायद पहले कभी ना सोचा हो। तो चलिए आज हम आपको हैदराबाद के कुछ बेहतरीन एडवेंचर्स स्पोर्ट्स के बारे में बता रहे हैं-

बंजी जंपिंग

bunjee jumping inside

एडवेंचर्स स्पोर्ट्स पसंद करने वाली महिलाओं की बकिट लिस्ट में हमेशा बंजी जंपिंग जरूर शामिल होती है। यह एक बेहद थ्रिलिंग एक्सपीरियंस है और आप हैदराबाद में बेहद आसानी से इसका आनंद उठा सकती हैं। वास्तव में हैदराबाद भारत का सबसे लंबा बंजी जंप प्रदान करता है। लियोनी स्प्लॅश नए और अनुभवी बंजी जंपिंग दोनों के लिए ही एक बेहद शानदार जगह है। यहां पर आपको 200 फीट की हाइट से एक क्रेन से गिरा दिया जाता है। यह सच में एक बेहद ही थ्रिलिंग अनुभव है।

इसे जरूर पढ़ें: एडवेंचर लवर्स और प्रकृति प्रेमियों का इंतजार करती बेहतरीन वादियां

गो कार्टिंग का उठाएं मजा

go karting inside

देश के सबसे लोकप्रिय एडवेंचर स्पोर्ट्स में से एक है गो कार्टिंग, जिसे भी आप हैदराबाद में बेहद आसानी से कर सकती हैं। वैसे तो आप इसे अकेले भी कर सकती हैं, दोस्तों के ग्रुप के लिए यह आदर्श है क्योंकि आप एक दूसरे को कॉम्पिटिशन दे सकते हैं और रेसिंग कर सकती हैं। हैदराबाद में हस्तान गो-कार्टिंग के अलावा आप रनवे 9 और शमशादबाद ऑपरेशन के अन्य ट्रैक भी इस एडवेंचर्स स्पोर्ट का पूरा मजा ले सकती हैं।

करें ट्रेकिंग

Trekking inside

हैदराबाद में ट्रेकिंग स्थल एक अद्भुत मौसम के साथ रोमांच और प्राकृतिक परिदृश्य का एक आदर्श मिश्रण पेश करते हैं। अनंतगिरी, भोंगीर किला, कोइलकोंडा किला, घानपुर किला और मेडक किला हैदराबाद के बाहरी इलाकों में लोकप्रिय ट्रेकिंग स्थल हैं। इन जगहों पर ट्रेकिंग करते हुए आपको कई नए बेहतरीन एक्सपीरियंस होंगे।

ज़ोरबिंग

Zorbing inside

यह एक सुपर फन एक्टिविटी है जो सभी फन लविंग और एडवेंचर्स लोगों को बेहद पसंद आती है। इसमें आपको एक बड़े प्लास्टिक बॉल के अंदर रखा जाएगा और फिर ढलान पर लुढ़काया जाएगा। यह एक रोमांचक सवारी है और यहां आप आकाश और जमीन के बीच अंतर बताने में सक्षम नहीं होंगी। हैदराबाद का साहस एडवेंचर एक लंबा ट्रैक प्रदान करता है जो देखने लायक है। वैसे आप साहस एडवेंचर पार्क में अन्य भी कई साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकती हैं।

Recommended Video

ज़िपलाइनिंग

Zip Line inside

अगर आप कुछ नया और थ्रिलिंग करना चाहती हैं तो ऐसे में एक बार ज़िपलाइनिंग जरूर ट्राई करें। इसमें आपको एक केबल से बांधा जाता है और आपको एक प्वाइंट से दूसरे प्वाइंट तक उस केबल की मदद से जाना होता है। इससे ना सिर्फ आपको एक बेहतरीन व्यू मिलता है। बल्कि जमीन से कई फीट उपर होने के कारण एक रोमांच का अनुभव भी होता है। आप द ग्रेट हैदराबाद एडवेंचर क्लब या पाम एक्सोटिका बुटीक रिज़ॉर्ट में इसका आनंद उठा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: एडवेंचर का लेना है मजा तो यहां आइएं जहां आपका पैसा होगा पूरी तरह वसूल

शूटिंग

shooting inside

आपने अक्सर फिल्मों या फिर टीवी पर शूटिंग गेम खेलने वालों को ही शूटिंग करते देखा होगा। लेकिन हैदराबाद में भी शूटिंग रेंज होने के कारण् आप वहां पर इसे रियल में एक्सपीरियंस कर सकती हैं और वो भी बेहद अफोर्डेबल प्राइस में। यह वास्तव में एक बेहद ही मज़ेदार एक्टिविटी है। इस साहसिक खेल में अपने हाथ आज़माने के लिए Guns for Glory और SAAS शूटिंग रेंज जैसे स्थान लोकप्रिय स्थानों का आप दौरा कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: newindianexpress.com, imimg.com & fabhotels.com