Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इस समर सीजन beach holidays पर जाएं तो ध्‍यान रखें ये 8 बातें

     अगर आप भी इस बार अपने हॉलीडेज बीच पर बिताना चाहती हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्‍यान रखें। यह बातें आपको बीच पर टेंशन फ्री छुट्टियां बिताने का मौका देंगी। 
    author-profile
    Updated at - 2018-03-22,17:09 IST
    Next
    Article
    before going on beach holiday must remember these eight tips  ()

    गरमियां शुरू हो चुकी हैं और इसी के साथ शुरू हो चुकी है लागों की बाहर घूमने जाने की प्‍लानिंग। जाहिर है आप भी कहीं न कहीं बाहर घूमने का प्‍लान बना रही होंगी। वैसे ज्‍यादातर लोग इस मौसम में किसी हिल स्‍टेशन की सैर करना पसंद करते हैं मगर यही वो समय होता है जब लोग गोवा, केरला और अंडमान निकोबार आइलैंड्स पर भी जाना पसंद करते हैं। दरअसल यही मौसम होता है जब लोगों को वॉटर स्‍पोर्ट्स और एक्टिविटीज करने में मजा आती है। इसलिए बीच की तरफ लोगों का रुख बढ़ जाता है। मगर गरमी के मौसम में लोग बीच में मौज मस्‍ती करने तो पहुंच जाते हैं लेकिन न बीच पर आरामदायक हॉलीडेज बिताने के लिए जिन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए उन्‍हें वो पता नहीं होतीं।  अगर आप भी इस बार अपने हॉलीडेज बीच पर बिताना चाहती हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्‍यान रखें। यह बातें आपको बीच पर टेंशन फ्री छुट्टियां बिताने का मौका देंगी। 

    before going on beach holiday must remember these eight tips  ()

    जरूर रखें सनस्‍क्रीन

    अगर आप बीच पर जा रही हैं तो अपने साथ सनस्‍क्रीन रखना न भूलें। अगर आप अपने साथ सनस्‍क्रीन नहीं रखेंगी तो आपको बीच पर स्किन से जुड़ी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल बीच पर धूप कुछ ज्‍यादा ही तेज होती है और सूर्य की किरणे समुद्र के पानी से टकरा कर और भी ज्‍यादा गरमी पैदा करती हैं। बीच पर आपकी स्किन भी धूप के सीधे संपर्क होती है जिससे टैनिंग होने के चांस ज्‍यादा हो जाते हैं। अगर आप सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करेंगी तो आपको इन समस्‍याओं से निजात मिल जाएगी। अगर आप इसलिए सनस्‍क्रीन नहीं लगाना चाहती कि वह काफी गाढ़ी होती है तो हम आपको बता देते हैं कि सनस्‍क्रीन अब कई फॉर्म में बाजार में मिलती है आप अपनी जरूरत के हिसाब से जितने एसपीएफ की सनस्‍क्रीन लेनी हो ले सकती हैं। वैसे बीच जैसी जगह पर काफी हाई एसपीएफ की सनस्‍क्रीन लेनी चाहिए।  

    before going on beach holiday must remember these eight tips  ()

    न लें ज्‍यादा बैग्‍स 

    बीच पर आपको हल्‍के से हल्‍के कपड़े ही पहनने होते हैं ज्‍यादा भारीभरकम कपड़े बीच के मजे का किरकिरा कर देते हैं। इस लिए आप जब बीच हॉलीडेज पर जाएं तो अपने बैग में हल्‍के कपड़े ही रखें और इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपको बीच पर कैसे कपड़ पहने हैं। अपने बैग को आप जितना हल्‍का रखेंगी बीच हॉलीडेज का मजा उतना ही अधिक ले पाएंगी। 

    before going on beach holiday must remember these eight tips  ()

    न भूले सारॉन्‍ग 

    आपने कई बॉलीवुड एक्‍ट्रेस को बीच में बिकनी पहने देखा होगा। हो सकता है कि आप इस में खुद को असहज महसूस करें मगर सारॉन्‍ग एक ऐसा बीच वियर है, जो आपको हल्‍कापन और स्‍टाइलिश लुक दोनों ही एक साथ देगा। सारॉन्‍ग एक कपड़े की तरह होता है। इसे फ्रंट ले जा कर नेक पर क्रॉस करके पहना जा सकता है। आप चाहें तो इसे रैप राउंड की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

    before going on beach holiday must remember these eight tips  ()

    आउटफिट्स को करें प्री प्‍लान

    बीच पर हॉलीडेज के लिए जाने से पहले सबसे जरूरी यह है कि आप प्‍लान कर लें कि वहां जा कर आपको किस दिन क्‍या पहनना है। लड़कियां अपना बहुत समय सिर्फ यह तय करने में वेस्‍ट कर देती है कि उन्‍हें क्‍या पहनना है। इसलिए जब बैग पैक करें तो पहले से ही अपने कपड़ों का सेट बना कर रख लें। इससे आपको वहां यह डिसाइड करने में टाइम नहीं लगेगा कि आपको पहनना क्‍या है। 

    before going on beach holiday must remember these eight tips  ()

    एक बड़ा वॉटरप्रूफ बैग जरूर रखें

    पानी वाली जगहों पर जाने से पहले एक वॉटरप्रूफ बैग जरूर रख लेना चाहिए यह बात बीच हॉलीडेज पर जाने में भी लागू होती है। अगर आप बीच पर छुट्टियां बिताने जा रही हैं तो एक वॉटरप्रफू बैग खरीद लें। इससे बीच पर मौज मस्‍ती करते वक्‍त जब आपको अपना कीमती सामान रखना होगा तो आप इस बैग में रख सकती हैं। इससे आपका सामान खाराब नहीं होगा। 

    before going on beach holiday must remember these eight tips  ()

    Flip-flop या crocs जरूर रखें

    बीच में मौजूद बालू पर चलने का एक अलग ही मजा होता है मगर यहां की बालू में समुद्री जीव जन्‍तु होते हैं जो आपके पैर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मगर इस डर से आप अगर हील्‍स या जूते पहन कर बीच पर जाती हैं तो आपको बहुत दिक्‍कतों का सामना करना पड़ेगा। बीच में हमेशा Flip-flop या crocs पहन कर ही जाएं। इससे जो सैंड आपके फुटवियर के अंदर घुसेगी वह आसानी से बाहर निकल सकेगी। 

    before going on beach holiday must remember these eight tips  ()

    करा लें travel insurance

    बीच पर जाने से पहले ट्रैवल इंश्‍योरेंस जरूर लेलें। किसी को नहीं पता कि कब कौन सा हादसा हो जाए। एक छोटा सा हादसा आपकी सारी सेविंग्‍स खत्‍म कर सकता है। अगर आप ऐसा नहीं होने देना चाहती तो ट्रिप प्‍लान करने से पहले अपना ट्रैवल इंश्‍योरेंस जरूर करवा लें। 

    before going on beach holiday must remember these eight tips  ()

    कैमरा साथ जरूर ले जाएं 

    जाहिर है आप अपनी छुट्टियों की खूबसूरत यादों को हमेशा संजो कर रखना चाहती होंगी। इसलिए अपनी पैकिंग में कैमरे को रखना न भूलें और अपने बीच हॉलीडेज के हर मोमेंट की तस्‍वीर को कैमरे में जरूर कैद करें। 

    अगर आप इन सारी बातों का ध्‍यान रख कर बीच पर छुट्टियां बिताने जाएंगी तो आप घूमने का सही मजा ले पाएंगी। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।