• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ट्रैवलिंग के दौरान फ्रॉड से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

यात्रा के दौरान कम जानकारी होने के कारण लोग कई बार फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं, ऐसे में जागरुकता बेहद जरूरी होती है।
author-profile
Published -25 Apr 2022, 12:51 ISTUpdated -25 Apr 2022, 13:09 IST
Next
Article
common travel frauds

हर ट्रैवलर चाहता है उसकी यात्रा सुकून से भरी हो। जहां उसे सभी चीजों का बेहतरीन एक्सपीरियंस मिल सके, लेकिन कई बार कम जानकारी होने के कारण लोग फ्रॉड के झासे में आ जाते हैं। जिस कारण यात्रा में पैसे का नुकसान हो जाता है। इसलिए किसी भी ट्रिप पर जाने से पहले आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे घपलेबाजी के चांसेज कम हो सकें।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो करने से आप फ्रॉड का शिकार होने से बचा सकते हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं फ्रॉड्स से बचने के इन तरीकों के बारे में- 

टूर पैकेज के स्कैम से बचें- 

ways to avoid travel fraud

लोग अक्सर बेहतर सुविधाएं पाने के लिए टूर पैकेज बुक कराते हैं। लेकिन कई बार ऐसे केस भी सामने आते हैं, जब लोगों के साथ स्कैम हो जाता है। बता दें कि कई मामलों में यह दावा किया गया है कि उन्हें टूर पैकेज में वो सुविधाएं नहीं मिली, जिनका दावा किया गया था। इस तरह में आपके पैसे डूबने के आसार रहते हैं। 

टिप्स- 

  • टूर पैकेज बुक करते समय एजेंसी से जुड़ी जानकारियों की अच्छे से जांच-पड़ताल करें। इसके अलावा ज्यादा बेहतर ऑफर देखकर लालच में न आएं और एंजसी वेलेड है या नहीं अच्छी तरह से जान लें। 
  • खुद बुकिंग करने का रिस्क लेने के बजाए, आप एजेंट का सहारा ले सकते हैं। 

बस फ्रॉड- 

travel frauds related to buses

होटल या टूर पैकेज के बाद बस से जुड़े फ्रॉड सबसे ज्यादा रिस्की होते हैं। खासकर प्राइवेट बस से जुड़े फ्रॉड आपकी ट्रिप को बर्बाद कर सकती हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें बसें लोगों की सीट्स को ब्लैक में बेंच देती हैं और यात्रियों को रस्ते में ही छोड़कर चली जाती हैं। इतना ही नहीं कई बार ये बसें लोगों को बीच रास्ते में उतार देते हैं। 

टिप्स- 

  • प्राइवेट बस का रिस्क लेने के बजाए आपको सरकारी बस या ट्रेन का ऑप्शन चुनना चाहिए।
  • इसके अलावा बस एजेंसी के खिलाफ तुरंत कंप्लेन कर देनी चाहिए, जिससे इस तरह के स्कैम कम किए जा सकें। 

टैक्सी स्कैम या ओवरचार्ज- 

taxi related frauds

ट्रैवल के दौरान जाने-आने के लिए लोग टैक्सी का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कई बार इसमें भी स्कैम के मामले देखे गए हैं। यात्रा के दौरान आपको बाहरी व्यक्ति समझकर ज्यादा पैसे ऐंठने की फिराक में रहते हैं। ऐसे में आपसे कई बार ओवरचार्ज किया जाता है। इतना ही नहीं कई ड्राइवर्स आपको केवल उन जगहों पर ही लेकर जाते हैं, जहां उन्होंने पहले से ही डील की होती है। ऐसे में उन्हें लंबा कमीशन मिलता है। 

टिप्स- 

  • टैक्सी पर बैठने से पहले गाड़ी के कागज के साथ-साथ सभी जानकारियों के बारे में अच्छी तरह से जान लें। ताकि फ्रॉड का रिस्क कम हो जाए। 
  • इसके अलावा कहीं भी आते-जाते समय अपना मैप ऑन रखें, जिससे फ्रॉड टैक्सी का रिस्क कम रहे। 

फ्रेंडली लोकल- 

dangerous travel frauds

ट्रैवल के दौरान जहां लोकल मददगार साबित होते हैं, वहीं कई बार स्थानीय लोग भी आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं। कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां लोकल लोगों से दोस्ती करने के बहाने उनके पैसे ऐंठते हैं। साथ ही ऐसे लोकल आपको कई बार मुसीबत में भी डाल सकते हैं, इसलिए यात्रा के दौरान आपको लोकल लोगों से बचकर रहना चाहिए। 

टिप्स- 

  • अगर आपको कोई लोकल संदिग्ध लगता है, तो ऐसे में आप पुलिस से कम्प्लेन करें।
  • इसके अलावा लोकल लोगों से बहुत ज्यादा फ्रेंडली होने से बचें। 

तो ये थीं कुछ टिप्स जिन्हें आपको ट्रैवल फ्रॉड से बचने के लिए आपको जरूर फॉलो करना चाहिेए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।