काजोल जल्द ही फिल्म ‘हेलीकॉप्टर ईला’ में नजर आएंगी, जिसमें वह एक सिंगल मदर का किरदार निभा रही हैं। हालांकि काजोल खुद मानती हैं कि वह अपने बच्चों नीसा देवगन और युग देवगन के लिए एक हिटलर मॉम हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने अपने बच्चों की परवरिश के लिए खुद को डेडिकेट किया है। दरअसल काजोल बच्चों को अनुशासित रखने के लिए उन पर सख्ती जरूर रखती हैं, लेकिन भीतर से वह बच्चों की हर छोटी-बड़ी जरूरतों के लिए फिक्रमंद रहती हैं।

helicopter eela actress kajol best mother inside

काजोल की फिल्म हेलीकॉप्टर ईला का एक सीन

ट्रेनिंग से नहीं सीखी जाती परवरिश

काजोल का मानना है कि परवरिश के लिए किसी तरह की मैनुअल या रूल बुक नहीं होती। किसी ट्रेनिंग के जरिए परवरिश नहीं सीखी जा सकती। काजोल के शब्दों में, 'यह बहुत हद तक करके सीखने वाली चीज है। आपको एक तरह से अपने बच्चे के साथ इंटर्नशिप करनी पड़ती है। आपसे गलतियां होंगी, दूसरों से गलतियां होंगी। आपको खुद को और दूसरों को माफ करते चलना होगा। इससे आप बहुत हद तक पॉजिटिव रहेंगी और आपके बच्चे बड़े होकर अच्छे इंसान बनेंगे। आप अपने बच्चों से प्यार करती हैं तो जो आपको नेचुरल आता है, वही कीजिए और खुद को लेकर किसी तरह की शंका मन में मत रखिए।

Read more : नीसा देवगन के साथ पहली बार रेड कार्पेट पर चलीं काजोल, मैडम तुसाद्स में अपनी वैक्स स्टेचु के सामने किया पोज

बच्चे की खुशी है सबसे बड़ा इनाम

काजोल कहती हैं कि फिल्मों और टीवी ने एक आदर्श मां की छवि बनाई है, जिससे फर्स्ट टाइम मॉम्स हासिल करने की कोशिश करती हैं। मां के सामने आइडल्स होती हैं। मसलन एक आदर्श मां खाना पकाती है, ये करती है, वो करती है... वो बच्चों के लिए अपनी जिंदगी कुर्बान करती है।... ये सब अपनी जगह है, इन सबके साथ अगर आपका बच्चा महसूस करता है कि आप एक अच्छी मां हैं तो वह सबसे ज्यादा मायने रखता है।'

हालांकि सोशल मीडिया के आने के बाद से चीजें काफी बदल गई हैं और पेरेंट्स अपने बच्चों को इसके असर से बचा नहीं सकते हैं। लेकिन काजोल का मानना है कि रंग, रूप और छवि से आगे बढ़कर वे अपने बच्चों को भीतर से खूबसूरत और जिंदादिल होने का अहसास दिला सकती हैं।

helicopter eela actress kajol best mother inside

काजोल की फिल्म हेलीकॉप्टर ईला का एक सीन

अपना मां पर गर्व महसूस करते हैं काजोल के बच्चे  

काजोल के बच्चे बचपन में जरूर परेशान होते थे, वे मां को खुद से दूर नहीं जाना चाहते थे, लेकिन जैसे-जैसे वे बड़े हुए वैसे-वैसे वे अपनी मां के लिए गर्व का अहसास करने लगे। काजोल बताती हैं, 'मेरे बच्चों ने मुझे कभी काम पर जाने से नहीं रोका। जब मेरी बेटी कहती है कि उसे मुझ पर गर्व है तो मेरे लिए इससे बढ़कर कोई और चीज नहीं हो सकती। मैं अपने बच्चों की तुलना कभी किसी दूसरे बच्चे से नहीं की। 

नीसा को है अपना करियर चुनने का अधिकार

helicopter eela actress kajol best mother inside

काजोल अपनी बेटी नीसा देवगन के साथ 

ज्यादातर मां अपने बच्चों के लिए सोचती हैं कि उनके बच्चे बड़े होकर उनके सपने पूरे करें। लेकिन काजोल नीसा को इस मामले में पूरी स्वतंत्रता देती हैं। वह कहती हैं, 'मैं चाहती हूं कि नीसा मुझे बताए कि वह अपने लिए क्या चुनना चाहती है। मैं उसका हौसला बढ़ाऊंगी। इसमें मेरी नहीं बल्कि उसकी इच्छा मायने रखती है।'

पति अजय देवगन और मां तनूजा की शुक्रगुजार हैं काजोल

काजोल के साथ उनके उनके पति अजय देवगन बच्चों को भरपूर लाढ़-प्यार देने में यकीन रखते हैं। अजय देवगन का सपोर्ट काजोल के लिए बहुत मायने रखता है, वह कहती हैं, 'अजय मेरे काम को बखूबी समझते हैं। अजय देवगन भी हेलिकॉप्टर डैड हैं, लेकिन वह मुझे सपोर्ट करते हैं और समझते भी हैं। अजय देवगन ने मेरी फिल्म‘हेलीकॉप्टर ईला’ को प्रोड्यूस किया है, अब इससे ज्यादा मुझे क्या सपोर्ट करेंगे।”

काजोल अपने बच्चों की परवरिश में अपनी मां तनूजा की भी बहुत शुक्रगुजार महसूस करती हैं, जिनकी सीख हमेशा उनके काम आती रही है। वह अपनी मां के लिए कहती हैं, “मां ने मुझे जो सिखाया, उसके लिए मैं उन्हें थैंक्स बोलती हूं। ”

Recommended Video