• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

शादी में जा रहे हैं तो बिल्कुल भी न करें ये गलतियां

भारतीय शादियां हफ्ते भर तक चलने वाला एक बड़ा जश्न है, जिसकी तैयारियां काफी समय से शुरू हो जाती हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।
Published -17 May 2022, 11:08 ISTUpdated -17 May 2022, 11:41 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -17 May 2022, 11:08 ISTUpdated -17 May 2022, 11:41 IST
Next
Article
Shutterstock & Freepikindian wedding mistakes

हमारे यहां शादियां 1-2 दिन का नहीं बल्कि लंबे समय तक चलने वाला समारोह होता है। आप मानो या न मानो लेकिन शादियां हमारे समुदाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह सिर्फ दुल्हा-दुल्हन के बीच नहीं, दो परिवारों के बीच संपन्न होती है। हिंदू शादियों में, संस्कृति को समझना और परंपराओं का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।

हम लोगों के लिए यह किसी इमोशन से कम नहीं है, जहां परिवारों का मिलन होता है। नाच-गाने और मस्ती के बीच दो लोग एक गहरे और प्यारे रिश्ते में जुड़ते हैं। इस एक शादी में कई लोगों की मेहनत शामिल होती है और तभी यह अच्छी तरह से संपन्न होती है। अब हिंदू शादियों में कुछ चीजों का बड़ा ख्याल रखा जाता है। हमारी कोशिश होती है कि हमारे यहां से कोई भी मेहमान नाखुश होकर न जाए, इसलिए खातिरदारी सबसे महत्वपूर्ण है।

परंपराओं का सम्मान सभी को करना चाहिए और इसके अलावा ऐसी कई चीजें होती हैं, जिसे ध्यान में रखा जाता है। अगर आप ऐसी किसी शादी में शामिल होने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपको ज्यादा नहीं पता है तो आपको कुछ चीजें ध्यान में रखनी चाहिए।

ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो इंडियन वेडिंग में शामिल होने के दौरान नहीं करनी चाहिए। आइए आपको ऐसे ही Dos-Don'ts के बारे में बताएं।

इसे भी पढ़ें : भारतीय शादियों की इन रस्मों के बारे में कितना जानती हैं आप, खेलें क्विज और दें सही जवाब

1. शालीनता से कपड़े पहनें

what to wear at an indian wedding

शादी में शामिल हो रहे हैं, तो क्या पहनेंगे इस पर तो चर्चा करेंगे ही। चूंकि आप इंडियन वेडिंग में शामिल होने जा रहे हैं, तो आपके कपड़े भी काफी एथेनिक और स्टाइलिश होने चाहिए। अपना पहनावा बहुत ही सावधानी से चुनें। भारतीय फंक्शन में 3-4 दिन लगते हैं, तो उनके लिए आपके पास 3-4 एथेनिक ड्रेसेस होनी चाहिए। जरूरी नहीं कि आप साड़ी या कुर्ता ही पहनें, लेकिन उसे कैजुअल फंक्शन समझकर कपड़े नहीं पहनने चाहिए। पूरी तरह से पारंपरिक न भी होना चाहें तो आप कुछ इंडो-वेस्टर्न का फ्यूजन कर सकते हैं।

2. काला या सफेद न पहनें

dont wear black and white in wedding

भारतीय शादियों का मतलब है, पार्टी, लाइट्स और हैपनिंग वाइब्स! इसलिए आपके कपड़े भी चटक और ब्लिंगी होते हैं। आप दिन की शादी अटेंड कर रहे हैं या फिर रात की, लेकिन किसी भी परिस्थिति में आपको काला या सफेद कपड़े नहीं पहनने चाहिए (किसी शादी में भूलकर भी न पहनें ऐसे कपड़े)। ऐसा इसलिए क्योंकि हिंदू परंपरा के अनुसार सफेद रंग आमतौर पर भारत में अंतिम संस्कार को और काला शोक को दर्शाता है। इन रंगों को शादी जैसे शुभ समारोह में नजरअंदाज किया जाता है। हालांकि आज के समय में हर कोई इनमें एक्सपेरिमेंट करने लगा है, को इनके साथ हमेशा कलर कॉन्ट्रास्ट करें। व्हाइट की जगह लोग क्रीम या ऑफ व्हाइट, आइवरी जैसे रंगों को तवज्जो देते हैं। ब्लैक में गोटा पट्टी, कलर कॉम्बिनेशन या एम्बेलिश्ड वर्क को पहनते हैं। 

3. बिना तोहफे या शगुन के न जाएं

wedding gifts

शादियों में दुल्हन और दूल्हे के लिए तोहफा लेकर जरूर जाना चाहिए। कुछ लोग गिफ्ट्स की जगह शगुन देकर आते हैं। किसी भी इंविटेशन में गिफ्ट के लिए कहा नहीं जाता, लेकिन बिना उपहार या शगुन के शादियों में शामिल नहीं हुआ जाता है। अपने जीवन के नए फेज में आने वाले नवविवाहित जोड़े को घर जोड़ने वाली चीजें, कपड़े, ज्वेलरी जैसी चीजें दी जाती हैं। वहीं, अगर तोहफा समझ न आ रहा हो, तो लिफाफे में शगुन (पैसे) डालकर दिए जाते हैं। आप नवविवाहित जोड़े को बधाई देने के लिए फूलों का बुके भी ले जा सकते हैं। साथ ही ध्यान रखें कि तोहफे का मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी उठाकर ले जाएं। उन्हें ऐसा उपहार दें जो उनके आगे तक काम आए।

इसे भी पढ़ें : ड्रीम वेडिंग प्लान कर रहे हैं तो ऐसे बना सकते हैं बजट, जानें सेविंग टिप्स

4. खाने-डेकोरेशन की आलोचना न करें

dont critisize food at wedding

एक बात हमेशा ध्यान रखें कि एक शादी को संपन्न बनाने में कई लोगों की मेहनत लगी होती है। किसी एक चीज को पूरा करने के लिए कई लोग लगते हैं और ऐसे में सभी चीजें परफेक्ट नहीं हो सकती हैं, इसलिए यदि किसी शादी में जाएं तो वहां डेकोरेशन, व्यंजनों या किसी अन्य चीज की आलोचना न करें। भारतीय शादियों में अक्सर मेहमानों की खाने और डेकोरेशन को लेकर तमाम शिकायत रहती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि एक परिवार शादी को सफल बनाने के लिए बहुत मेहनत करता है। ऐसे में उनसे शिकायत करने की बजाय उनका मनोबल बढ़ाएं (वेडिंग डेकोर हैक्स)। 

इसके अलावा सभी का सम्मान करें और शादी की रस्म-रिवाजों का भी सम्मान करें। अब किसी भी इंडियन वेडिंग को अटेंड करने से पहले इन बातों पर गौर जरूर करें। 

हमें उम्मीद है इन चीजों से आप भी सहमत होंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। शादी में और किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, आप भी हमें बताएं। ऐसे ही रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।