• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

विक्की-कैट की तरह आप भी मालदीव्स की ट्रिप प्लान कर सकते हैं करीब 40 हजार में, जानिए कैसे

क्या आप सिर्फ 40 हजार रुपये में मालदीव की ट्रिप कर सकते हैं, तो इसका जवाब हां है। आइए आपको बताएं कैसे?
author-profile
Published -26 Apr 2022, 18:39 ISTUpdated -18 Jul 2022, 16:01 IST
Next
Article
katrina and vicky kaushal maldives trip

मालदीव्स एक बेहतरीन ट्रैवल डेस्टिनेशन है, जो सिर्फ बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के बीच ही नहीं बल्कि आम लोगों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। यह एक बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन की कैटेगरी में भी सबसे ऊपर है। आपको बता दें कि कैटरीना कैफ और विक्की कौशल के साथ उनके दोस्त भी इस समय मालदीव्स का लुत्फ़ उठा रहे हैं।  

यहां लगभग 1,192 टापू हैं, जिनमें से 187 टापुओं में ही लोग रहते हैं। हिंद महासागर में स्थित यह द्वीपीय देश जनसंख्या और क्षेत्र, दोनों ही प्रकार से एशिया का सबसे छोटा देश है। यहां के प्राइवेट और लोकल टापुओं के बारे में तो सभी जानते हैं और अगर यह घूमने जाने की बात की जाए तो बजट के नाम पर कई लोग पीछे हट जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी कैटरीना कैफ और विक्की कौशल की तरह मालदीव्स घूमना चाहते हैं तो आपको बता दें कि कम बजट में भी विदेश यात्रा कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सिर्फ 40 हजार में मालदीव की सैर कर सकते हैं।

पहले करें फ्लाइट बुक

flights for maldives

आपको बता दें कि मालदीव्स जाने के लिए आपको अपने शहर से माले के लिए फ्लाइट बुक करनी होगी। यहां हम आपको दिल्ली और मुंबई से मालदीव की फ्लाइट के बारे में बता रहे हैं। मालदीव जाने का प्लान करने से पहले यह ध्यान रहें कि टिकट्स आपको लगभग 2 महीना पहले बुक करवा लेनी चाहिए। दूसरी जरूरी बात यह है कि रिफंडेबल फ्लाइट्स को बुक करें, ताकि यदि आपकी डेट्स में कोई फेर बदल हो या टिकट कैंसल हो तो आपका पैसा वापस मिल जाए।

अगर आप दिल्ली से माले के लिए फ्लाइट बुक कर रहे हैं, तो कई ऑनलाइन ट्रैवल साइट्स से आप टिकट्स बुक कर सकते हैं। दिल्ली से माले की वन वे फ्लाइट की कीमत 8,851 रुपये है। 

मुंबई से माले की वन-वे फ्लाइट की कीमत लगभग 7, 733 रुपये होगी। आपको बता दें मुंबई से मालदीव की फ्लाइट रेंज में डिफरेंस इसलिए आता है क्योंकि मुंबई से माले का डिस्टेंस काफी कम लगभग 1672 किलोमीटर है।

इसे भी पढ़ें : चोपता तुंगनाथ घूमें बस 3000 रुपये में, Itinerary ऐसे करें प्लान

लोकल आइलैंड में रुकें

stay in local island in maldives

मालदीव्स में प्राइवेट आइलैंड काफी महंगे होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वह समुंदर के बीचों-बीच बने होते हैं और इसका इतना महंगा होने का अन्य कारण यह है कि सब कुछ आयात किया जाता है और सरकार उनमें टैक्स जोड़ देती है। क्योंकि आप एक बजट ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो अपने लिए लोकल आइलैंड में लोकल गेस्ट हाउस चुनें। इनकी फैसिलिटीज आपको भले ही आलीशान न मिले, लेकिन वो काफी एवरेज होते हैं। आप बोडू मगु(Bodu Magu), माफूशी (Maafushi), हुरा (Huraa) आदि आइलैंड्स में ठहरने के लिए पहले से बुकिंग कर सकते हैं। यहां कई बजट हॉलिडे होम्स आपको 2000 रुपये की कीमत से मिल जाएंगे।

इसे भी पढ़ें : मालदीव में Super Fun के लिए जरूर ट्राई करनी चाहिए ये ऑफबीट चीजें

लोकल मार्केट में करें शॉपिंग

मालदीव में खरीदारी करने के लिए कई अच्छी जगहें हैं, खासकर मालदीव की राजधानी माले में। मालदीव के बाजारों से आप जिन उत्पादों को खरीद सकते हैं उनमें शिल्प उत्पाद, हस्तनिर्मित टी-शर्ट और गहने शामिल हैं। आप माले का लोकल मार्केट, मजीदी मगु, आइलैंड बाजार से मार्केट्स में शॉपिंग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको इन मार्केट में बार्गेनिंग करनी पड़ेगी तभी कोई सामान बजट के अंदर खरीदा जा सकता है (ये हैं भारत के सबसे सस्ते मार्केट)। 

लोकल ट्रांसपोर्ट का सहारा लें

ferries in maldives

मालदीव के सभी द्वीप, चाहे वह निजी रिसॉर्ट द्वीप हों या सार्वजनिक, छोटे और मैनेजबेल हैं, जिन्हें पैदल ही कवर किया जा सकता है। इस कारण से, मालदीव में कार किराए पर लेने की कोई सेवा उपलब्ध नहीं है, हालांकि बड़े द्वीपों में टैक्सियां चलती हैं। एक द्वीप का पता लगाने का सबसे सुविधाजनक और सस्ता तरीका पैदल चलना है। जहां तक विभिन्न द्वीपों के बीच आवागमन का संबंध है, आपके पास कुछ अच्छे विकल्प हैं, जैसे आप वहां पर बसों में ट्रैवल करें या फिर फेरी में जाएं। जब मालदीव के द्वीपों के बीच आने-जाने की बात आती है तो फेरी सबसे सस्ता विकल्प है, जिसमें पांच घंटे से अधिक की यात्रा के लिए 30 MVR-60 MVR (मालदीवियन रुपया) लगते हैं (मालदीव की तरह खूबसूरत है भारत का यह आइलैंड)। 

खाने के लिए चुनें लोकल रेस्तरां

local food in maldives

जैसा कि हमने बताया प्राइवेट आइलैंड में आपको सभी चीजें उपलब्ध होती हैं, लेकिन लोकल आइलैंड में ऐसा नहीं होता है। मालदीव्स में रेस्तरां और खाने के प्राइस थोड़े महंगे हैं, इसलिए गेस्टहाउस चुनते वक्त ध्यान रखें कि उसमें एक मील तो शामिल जरूर हो। ऐसे रेस्तरां और कैफे में खाना खाएं, जहां आपकी मील का खर्च 500 रुपये के अंदर हो जाए।

Recommended Video

अगर आप इन टिप्स को फॉलो करके अपनी मालदीव की ट्रिप प्लान करते हैं, तो आप 2 Nights 3 Days की ट्रिप आराम से 40000 हजार रुपये में पूरी कर सकते हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Vicky Kaushal (@vickykaushal09)

टिकट का खर्च (आना-जाना)- लगभग 18500 रुपये

रहने का खर्च- 5000 रुपये

लोकल ट्रांसपोर्ट का खर्च- 2000 रुपये

खाने का खर्च- लगभग 5000 रुपये खर्च

शॉपिंग का खर्च- 5000 रुपये

तो लीजिए ये तो हुआ मोटा-मोटा 35,500 रुपये का खर्चा और हो सकता है कि इससे एक-दो हजार रुपये ऊपर नीचे भी हो। अगर पैसे बचते हैं तो आप छोटी-मोटी वॉटर एक्टिविटीज का आनंद भी उठा सकते हैं। 

कैसा लगा आपको मालदीव्स का यह बजट ट्रिप प्लान, हमें जरूर बताइएगा। आप ऐसे ही किन जगहों की प्लानिंग करना चाहते हैं, हमें कमेंट कर बताएं। अगर यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik & visitmaldives

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।