• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लड़कियों को कौन से पैर में काला धागा पहनना चाहिए?

महिलाएं अगर पैरों में काला धागा पहनना चाहती हैं, तो पंडित जी से जानें इसे धारण करने की विधि।  
author-profile
Published -27 May 2022, 14:31 ISTUpdated -28 May 2022, 13:18 IST
Next
Article
thread astrology

ज्‍योतिष शास्‍त्र में जीवन की बाधाओं को दूर करने के लिए बहुत सारे उपाय बताए गए हैं। इनमें से कुछ उपाय बहुत आसान भी हैं। खासतौर पर पैरों में काला धागा पहना, एक ऐसा टोटका है जिसे कई लोगों को अपनाते हुए आपने जरूर देखा होगा। अब तो पैरों में काला धागा पहनना एक फैशन भी बन चुका है। आपने बहुत सारे महिला और पुरुषों को पैर में काला धागा पहने हुए देखा होगा। 

मगर केवल महिलाओं की बात की जाए, तो काला धागा उनके लिए एक टोटका ही नहीं बल्कि फैशन और स्टाइल का हिस्सा भी है। इसलिए कई बार महिलाएं बिना जानकारी के ही पैरों में काला धागा बांध लेती हैं। ऐसे में उन्हें जीवन में कई बार परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है, जबकि यदि काले धागे को सही समय और स्थान पर पहना जाए तो यह आपको कई लाभ पहुंचा सकता है। 

इस विषय में पंडित विनोद सोनी जी से हमने बात की और जाना कि आखिर महिलाएं काला धागा कब, कैसे और किस पैर में पहन सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से खुल सकता है भाग्‍य, जानें इसके फायदे

black thread on ankle

पैर में काला धागा कब बांधना चाहिए?

काला धागा न्याय के देवता शनि का प्रतिनिधित्व करता है। जीवन से नकारात्मक शक्ति का प्रभाव और बुरी नजर का दोष दूर करने के लिए इसे हाथ, पैर और बाजुओं पर धारण किया जाता है। यदि आप इसे पैरों में धारण कर रही हैं, तो मान्यताओं के अनुसार आपको इसे शनिवार के दिन शनिदेव के मंदिर में जा कर ही धारण करना चाहिए। 

महिलाओं को किस पैर में काला धागा धारण करना चाहिए? 

ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक महिलाओं और कन्याओं को बाएं पैर में ही काला धागा पहनना चाहिए। दरअसल, महिलाओं के बाएं अंग को शास्त्रों में शुभ माना गया है। इसलिए काला धागा भी बाएं पैर में ही बांधना चाहिए। 

black thread for women

काला धागा कैसे बांधना चाहिए? 

काला धागा नजर दोष और जीवन की बाधाओं को दूर करने के लिए पैरों में बांधा जाता है ऐसे में शनिवार के दिन आपको इसे धारण करना चाहिए। आप कोई भी काला धागा पैरों में नहीं पहन सकती हैं। केवल अभिमंत्रित काला धागा ही आपको पैरों में धारण करना चाहिए। पंडित जी कहते हैं, 'काला धागा धारण करने से पहले आपको रुद्र गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए।' 

इसे जरूर पढ़ें: चुटकी भर हल्दी से दूर करें जीवन की हर बाधा

काले धागे में कितनी गांठ बांधें?  

महिलाओं को काले धागे में 7 गांठ बांधनी चाहिए और हर गांठ के साथ आपको ॐ शनये नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। 

black thread significance

कितने समय में बदला जा सकता है काला धागा?

हमेशा शनिवार के दिन ही अपने पैर का काला धागा बदलें और पुराने धागे को बहते जल में प्रवाहित कर दें। आप 1 साल में 1 बार अपने पैर का काला धागा बदल सकती हैं। 

पैरों में काला धागा पहनने के लाभ जानें- 

पैरों में काला धागा नजर दोष से बचने के लिए पहना जाता है। पंडित जी बताते हैं कि पैर में काला धागा पहनने से किस तरह के नजर दोष से आप बच सकती हैं- 

  • अगर आपको लगातार आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है तो आपको काला धागा धारण करना चाहिए। 
  • अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है या फिर विवाहित जीवन में मुश्किलें पैदा हो रही हैं तो आपको काला धागा पहनना चाहिए। 
  • अगर आपकी तरक्की में बाधा आ रही है और बहुत मेहतन करने के बाद भी आपको कोई फायदा नहीं हो रहा है तो आपको पैरों में काला धागा जरूर पहनना चाहिए।  
  • कुंडली में राहु-केतु या फिर शनि कमजोर है तो आपको पैरों में काला धागा जरूर पहनना चाहिए।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, इसी तरह से और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।