• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मियों में ट्रैकिंग करने का कर रही हैं प्लॉन, तो इन टिप्स का रखें ध्यान

अगर आप गर्मियों में ट्रैकिंग करने का मन बना रही हैं तो ऐसे में आप इन छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -14 Jun 2022, 18:03 ISTUpdated -14 Jun 2022, 18:03 IST
Next
Article
trekking places

जब गर्मियों का मौसम होता है, तो लोग तपती धूप से दूर किसी ठंडी जगह पर जाना पसंद करते हैं। गर्मियों की छुट्टियों का समय एक ऐसा समय होता है, जब लोग तरह-तरह की एक्टिविटीज में खुद को इनवॉल्व करना पसंद करते हैं। इस मौसम में प्रकृति के करीब रहने का अपना एक अलग ही आनंद होता है। अधिकतर लोग इस मौसम में ट्रैकिंग करना पसंद करते हैं। हालांकि, अगर आप इस मौसम में ट्रैकिंग करने की प्लानिंग कर रही हैं तो आपको इसके लिए पूरी तैयारी करना बेहद आवश्यक है। 

यूं तो ट्रैकिंग का आनंद किसी भी मौसम में लिया जा सकता है। लेकिन गर्मी के मौसम में अगर ट्रैकिंग के लिए पर्याप्त तैयारी ना की जाए तो ऐसे में गर्म तापमान आपके लिए एक खतरा बन सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही आसान बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको ट्रेल हेड पर जाने से पहले ध्यान में रखना चाहिए-

रखें खुद को हाइड्रेट

यह तो हम सभी को पता है कि हाइड्रेटेड रहना कितना महत्वपूर्ण है और जब गर्मियों में ट्रैकिंग करने की बात हो तो यह और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। चूंकि, गर्मियों में शरीर के डिहाइड्रेट होने की संभावना अधिक रहती है। जिसके कारण आपको मतली, उल्टी, सिरदर्द व चक्कर आना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, यह सुनिश्चित करें कि आपने बहुत सारा पानी या इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ खुद को पूरी तरह से हाइड्रेट रहें। ध्यान दें कि आप लंबी पैदल यात्रा के दौरान ना केवल पसीना बहा रहे हैं, बल्कि शरीर से पानी के साथ-साथ महत्वपूर्ण खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स भी खो रहे हैं। इसलिए, अपने साथ वाटर फिल्टर या फिर प्यूरीफिकेशन टैबलेट रखें। इससे आप बाहर मिलने वाले पानी को शुद्ध करके उसे पी सकते हैं।(हाइड्रेटेड रहने के लिए काम आएंगे ये Summer Drinks)

 इसे जरूर पढ़ें- इन 5 आसान तरीकों से ट्रेकिंग के लिए खुद को करें तैयार

कपड़ों पर दें ध्यान

trekking cloths

ट्रैकिंग के दौरान आपको कपड़ों पर भी पर्याप्त ध्यान देना चाहिए। कोशिश करें कि इस दौरान आप हल्के रंग के कपड़ों को पहनें, जो सूरज की किरणों को रिफलेक्ट कर सकते हैं। साथ ही, आप ऐसे कपड़े भी पहन सकती हैं, जिसमें ज़िपर वेंट्स हों, ताकि आपका शरीर ठंडक को महसूस कर सके। हालांकि, आपको कपड़ों के साथ-साथ हैट व सनस्क्रीन जैसी चीजों का भी इस्तेमाल करना चाहिए।(ऐसे कपड़ों को बनाएं लॉन्ग लास्टिंग)

जरूर करें रिसर्च

research based travel

ट्रैकिंग करते समय खुद को पूरी तरह से तैयार करना बेहद आवश्यक होता है। इसके लिए, सबसे जरूरी होता है कि आप ना केवल अपने डेस्टिनेशन, बल्कि रूट को लेकर भी पूरी तरह रिसर्च करें। आप यह भी जानने का प्रयास करें कि ट्रैकिंग के दौरान आप किन जगहों पर रूककर थोड़ी देर आराम कर सकती हैं। साथ ही, आपका ट्रैक रेल कितना बड़ा है और उसे पूरा करने में आपको कितना समय लगेगा? जब आप सभी जरूरी जानकारी को पहले से इकट्ठा कर लेंगी तो समर में ट्रैकिंग करना काफी आसान हो जाएगा।(कैंपिंग के दौरान ध्यान रखें ये बातें)

इसे जरूर पढ़ें- भारत के इन स्नो प्लेसेस पर उठाएं ट्रैकिंग का लुत्फ, जानिए

सही समय पर करें शुरुआत 

right time to travel

यह भी एक जरूरी टिप है, जिसे समर ट्रैकिंग के दौरान ध्यान में रखना चाहिए। चूंकि, गर्मियों के मौसम में दोपहर के समय तापमान बहुत अधिक होता है और इसलिए उस दौरान ट्रैकिंग करना काफी कठिन हो सकता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप ट्रैकिंग की तैयारी थोड़ा जल्दी करें। आप यह सुनिश्चित करें कि आप दोपहर से पहले ही अपनी ट्रैकिंग कंप्लीट कर लें। इसके बाद, आप ऊपर जाकर कुछ देर विश्राम कर सकते हैं और खुद को एक बार फिर से एनर्जेटिक व हाइड्रेटेड बना सकते हैं। इसके बाद, आप वापिसी की तैयारी करें।

तो अब इन टिप्स का ध्यान रखें और गर्मियों में भी ट्रैकिंग का पूरा आनंद उठाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।