Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कैटरीना, प्रियंका, माधुरी, बॉलीवुड एक्ट्रेसेस का बदला हुआ चेहरा आपको इतना परेशान क्यों करता है?

    कैटरीना कैफ की लिप जॉब को लेकर इतनी ज्यादा बातें हो रही हैं, लेकिन क्या वाकई इस मामले पर इतना विवाद होना चाहिए?
    author-profile
    Updated at - 2022-11-04,15:04 IST
    Next
    Article
    Why bollywood actresses are trolled

    प्लास्टिक सर्जरी को लेकर गाहे-बगाहे कई बातें होती रहती हैं। आपके वॉट्सएप ग्रुप में इसे लेकर कई मीम्स भी बनकर आए होंगे। आपने भी शायद उन्हें देखकर ठहाका लगाया हो। पर एक सवाल जो आप सभी के मन में आया होगा वो ये कि आखिर इन एक्ट्रेसेस ने ऐसा क्यों किया? इसका जवाब तो वही जानें, लेकिन एक सवाल मैं भी आप लोगों से पूछना चाहती हूं कि क्या वाकई इन एक्ट्रेसेस के कुछ भी करवाने से आपको कोई फर्क पड़ता है? 

    सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि जिसे आप प्लास्टिक सर्जरी कहकर सबके सामने ठहाका लगाते हैं उसका सही टर्म करेक्टिव सर्जरी होता है। कोई अपनी नाक की करेक्टिव सर्जरी करवाता है, कोई अपने होंठों को ठीक करवाता है, कोई फिलर्स लगाता है तो कोई बोटॉक्स को ध्यान में रखता है। इसे करेक्टिव सर्जरी कहा जाता है क्योंकि चेहरे के फीचर्स को पहले से थोड़ा बदलवाया जाता है। प्लास्टिक सर्जरी एक बहुत ही निगेटिव टर्म है जिसका इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। 

    खैर, मुद्दे पर यानी उस सवाल पर वापस आते हैं कि भला क्यों किसी का करेक्टिव सर्जरी करवाना आपको इतना परेशान करता है? चलिए कुछ उदाहरण के जरिए बात करते हैं...

    इसे जरूर पढ़ें- जान्हवी कपूर से लेकर श्रुति हासन तक, इन स्टार किड्स ने सर्जरी के जरिए बढ़ाई अपनी खूबसूरती

    कैटरीना कैफ की करेक्टिव सर्जरी

    हाल ही में कैटरीना को जितना ट्रोल किया जा रहा है उतना शायद ही किसी और एक्ट्रेस को ट्रोल किया जा रहा हो। लिप फिलर्स के कारण उन्हें सोशल मीडिया पर पता नहीं क्या-क्या कहा जा रहा है। इसका कारण ये है कि हाल ही में उनकी पब्लिक अपीयरेंस के वक्त उनके होंठों का शेप अलग दिख रहा था। 

    माधुरी दीक्षित के लिप फिलर्स पर तंज

    कैटरीना कैफ से पहले माधुरी दीक्षित के लिप फिलर्स पर बहुत तंज कसा गया था और उनके लिप फिलर्स को लेकर तरह-तरह के भद्दे कमेंट्स सोशल मीडिया पर कहे गए थे। माधुरी ने हाल ही में एक रिएलिटी शो के दौरान पब्लिक अपीयरेंस दी थी। 

    madhuri dixit lip surgery

    प्रियंका चोपड़ा को कहा जाता था प्लास्टिक चोपड़ा

    प्रियंका चोपड़ा ने अपनी किताब में भी इस बात का जिक्र किया था कि किस तरह से नाक की एक सर्जरी उनके चेहरे को बिगाड़ गई और सिर्फ इस एक सर्जरी के कारण उनका नाम प्लास्टिक चोपड़ा रख दिया गया और उन्हें बहुत ज्यादा ट्रोलिंग और रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। प्रियंका चोपड़ा ने अपनी किताब में उस ट्रॉमा का भी जिक्र किया है जिसकी वजह से उन्हें ये झेलना पड़ा था। 

    priyanka chopra lip surgery

    अनुष्का शर्मा को किया गया था ट्रोल

    अनुष्का शर्मा को लिप जॉब के बाद बत्तख से कंपेयर किया गया था और फिल्म 'पीके' के प्रमोशन के दौरान उन्हें सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा ट्रोल किया जाता था और इस मामले में तो बाकायदा आर्टिकल्स भी छपे थे।  

    anushka sharma lip fillers

    नीसा देवगन को किया जाता है ट्रोल 

    नीसा देवगन जो अभी बच्ची ही हैं उन्हें उनके रंग को लेकर ट्रोल किया जाता है और उनके लगभग सभी इंस्टा अपडेट्स में लोग भद्दे कमेंट्स भी करते हैं। लोग पूछते हैं कि वो काली से गोरी कैसे हो गईं.. मतलब सीरियसली इतनी फुर्सत है लोगों को कि वो किसी बच्ची को भी नहीं छोड़ रहे हैं।  

    ऐसी ही तकलीफ मौनी रॉय, श्रीदेवी, जाह्नवी कपूर, काजोल और लगभग हर उस एक्ट्रेस को झेलना पड़ा है जिसकी शक्ल में जरा भी बदलाव दिखा हो।  

    इसे जरूर पढ़ें- जानें उन एक्ट्रेसेस के बारे में जो फेमस होने के बाद बड़े पर्दे से हो गईं गायब 

    क्या वाकई आपको इतना फर्क पड़ता है?

    बतौर समाज हम एक ऐसी जनरेशन का हिस्सा बन चुके हैं कि हमें बस दूसरों की बुराई करने का बहाना चाहिए। इसे फ्रस्ट्रेशन कहा जाए या फिर हमारी आदत, लेकिन हमें दूसरों की किसी भी चीज़ में अपना एक्सपर्ट कमेंट और जजमेंट जरूर देना होता है। ट्रोलर्स के बारे में क्या कहा जाए उनके लिए तो हमेशा ही किसी एक चीज़ को लेकर बातें बनाना जरूरी होता है। सोशल मीडिया पर तरह-तरह के कमेंट्स किए जाते हैं और उसी में ये लोग खुश रहते हैं। पर क्या वाकई किसी के अपने चेहरे पर कुछ भी करने से आपकी जिंदगी में कोई फर्क पड़ता है? 

    हमेशा फ्री चॉइस को लेकर इतनी सारी बातें कही जाती हैं, लोगों का मानना होता है कि खुलकर जिंदगी जीनी चाहिए, लेकिन इसके बाद हम सेलेब्स की फ्री चॉइस को क्यों एक्सेप्ट नहीं कर पाते? किसी का चेहरा बदलने से फर्क क्या पड़ता है?  

    Recommended Video

    अच्छा मुझे एक बात बताइए आप में से कितने लोग अपने चेहरे पर लेप लगाते हैं या फिर बालों को डाई करते हैं? क्या आपके ऐसा कुछ करने से किसी को फर्क पड़ता है? मेरे हिसाब से तो कोई फर्क नहीं पड़ता है। कई बार हम अपनी फ्रस्ट्रेशन में इतने परेशान हो जाते हैं और किसी एक इंसान को एक ही तरह देखने के इतने आदि हो जाते हैं कि हमें एक छोटा सा बदलाव भी बहुत बड़ा लगने लगता है। क्या यही वजह है या फिर हम बतौर समाज एक ऐसी जिंदगी जी रहे हैं जहां पर सिर्फ ट्रोलिंग ही हमें खुशी दे रही है।  

    मेरी मानें तो इस तरह की चीज़ों से किसी को फर्क नहीं पड़ना चाहिए और अगर इस तरह की ट्रोलिंग का कारण कुछ और है तो ये बहुत ही चिंता का विषय है। आपका इस मामले में क्या ख्याल है ये हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

    Image Credit: Pallav Paliwal/ Katrina Kaif Fanpage

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।