लोग भले ही घर से निकलकर अपने ऑफिस या अन्य कामों के लिए बाहर जाने लगे हों, लेकिन कोरोना का कहर अभी भी पूरी तरह से ख़त्म नहीं हुआ है। ऐसे में मुंबई की लाइफ लाइन मानी जाने वाली लोकल ट्रेन सरकार के आदेशानुसार आम जनता के लिए चालू कर दी गई है।

मुंबई की भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में जब लोकल ट्रेन से ज़िन्दगी फिर से पटरी पर आने लगी है ऐसे में यात्रा के दौरान लोगों के संपर्क में आना कोरोना को न्योता देने जैसी बात है। ऐसे में अगर आप मुंबई लोकल से ट्रेवल कर रहे हैं तो फोर्टिस हॉस्पिटल, कल्याण, मुंबई के डॉ संदीप पाटिल, चीफ इंटेंसिविस्ट कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप कोरोना के खतरे से बच सकते हैं। 

पटरी पर आई ज़िन्दगी 

traveling tips

आखिरकार, इंतजार खत्म हो गया है और मुंबई की लाइफलाइन यानी कि लोकल ट्रेन 1 फरवरी, 2021 से शुरू हो गयी हैं। यह बात उन सभी मुंबई वासियों के लिए एक ऊमीद की किरण लेकर आई है जो कई महीनों से घर से ही काम कर रहे थे। भले ही राज्य सरकार के शासनादेश के अनुसार, स्थानीय ट्रेनें आम जनता के लिए केवल कुछ समय पर ही चलेंगी लेकिन इससे कोरोना काल में जीवन पटरी पर आता हुआ नज़र आने लगा है। लेकिन कोरोना काल में मुंबई में लोकल ट्रेनों में यात्रा करना एक केवॉक नहीं है। इसमें कई लोगों के साथ निकट संपर्क शामिल है और COVID-19 प्राप्त करने के जोखिम को बढ़ाना है।

इसे जरूर पढ़ें:Covid 19 के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को ट्रैवल करते समय रखनी चाहिए ये सावधानियां

Recommended Video

फॉलो करें ये टिप्स 

टोकल ट्रैन में यात्रा करते समय अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए ट्रैवेलिंग से पहले, ट्रैवेलिंग के दौरान और ट्रैवेलिंग के बाद यहां बताई गई टिप्स को फॉलो करना बहुत जरूरी है। 

यात्रा के पहले ध्यान रखें ये बातें 

before travel tips

  • डॉक्टर संदीप पाटिल के अनुसार कोविड-19 से बचने के लिए टिकट बुकिंग के संपर्क रहित तरीकों का उपयोग करें, उदाहरण के लिए, एक ई-पास / ई-टिकट प्राप्त करें। 
  • यात्रा के पहले अपने साथ 3-प्लाई फेस मास्क, एक हैंड सैनिटाइजर और कुछ कीटाणुनाशक वाइप्स रखना न भूलें। अपने साथ कुछ अतिरिक्त मास्क एक सील बैग में पैक करें जिससे आप आवश्यकता पड़ने पर अपना मास्क बदल सकें। से अपने हाथों को  को अपने साथ रखें। 
  • बाहर निकलने से पहले ग्लव्स पहनें। यात्रा करने से पहले, अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें और फिर अपना मास्क पहन लें। एक बार मास्क पहनने के बाद इसे तब तक न हटाएं जब तक कि आप अपने गंतव्य तक न पहुँच जाएं। 

यात्रा के दौरान ध्यान रखें ये बातें 

sanitize ur hands

  • सरकार के शासनादेश का सख्ती से पालन करें। अन्य यात्रियों से कम से कम 6 फिट की दूरी पर रहें और समूहों में इकट्ठा होने से बचें। रेलवे द्वारा बताए गए संकेतों का पालन करें। इसका मतलब यह है कि कहां खड़े होना है या कहां बैठना है, कहां कतार लगानी है और बाहर निकलने के संकेतों का सख्ती से पालन करें। 
  • टिकट मशीन, हैंड्रिल, एलेवेटर बटन और जितना संभव हो, सतहों को छूने से बचें। यदि आप इन सतहों को छूते हैं, तो तुरंत अपने हाथों को साबुन और पानी से धो लें या 60% ऐलकोहल युक्त सैनिटाइज़र का उपयोग करें। 
  • सार्वजनिक बाथरूम का उपयोग करने से बचें। यदि आप ऐसा करते हैं तो सार्वजनिक बाथरूम का इस्तेमाल करने के बाद कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं। 
  • यात्रा के दौरान कहीं भी थूकने और कूड़ा फेंकने से बचें। 

यात्रा के बाद क्या करें 

wash ur hands

  • अपनी यात्रा को पूरा करने के बाद जब आप अपने गंतव्य स्थल पर पहुँच जाएं अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से साफ करें। 
  • अपनी यात्रा के दौरान आपके द्वारा पहना गया मास्क हटा दें और इसे एक नया मास्क पहनें। अगर आपका मास्क दुबारा इस्तेमाल किया जाने वाला है तो इसे एक सील बैग में पैक करके रखें।
  • कैफेटेरिया में अधिक भीड़ से बचें और सुरक्षित दूरी बनाए रखें। हो सके तो ब्रेक टाइम के दौरान किसी दूसरे के साथ में खाना खाने से बचें। 

कुछ प्रकार की यात्रा विधियां आपको COVID-19 के संपर्क में आने के लिए उच्च जोखिम में डाल सकती हैं, लेकिन पर्याप्त सावधानी बरतने और स्वच्छता शिष्टाचार का पालन करने से आपका सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik