• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Donald Trump India Visit 2020: अहमदाबाद में पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के रोड शो में उमड़ी भीड़, ताज महल का भी एक घंटे किया दीदार

अहमदाबाद के लोगों ने डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी के रोड शो में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस विजिट के मद्देनजर ताजमहल में आम लोगों की आवाजाही पर लग...
author-profile
Published -24 Feb 2020, 15:36 ISTUpdated -24 Feb 2020, 18:38 IST
Next
Article
donald trump visit gujarat main

गुजरात के अहमदाबाद शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का रोड शो हुआ। उन्होंने भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के साथ साबरमती आश्रम को विजिट किया। डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद हवाई अड्डे से मोटेरा स्टेडियम तक 22 किलोमीटर का रोड शो किया। रोड शो के दौरान कतार में खड़े लोग हर जगह ट्रंप का स्वागत कर रहे थे। डोनाल्ड ट्रंप का काफिला रिवरफ्रंट होते हुए साबरमती आश्रम पहुंचा। यहां ट्रंप ने देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया और चरखा भी चलाया। यहां 28 स्टेज सजाए गए थे, जिनमें आजादी के संघर्ष के दौरान महात्मा गांधी के जीवन और संघर्ष को दिखाया गया था। ट्रंप की सुरक्षा के मद्देनजर इस आश्रम में रविवार शाम 6:30 बजे से ही आम लोगों की आवाजाही रोक दी गई थी। किसी भी तरह की हिंसा को रोकने के लिए भारतीय पुलिस और यूएस सीक्रेट सर्विस की तरफ से मल्टी लेयर सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। 

भारतीय संस्कृति के दर्शन

donald trump using charkha

अहमदाबाद महानगर पालिका ने डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी के 22 किलोमीटर के रोड शो के लिए काफी तैयारियां की थीं। जब डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी का काफिला गुजर रहा था, तो सड़क किनारे जगह-जगह स्टेज बनाए गए थे, जिसमें गुजरात के गरबा, पंजाब के भांगड़ा, राजस्थान के घूमर, आंध्र प्रदेश के कुचीपुड्डी, ओडिसा के धुमरा, महाराष्ट्र का लावणी, असम के बिहु, बिहार की विदेशिया और आदिवासी नृत्य सहित भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति की झलक पेश करने वाली झांकियां दिखाई गईं।

इसे जरूर पढ़ें: आखिर क्या है नरेंद्र मोदी का Fit India Movement? 24 घंटे में हो गया वायरल

डोनाल्ड ट्रंप का हुआ भव्य स्वागत

ahmedabad trump visit gujarat

मोदी और ट्रंप के लिए होने वाले रोड शो को 'इंडिया रोड शो' का नाम दिया गया। ट्रंप के भारत आगमन पर जिस तरह से भारत की विविध संस्कृति को दर्शाया गया है, ऐसे उदाहरण बहुत कम देखने को मिलता है। इसके बाद ट्रंप और मोदी का काफिला मोटेरा स्टेडियम के लिए रवाना हो गया। मोटेरा जाते वक्त भी ट्रंप और मोदी का भव्य स्वागत किया गया। रोड शो के बाद मोदी और ट्रंप ने मोटेरा में 'नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम' में शिरकत की। गौरतलब है कि मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है और यहां पर दर्शकों का उत्साह देखते ही बन रहा था।

इसे जरूर पढ़ें: जिम कॉर्बेट के बारे में 5 बातें जहां मोदी जी ने शूट किया है Man vs Wild

कार्यक्रम की लाइव कवरेज के लिए विशेष इंतजाम

 

रोड शो के दौरान किसी भी तरह की हिंसा से बचने के लिए गुजरात पुलिस को हथियार रखने की मंजूरी नहीं थी। रोड शो के कार्यक्रम के लाइव प्रसारण के लिए 35 किमी लंबा फाइबर केबल बिछाया गया और करीब 80 कैमरों से इसका प्रसारण किया गया। वहीं, मोटेरा स्टेडियम से 90 कैमरों से नमस्ते ट्रंप के कार्यक्रम का कवरेज किया गया। राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में इस समय करीब 20 हजार अधिकारी और जवान तैनात हैं।

Recommended Video

ताज महल की खूबसूरती देखते रह गए डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने अहमदाबाद के बाद आगरा का रुख किया। यहां उन्होंने एक घंटे तक आगरा की ऐतिहासिक इमारत और विश्व प्रसिद्ध धरोहर ताज महल के दीदार किए। डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप ताज की खूबसूरती देखते रह गए। ट्रंप की आगरा विजिट के मद्देनजर ताज महल में आम लोगों के जाने पर रोक लगा दी गई है। इस बारे में रविवार को आगरा के सुपरेंटेंडिंग आर्कियोलॉजिस्ट वसंत स्वरंकर ने नोटिस भी जारी कर दिया था। जब तक यहां से मेहमान चले नहीं जाते, तब तक आम लोगों के लिए यहां की एंट्री बंद रहेगी। 

 

इस होटल में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम

आईटीसी मौर्या शेरेटन में ट्रंप सोमवार रात ठहरेंगे। ऐसे में यहां चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद किया गया है। इसके लिए सेना और पैरा मिलिटरी फोर्स की टीमें बनाई गई हैं, जो लगातार हर स्थिति का जायजा ले रही हैं। डोनाल्ड ट्रंप का काफिला जहां भी जाएगा, उस रास्ते पर आम लोगों की आवाजाही को पहले ही रोक दिया जाएगा। ऐसे में अगर आप दिल्ली और आगरा में ट्रेवल करने की सोच रही हैं तो डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के प्लान्स के बारे में पहले ही अपडेट लेना सही रहेगा।

Image Courtesy: ANI

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।