• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

केवल 15 हजार में घूम आएं नेपाल, इस तरह बनाएं बजट

क्या आप सस्ते में नेपाल की ट्रिप करना चाहते हैं? तो बस इसके लिए आपको अपना बजट प्लान बनाने का तरीका आना चाहिए। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -10 Jun 2022, 18:13 ISTUpdated -10 Jun 2022, 19:10 IST
Next
Article
nepal budget trip from india

ज्यादातर लोगों का विदेश घूमने का सपना होता है। लेकिन यह सपना अधूरा रह जाता है। क्योंकि लोगों को लगता है कि बाहर घूमने के लिए जमकर पैसे खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि,इस बात में कुछ हद तक सच्चाई है। लेकिन दुनिया में ऐसे भी कई देश हैं, जहां आप कम पैसों में भी आसानी से घूम सकते हैं। नेपाल उन्हीं देशों में से एक है। नेपाल की खूबसूरती देखने लायक है। यहां की खूबसूरती कि जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। यही कारण है कि दूर-दूर से लोग यहां घूमने जाते हैं। 

विश्व की सबसे ऊंची चोटी यानी माउंट एवरेस्ट नेपाल में स्थित है। यह देश हिंदू और बौद्ध धर्म की विरासत का अद्भुत उदाहरण है। यहां पशुपति नाथ मदिंर से लेकर पोखरा तक घूमने के लिए कई जगहें हैं। लेकिन जब बात नेपाल ट्रिप बनाने की आती है तो कई लोग अपनी जेब देखकर निराश हो जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यहां आप कम बजट में भी घूम सकते हैं। इसके लिए केवल आपको 15 हजार रूपये चाहिए होंगे। अब आप सोच रहे होंगे इतने कम पैसों में नेपाल की सैर कैसे की जाए, तो यह जानने के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

गोरखपुर से पहुंचे नेपाल

nepal trip in hindiकहीं भी जाने के लिए सबसे पहले एक सवाल दिमाग में आता है, कि कैसे जाएं? और जब बात विदेश जाने की होती है, तो काफी प्लानिंग करनी पड़ती है। लेकिन नेपाल जाने के लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप सस्ते में नेपाल पहुंचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले गोरखपुर जाना होगा। दिल्ली से गोरखपुर ट्रेन जाती है। वहां से आप नेपाल के लिए बस पकड़ सकते हैं। गोरखपुर से नेपाल की दूर करीब 5-6 घंटे लगते हैं। यह नेपाल पहुंचने का सबसे अच्छा और सस्ता रास्ता है। 

लोकल गेस्ट हाउस में रुकें

nepal budget trip in  thousandबजट में नेपाल की सैर करने के लिए आपको लोकल गेस्ट हाउस में रूकना चाहिए। ये काफी बजट फ्रेंडली होते हैं। लेकिन अगर आप नेपाल की संस्कृति से रूबरू होना चाहते हैं तो वहां के स्थानीय निवासी के घर भी रूक सकते हैं। यहां आपको कमरे 500 से अधिक रूपये में आसानी से मिल जाएंगे। 

लेकिन पहले से रूम की बुकिंग बिल्कुल न करवाएं। क्योंकि नेपाल की सबसे प्रसिद्ध जगहें जैसे पोखरा, काठमांडू और लुबीनी काफी दूर-दूर हैं। इसलिए प्री-बुकिंग करवाने का कोई फायदा नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: बजट में कहीं भी करना हो ट्रैवल तो इन टिप्स का रखें ख्याल

दुकानों में खाएं खाना

nepal tripअगर आप सस्ते में नेपाल की ट्रिप करना चाहते हैं, तो आपको महंगे रेस्टोरेंट की बजाय ढाबे या लोकल दुकानों में खाना खाना चाहिए। कोशिश करें कि आपके एक दिन के खाने का खर्चा 500-1000 रूपये के भीतर हो। साथ ही आप यहां के ट्रेडिशनल डिशेज का स्वाद भी चख सकते हैं। ठेले वाले खाने का लुफ्त जरूर उठाएं। यह सस्ते के साथ-साथ टेस्टी भी होते हैं। (सस्ती प्लेन टिकट बुक करने के कुछ आसान हैक्स)

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 40 हजार रुपये में करें मालदीव की सैर, ऐसे बनाएं बजट

Recommended Video


लोकल ट्रांसपोर्ट में घूमें

nepal low budget tripयह बात तो सच है कि घूमने का मजा लोकल ट्रांसपोर्ट में ही आता है। इसलिए नेपाल में कहीं भी जाने के लिए लोकल बस, टैक्सी या जीप का सहारा लें। अकेले न जाकर शेयरिंग ऑटो में जाएं।  ऐसा करने से आपका ट्रैवलिंग का खर्चा कम होगा। 

अगर आप हमारे द्वारा बताई गई इन टिप्स को फॉलो करके नेपाल घूमने का प्लान बनाएंगे, तो 2 रातें और 3 दिन आराम से 15 हजार में नेपाल की सैर कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik & Shutterstock

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।