किसी भी शहर में अनोखे और स्वादिष्ट पकवान देखने को मिल ही जाते हैं और उन्हें खाने का अलग ही मज़ा होता है। लेकिन जब बात बेंगलुरु ( बैंगलोर) की आती है तो मुंह में पानी आ ही जाता है। यह शहर कर्नाटक में स्थित है, यहां आपको सभी तरह के व्यंजनों का मिश्रण मिल जाएगा। बैंगलोर का खाना जितना सादा होता है उतना ज़्यादा खाने में भी स्वादिष्ट होता है। हर तरह के ज़ायको का अंनूठा मज़ा लेने के लिए ज़रूरी है पूरा बंगलुरु घूमा जाएं लेकिन ये संभव नहीं हो पाता। 

तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि पूरा बंगलौर घूमे बिना भी कई जगहों पर बेहतरीन नाश्ता और स्वादिष्ट भोजन का मज़ा ले सकते हैं। इस लेख में आप बैंगलोर शहर के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में जानेंगे। 

शिवम स्‍नैक्‍स कॉर्नर 

inside  shivam snacks corner

अगर आप नाश्ते के लिए कुछ हेल्दी और स्वादिष्ट ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए शिवम स्‍नैक्‍स कॉर्नर बेस्ट ऑप्शन है। यहां आपको तरह- तरह की वैरायटी मिल जाएंगी। यह कॉर्नर मैगी लवर्स के लिए बढ़िया जगह है जोकि क्राइस्ट यूनिवर्सिटी के पास चिक्का लक्ष्मी लेआउट के पास स्थित है। शिवम स्‍नैक्‍स कॉर्नर बैंगलोर के ऑफबीट फूड में से एक है। यहां मैगी नूडल्स अलग-अलग सब्जी डालकर, मसाले, सॉस और सामग्री आदि डालकर तैयार की जाती हैं। साथ ही अनियन मैगी, अनियन विली बटर मैगी, चिकन मैगी, आलू वेज मैगी आदि मिल जाएगी।

साउथ ठिंडीज़ में मिलेंगे खास व्यंजन

inside  south thindies 

साउथ ठिंडीज़ बसावनागुड़ी में स्थित है। यहां आपको कई दक्षिण भारतीय डिशेज के व्यंजन मिल जाएंगे। अगर आप खाने के शौकीन हैं तो ये आपके लिए किसी नायाब तोहफे से कम नहीं हैं। साउथ ठिंडीज़ में आपको सुपर क्रिस्पी डोसे के अलावा ब्रेड डोसा मिल जाएगा। ये साउथ ठिंडीज़ की बहुत पॉपुलर व्यंजन हैं।

साथ ही इन व्यंजनों में केरल पराठा और केसरी भात की भी वैरायटी हैं। यहां पीने में आपको कोकम शरबत से लेकर छाछ तक मिल जाएगी। तो अगर बैंगलोर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस जगह पर ज़रूर जाएं।

इसे ज़रूर पढ़ें-ट्रेवल कम्पनीज़ का नया ऑफर Sputnik V वैक्सीन के साथ करें रूस की यात्रा, जानें पूरी खबर

कोणार्क वेजिटेरियन रेस्टोरेंट

inside  restrutant

बेंगलुरु शहर के सबसे पॉपुलर ब्रेकफास्ट ऑप्शन में कोणार्क वेजिटेरियन रेस्टोरेंट का बहुत नाम है। यह बैंगलोर में सबसे पुराने रेस्‍टोरेंट में से एक है। जहां आपको साउथ इंडियन खाने की कई वैरायटी मिल जाएगी। सैंडविच से लेकर चाय, कॉफी, मिल्क शेक से लेकर ताजा फलों का रस आदि कई वैरायटियां हैं। इन व्यंजनों का मज़ा उठाने के लिए आपको श्री कांतीरवा आउटडोर स्टेडियम मेन गेट, फील्ड मार्शल करियप्पा रोड पर कमर्शियल स्ट्रीट पते पर जाना होगा। 

Recommended Video

अन्य फूड टिप्स 

inside  food

बैंगलोर एक मॉडर्न सिटी होने के नाते यहां खाने के कई विकल्प मौजूद हैं लेकिन यहां ट्रेडिशनल लोकल फूड उडुपी और इंडियन डिशेज पहली प्राथमिकता है। जिसमें डोसा, इडली, बस्सी बिल भात, पोंगल जैसे कई व्यंजनों की वैरायटी देखने को मिल जाएगी। इसके अलावा आप यहां शेक कबाब, बैंगलोरियन बिरयानी, चिकन कबाब, तंदूरी चिकन और कई मुगल व्यंजनों का स्वाद भी चख सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-भारत के ये शहर हैं अपनी मिठाइयों की वजह से फेमस, आप भी जानें

लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Travel websites,holiday.com.