किचन में कुकिंग से पहले चॉपिंग करने का नंबर आता है और इसके लिए अलग-अलग साइज के कई चाकू की जरूरत पड़ती है। लेकिन किचन में रखा जाने वाला यह एक ऐसा टूल है, जिससे चोट लगने की संभावना सबसे अधिक रहती है। सिर्फ चॉपिंग के दौरान ही नहीं, अगर इन्हें यूं ही लापरवाही से किचन में रख दिया जाए तो चाकू को निकालते समय या फिर अन्य सामान निकालते समय चाकू हाथ में लग जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अन्य सामान की तरह अपनी किचन में चाकू को भी सही तरह से आर्गेनाइज करें। आप किचन में चाकू को एक नहीं बल्कि कई डिफरेंट तरीकों से स्टोर कर सकती हैं। इससे आपकी किचन अधिक आर्गेनाइज लगती है। साथ ही आपको चोट लगने की संभावना भी काफी कम हो जाती है। हो सकता है कि अब तक आप स्पून होल्डर में चाकू रखती आ रही हो और कई बार खुद को चोटिल कर चुकी हों। लेकिन आज हम आपको चाकू को सही तरह से रखने के कुछ आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

टूथपिक की लें मदद

 knives inside

यह चाकू को रखने का एक बेहतरीन आईडिया है और इससे आपको चोट लगने की संभावना भी काफी कम हो जाती है। इसके लिए आप एक कप में ढेर सारे टूथपिक रखें। अब आप इसके बीच में चाकू रखें। इस तरह आप चाकूओं को सही तरह से आर्गेनाइज कर सकती हैं। (टूथपिक से लेकर मोमबत्ती तक, इन चीजों का ऐसे करें इस्‍तेमाल)

बनवाएं रैक

 knives inside

अगर आप चाहें तो अपनी किचन में चाकू रखने के लिए एक अलग से रैक भी बनवा सकती हैं। इससे आप सभी साइज के चाकूओं को बेहद आसानी से एक जगह रख पाएंगी। साथ ही साथ अगर आपके अलावा भी कोई किचन में काम करेगा तो वह भी आपकी किचन को आर्गेनाइज ही रखेगा। चाकूओं को यूं ही इधर-उधर नहीं रख देगा।

इसे जरूर पढ़ें: Beeswax को कई बेहतरीन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल, जानिए इस लेख में

यह भी है तरीका

 knives inside

अगर आपके पास किचन में स्पेस कम है और आप चाकू रखने के लिए एक अलग से शेल्फ नहीं बनवा सकतीं तो यह भी एक तरीका है। इसके लिए आप अपनी किचन कैबिनेट के नीचे एक छोटा सा स्पेस बनवाएं, जिसमें चाकू होल्डर बनाया जा सके। इसका एक लाभ यह होता है कि इस तरह चाकू आदि धारदार चीजें छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रहती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गद्दे पर लगे तेल के दाग को साफ करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

पुल आउट मैग्नेटिक स्टोरेज

 knives inside

यह भी कम स्पेस में चाकूओं को स्टोर करने का एक बेहतरीन तरीका है। इसके लिए आप अपनी किचन कैबिनेट के नीचे पुल करके चाकूओं को स्टोर करने के लिए छोटा सा स्पेस तैयार कर सकती हैं। चाकूओं को बेहतर तरीके से होल्ड करने के लिए आप वहां पर मैग्नेट का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। (10 मिनट में चाकू की धार बढ़ाने के आसान घरेलू नुस्‍खे)

Recommended Video

वॉल रैक

 knives inside

चाकूओं को किचन काउंटरटॉप पर रखना एक अच्छा आईडिया नहीं माना जाता। ऐसे में वॉल पर चाकूओं को रखने के लिए रैक का मैग्नेट का इस्तेमाल करना कहीं अधिक बेहतर होता है। इसके लिए आप अपनी जरूरत के अनुसार दीवार पर एक मैग्नेट लगाएं और फिर आप वहां पर चाकूओं को आसानी से रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: mykarmastream