गोवा, हिमाचल और उत्तराखंड तीनों ही अब टूरिस्ट्स के लिए खुल गए हैं। ये तीनों ही भारत के सबसे ज्यादा चर्चित टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक हैं। हर साल इन तीनो ही राज्यों को टूरिस्ट्स से बहुत फायदा होता है। एक तरह से देखा जाए तो इनकी अर्थव्यवस्था सिर्फ टूरिज्म पर टिकी हुई है, लेकिन Coivd 19 महामारी के दौरान इन राज्यों को बहुत नुकसान हुआ है। वैसे तो इन तीनों ही राज्यों में कोरोना के मामले काफी कम हैं, लेकिन टूरिस्ट्स को अनुमति देने के बाद यहां मामले और बढ़ भी सकते हैं। अब सबसे बड़ी बात यहां ये है कि आप अगर अभी ट्रैवल करना चाहे तो क्या यहां जाना सुरक्षित होगा? और यहां जाने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा?

हिमाचल प्रदेश से जुड़े ट्रैवल के नियम-

सबसे पहले बात करते हैं हिमाचल प्रदेश की। वैसे तो हिमाचल प्रदेश घूमने का ये पूरा सीजन है, लेकिन कोविड-19 के कारण यहां के नियमों में थोड़ा बदलाव किया गया है।

मेडिकल टेस्ट करवाना है जरूरी-

आपके लिए मेडिकल टेस्ट करवाना जरूरी है। आपकी रिपोर्ट Covid 19 निगेटिव होनी चाहिए। साथ ही ये ध्यान रखना भी जरूरी है कि ये रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए।

यहां एक पेंच ये भी है कि अभी आसानी से टेस्ट नहीं हो रहे हैं। वो लोग जिनके आस-पास कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं है या फिर जिन्हें कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं उनका टेस्ट आसान नहीं और ऐसे में मेडिकल रिपोर्ट लाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

guidlines of travel during covid

इसे जरूर पढ़ें- यूरोप से कम नहीं है नॉर्थ सिक्किम, यहां की 10 जगहें आपकों देंगी स्वित्जरलैंड जैसा मज़ा

पहले लेना होगा पास-

आपको  http://covid19epass.hp.gov.in से भी ई-पास मिल सकता है। आपको अपनी गाड़ी भी रजिस्टर करवानी होगी।

अगर आप हिमाचल के ही निवासी हैं और एक जिले से दूसरे में जा रहे हैं तो भी पास की जरूरत होगी।

कैसे पहुंच सकते हैं हिमाचल प्रदेश?

आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप अपनी गाड़ी से ही हिमाचल प्रदेश जाएं। बस सर्विस फिलहाल बंद है और ट्रेन को लेकर कोई डिटेल्स नहीं दी गई हैं। एयर ट्रैवल फिलहाल टूरिस्ट के लिए एक्सेसेबल नहीं है इसलिए आपको अपनी ही गाड़ी से जाना होगा।

कम से कम 5 दिन का स्टे-

हिमाचल घूमने जाने का प्लान बनाने से पहले आपको होटल्स में कम से कम 5 दिन की बुकिंग करवानी होगी। यानि आपका प्लान 5 दिन या उससे ज्यादा का ही होना चाहिए।

उत्तराखंड से जुड़े ट्रैवल के नियम-

हिमाचल प्रदेश से जुड़े जितने भी नियम हैं सभी उत्तराखंड के लिए भी लागू हैं।

कंटेनमेंट जोन्स से आए टूरिस्ट्स की नहीं हो रही है बुकिंग-

कंटेनमेंट जोन्स से अगर कोई टूरिस्ट आ रहा है तो उसकी बुकिंग नहीं ली जा रही है। सभी रेस्त्रां भी सुबह 7 से शाम को 7 तक की विंडो में ही खुल रहे हैं।

Recommended Video

नहीं कर सकेंगे चार धाम यात्रा-

अगर आप बदरीनाथ और केदारनाथ जाने की सोच रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कि नई गाइडलाइन्स के मुताबिक सिर्फ स्थानीय निवासी ही इस समय वहां जा सकते हैं। किसी और राज्य से आया टूरिस्ट या फिर कोई अंतरराष्ट्रीय ट्रैवलर वहां नहीं जा सकता है।

ई-पास की होगी जरूरत-

आपको उत्तराखंड आने से पहले पास लेना होगा। https://smartcity dehradun.uk.gov.in से पास मिल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें- Sawan 2020: जानिए क्यों प्रसिद्ध है किन्नर कैलाश, 79 फिट के शिवलिंग का बदलता रहता है रंग

गोवा से जुड़े ट्रैवल के नियम-

अब बात करते हैं गोवा की। यहां भी ट्रैवल खुल गया है और टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट कहती है कि यहां के एयरपोर्ट पर प्राइवेट जेट्स का आना शुरू हो गया है। गोवा फिलहाल सिर्फ डोमेस्टिक टूरिस्ट्स के लिए खुला है और यहां जाने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है।

goa tourist places during covid

Covid 19 का टेस्ट जरूरी है-

गोवा घूमने का प्लान बनाने से पहले आप अपना कोरोना वायरस टेस्ट जरूर करवा लें। अपना गृहराज्य छोड़ने के पहले आपके पास कोरोना वायरस निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए।

अगर कोरोना टेस्ट नहीं करवा पाए तो?

अगर आप कोरोना टेस्ट नहीं करवा पाए तो डाबोलिम एयरपोर्ट में कोरोना टेस्ट की सुविधा है। आप 2000 रुपए में यहां कोरोना टेस्ट करवा सकती हैं। अगर आपने वहीं टेस्ट करवाया है तो जब तक रिपोर्ट नहीं आ जाती है तब तक आपको क्वारेंटाइन में ही रहना होगा। ये रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर ही आ जाती है।

अगर नहीं करवाया टेस्ट तो?

अगर आपने कोरोना टेस्ट नहीं करवाया तो आपको 14 दिनों के लिए क्वारेंटाइन में रहना होगा।

गोवा में अधिकतर पाबंदियां अनलॉक 2.0 यानि 29 जून को ही हटा दी गई हैं। हालांकि, आपको यहां के लिए भी ई-पास की जरूरत होगी। goaonline.gov.in पर जाकर आप ई-पास ले सकती हैं।

पहले से बुकिंग है जरूरी-

टूरिस्ट्स को ये ध्यान रखना होगा कि अगर वो गोवा घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उन्हें पहले से ही बुकिंग करवानी होगी। वो बिना बुकिंग करवाए गोवा नहीं जा सकते हैं।

अब अगर आप इनमें से किसी जगह जाना चाह रहे हैं तो सारे नियम और कायदे ध्यान में रखते हुए ही जाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।