दिल्ली से नैनीताल की दूरी बहुत ज्यादा नहीं है और वहां अपने बजट के हिसाब से वीकएंड ट्रैवल बहुत अच्छी तरह से किया जा सकता है। दिल्ली से अगर आप बड़े ग्रुप में जा रहे हैं तो ये और भी सस्ता हो सकता है, लेकिन अगर सिर्फ अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक वीकएंड प्लान करना चाहते हैं तो भी ये आराम से हो जाएगा। आपको बस कुछ बेसिक चीज़ों का ध्यान रखना है। 

सबसे पहले तो नैनीताल ट्रिप पर जाने से पहले आपके खर्च का बजट बना लें और ये भी ध्यान रखें कि ये बजट सिर्फ 2 दिन का ही स्पेसिफिक हो। अगर आप दिल्ली से ही हैं या नैनीताल के आस-पास के इलाके में हैं तो 5 हज़ार में आपका आना-जाना भी हो जाएगा, लेकिन अगर आप दूर से नैनीताल जा रहे हैं तो आपके आने-जाने की टिकट यहां से मुमकिन नहीं हो पाएगी। तो चलिए एक बार नैनीताल के बजट ट्रैवल प्लानर की बात भी कर लेते हैं। 

1. ट्रैवलिंग-

दिल्ली से नैनीताल की दूरी- 305 किलोमीटर

जैसा कि हमने पहले भी कहा कि अगर आप दिल्ली से हैं या नैनीताल के आस-पास के किसी इलाके से हैं तो आपका आना जाना भी 5 हज़ार के बजट में हो जाएगा। दिल्ली से नैनीताल की दूरी इतनी ज्यादा नहीं है कि आपको बहुत ज्यादा खर्च करना पड़े। दिल्ली से नैनीताल या तो आप अपनी गाड़ी से जा सकते हैं या फिर स्टेट टूरिज्म की बसों से। आप प्राइवेट टैक्सी आदि भी कर सकते हैं, लेकिन उसका किराया काफी ज्यादा होगा। 

टैक्सी फेयर - 10000-12000 रुपए (ग्रुप में अगर 4-5 लोग जा रहे हैं तो आना जाना इसमें हो जाएगा)

बस फेयर- 500 से 2000 रुपए प्रति व्यक्ति (एक तरफ से यानि 1000 में दोनों आना जाना हो सकता है)

सबसे सस्ता होगा कि आप स्टेट टूरिज्म की बसों से ट्रैवल करने के बारे में सोचें। अगर अपनी गाड़ी से जा रहे हैं तो 2000-2500 रुपए के पेट्रोल में आना जाना आराम से हो जाएगा और वहां साइटसीइंग भी हो जाएगी। 

nainital bus

इसे जरूर पढ़ें- फरवरी और मार्च में भारत में कहां मिल सकती है बर्फबारी, जानें बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन के बारे में

2. होटल-

एवरेज 3 स्टार होटल का किराया- 1500 से 2500 रुपए (दो लोगों के लिए) 

आप अगर सिर्फ वीकएंड ट्रिप पर जा रहे हैं तो 1 ही रात होटल में रुकना होगा और ये आपके होटल के चुनाव पर निर्भर करता है कि आपको कितना पैसा देना है। आप 1000 रुपए से कम प्रति रात वाला होटल भी ले सकते हैं, लेकिन अगर आप थोड़ा बेहतर होटल चाहते हैं तो 1500 से 2500 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं। ओयो या मेकमायट्रिप जैसी सर्विसेज की मदद लें जो ज्यादा बेहतर हो सकती हैं। 

nainital hotels

 3. मील्स- 

अभी तक अगर हम सबसे सस्ते ऑप्शन भी लेकर चलें तो 2000 रुपए प्रति व्यक्ति का बजट खर्च हो चुका है। बचे 3000 में आपको साइटसीइंग, मील्स और शॉपिंग सब ही देखने हैं। मील्स लेने के लिए सबसे पहले आप अपने होटल का मेन्यू भी देख सकते हैं और अगर आपको सस्ते में खाना खाना है तो मेन रोड पर ही कई ढाबे नुमा होटल मिल जाएंगे। आपके दो दिन के खाने का खर्च 1000-1500 रुपए तक आ सकता है।  

Recommended Video

4. साइट सीइंग-

एक दिन की साइट सीइंग का खर्च- 1000 रुपए 

अब ये थोड़ा ट्रिकी पार्ट है क्योंकि आपको कितना खर्च करना है ये आपके बार्गेनिंग स्किल्स पर निर्भर करता है। आपको नैनीताल में कई टैक्सी वाले मिल जाएंगे जो 2000-2500 रुपए की मांग करेंगे, लेकिन आपको ये ध्यान रखना है कि आपकी बार्गेनिंग पर निर्भर करेगा आपका बजट। 1000-1200 रुपए में आपको एक टैक्सी मिल सकती है जिसमें चार लोग तक जा सकते हैं और अगर आप ग्रुप में हैं तो बड़ी 7 सीटर गाड़ी ले सकते हैं हालांकि, उसका चार्ज थोड़ा ज्यादा लगेगा। पर आप बिना बार्गेनिंग के कोई भी साइट सीइंग की गाड़ी न बुक करें।  

nainital boat rides

इसके बाद आएगी बोटिंग की बारी जो नैनीताल के सबसे फेमस और इंट्रेस्टिंग इवेंट में से एक है। यहां पर भी आपको 200-500 रुपए प्रति व्यक्ति (जिस तरह की बोट आप चुनते हैं) के हिसाब से बोटिंग का एक्सपीरियंस मिल सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें-  कोविड के समय ये 5 भारतीय हनीमून डेस्टिनेशन साबित हो सकते हैं बेस्ट Getaway 

5. शॉपिंग- 

अभी तक हम अपने बजट के हिसाब से 4000-4500 रुपए खर्च कर चुके हैं और शॉपिंग के लिए 1000-500 रुपए तक का बजट बचा है जो बहुत ही ज्यादा है जिससे काम हो सके। आपको बस करना ये है कि मेन रोड से शॉपिंग करने की जगह नैना देवी मंदिर के पीछे की साइड वाली दुकानों को चुनें। हालांकि, यहां भी बार्गेनिंग होती है, लेकिन इतनी नहीं कि आप बहुत ज्यादा सामान खरीद पाएं। आप यहां से सुवीनियर और गिफ्ट्स तो बहुत ही आसानी से ले सकते हैं।  

ऐसे में आपका वीकएंड प्लान नैनीताल में 5 हज़ार रुपए के अंदर हो जाएगा और अगर आपने सस्ता होटल या मील्स चुने हैं तो हो सकता है कुछ रुपए बच भी जाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।