पिछले दिनों जब सोनिया अपनी सहेली कोमल से मिली तो वह कुछ उदास थी। थोड़ी देर तक उन्होंने इधर-उधर की बातें की, लेकिन जब कोमल से रहा न गया तो उसने सोनिया से पूछ ही लिया कि आखिर वह इतनी उदास क्यों हैं। दरअसल, कोमल हमेशा ही सोनिया की तरह एक खुशहाल जीवन जीने की इच्छा रखती है। कोमल को लगता है कि सोनिया की लाइफ एकदम परफेक्ट है। एक सक्सेसफुल करियर और जान से भी ज्यादा प्यार करने वाला पति, इससे ज्यादा एक स्त्री को क्या चाहिए। ऐसे में सोनिया की परेशानी का कारण क्या हो सकता है? कोमल के पूछते ही सोनिया की आंखों में आंसू आ गए। सोनिया ने कहा कि राहुल उससे प्यार तो बहुत ज्यादा करता है, लेकिन वह हमेशा उसकी लाइफ को कंट्रोल करने की कोशिश करता है। उसके कपड़े पहनने से लेकर किसी से बात करने पर भी राहुल की टोका-टाकी हमेशा ही चालू रहती है। कई बार तो उसे लगता है कि राहुल का प्यार उसके लिए घुटन बनता जा रहा है। ऐसे में उसे समझ नहीं आता कि वह क्या करे। राहुल का प्यार उसे कुछ भी कहने से रोकता है लेकिन जरूरत से ज्यादा उसकी टोकाटाकी अब उसका सिरदर्द बन गई है। 

यह कहानी सिर्फ सोनिया और राहुल की नहीं है। ऐसे कई कपल्स हैं, जिनकी आदतें दूसरे के लिए परेशानी खड़ी कर सकती हैं। किसी भी व्यक्ति में सिर्फ अच्छी आदतें नहीं होतीं। हर किसी में कुछ अच्छी तो कुछ बुरी आदतें होती है। यह बुरी आदतें आपके जीवन को कई तरह से प्रभावित करती हैं। यहां तक कि इससे आपका रिश्ता भी अछूता नहीं रहता। कई बार तो आप जिस आदत को प्यार या परवाह का नाम देते हैं, वह सामने वाले व्यक्ति के लिए घुटन बन जाता है और इससे रिश्ते की नींव कमजोर होने लगती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ डेटिंग हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जो वास्तव में आपके रिश्ते के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है-

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: ये 5 बातें पार्टनर के दिल में आपके लिए फिर से प्यार जगा देंगी

जरूरत से ज्यादा अपेक्षा

worst dating habits you should stay inside

जब हम किसी के साथ जुड़ते हैं तो उस रिश्ते से कुछ उम्मीदे होना स्वाभाविक है। लेकिन यह भी जरूरी है कि वह उम्मीदें रियलिस्टिक हों। कई बार कपल्स कुछ ज्यादा ही ख्याली पुलाव पकाने लगते हैं और उनकी यह फैंटेसी उनके रिश्तों को भी प्रभावित करती है। दरअसल, जब आप कुछ उम्मीदें करें और वह पूरी न हो तो मन उदास होता है। इतना ही नहीं, कुछ लोगों को तो उम्मीदें पूरी न होने की स्थिति में अपने पार्टनर में ही कमियां नजर आने लगती हैं और इससे उनका रिश्ता धीरे-धीरे खराब होने लगता है।

अंदर कुछ बाहर कुछ और 

worst dating habits you should stay inside

यह तो अधिकतर कपल्स करते हैं। जब हम किसी रिश्ते में जुड़ते हैं तो हमेशा ही बहुत अधिक अच्छे होने का दिखावा करते हैं या फिर कुछ लोग बहुत अधिक पैसा होने का दिखावा भी करते हैं। कमियां तो हम सभी में होती हैं, लेकिन हम उसे छिपा जाते हैं। ऐसे में अगर जब बाद में पार्टनर के सामने सच्चाई आती हैं तो वह खुद को cheated महसूस करता है। इसलिए कोशिश करें कि आप जैसी हैं, वैसी ही दिखाई दें। अगर सामने वाले व्यक्ति को आप पसंद होंगे तो वह आपको आपकी कमियों के साथ एक्सेप्ट करने में हिचकिचाएंगे नहीं।

इसे भी पढ़ें: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में नहीं खलेगी दूरी, बस इन छोटे-छोटे टिप्स को करें फॉलो

हमेशा शिकायत करना

worst dating habits you should stay inside

जब दो लोग एक साथ जुड़ते हैं तो यकीनन उन्हें एक-दूसरे की कई आदतें अच्छी नहीं लगती। लेकिन हरदम उसे लेकर शिकायतें करना अच्छी बात नहीं है। हर किसी के रहने का अपना एक तरीका होता है और इसलिए आपको अपने पार्टनर के लाइफस्टाइल की इज्जत करनी चाहिए। अगर आप हरदम सामने वाले व्यक्ति के कपड़े पहनने, खाने के तरीके या बात करने के अंदाज को लेकर टोकते रहेंगे तो इससे आपके पार्टनर को काफी असहज महसूस होगा। हो सकता है कि आपकी इस आदत के कारण वह आपसे अपने मन की बात शेयर भी न करें।