बीज़्वैक्स या Beeswax एक नेचुरल वैक्स है, जो मधुमक्खियों द्वारा प्राप्त होता है। इस वैक्स में मुख्य रूप से फैटी एसिड और विभिन्न लंबी श्रृंखला वाले अल्कोहल के एस्टर होते हैं। यह नेचुरल वैक्स कई तरह से हमारे लिए लाभदायक है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर लकड़ी और चमड़े के लिए एक पॉलिश के रूप में, मोमबत्तियाँ बनाने के लिए, कई कॉस्मेटिक्स व स्किन केयर प्रॉडक्ट बनाने और Beeswax में किया जाता है। लेकिन अगर आप सोचती हैं कि यह नेचुरल वैक्स सिर्फ इन्हीं चीजों में काम में लाई जा सकती हैं तो आप गलत हैं। Beeswax आपके घर में अन्य भी कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। बस जरूरत है कि आप थोड़ा हटकर सोचें और यह जानने का प्रयास करें कि आप Beeswax का मैक्सिमम बेनिफिट किस तरह प्राप्त कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस नेचुरल वैक्स के कुछ अमेजिंग यूज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

बनाएं नेचुरल वैक्स रैप

know the amazing ways of using beeswax inside

यह तो हम सभी जानती हैं कि प्लास्टिक ग्रह के लिए भयानक है। लेकिन जब अपने भोजन को ताजा रखने की बात आती है, तो आपके सामान्य प्लास्टिक रैप का एक अधिक टिकाऊ विकल्प होता है। हालांकि अगर आप एक बेहतरीन व ईको-फ्रेंडली रैप विकल्प ढूंढ रही हैं तो ऐसे में इस नेचुरल वैक्स का सहारा लिया जा सकता है। अगर आप चाहें तो कॉटन, Beeswax, जोजोबा ऑयल व अन्य नेचुरल इंग्रीडिएंट की मदद से नेचुरल वैक्स रैप बना सकती हैं। इसकी खासियत यह है कि रियूजेबल व वॉशेबल है। ऐसे में यकीनन अधिक टिकाऊ ऑप्शन है।

इसे भी पढ़ें: पुरानी टेनिस बॉल्‍स को फेकें नहीं, इन 7 अद्भुत तरीकों से करें इस्‍तेमाल

बच्चों के लिए बनाएं क्रेयॉन

know the amazing ways of using beeswax inside

बच्चों को कलर करने का बेहद शौक होता है। ऐसे में आप घर पर Beeswax की मदद से उनके लिए क्रेयॉन बना सकती हैं। इसके लिए आप एकसमान मात्रा में Beeswax और Soap Shaving मिलाएं और एक डबल बॉयलर में पिघलाएं। पिघल जाने के बाद आप इन्हें अलग-अलग मोल्ड्स में डालें और हर मोल्ड में अलग-अलग फूड कलर डालें ताकि अलग-अलग कलर तैयार किया जा सके। इन्हें अच्छे से हिलाएं और कुछ घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि यह अच्छी तरह हार्ड हो सकें। बस घर पर बने नेचुरल क्रेयॉन इस्तेमाल के लिए तैयार हैं।

Recommended Video

जूतों को बनाएं वाटरप्रूफ

know the amazing ways of using beeswax inside

अगर आपके पास कैनवास के जूते हैं और आप उन्हें ऐसे ही नया बनाए रखना चाहती हैं तो इसमें Beeswax आपके काम आएगा। बस आपको इतना करना है कि सबसे पहले आप जूतों को अच्छी तरह साफ करें ताकि उसमें किसी तरह की गंदगी ना रह जाए। इसके बाद Beeswax को लेकर उसे एक कपड़ें की मदद से सीधे जूतों पर रगड़ें। अब आप इसे पिघलाने के लिए ब्लो-ड्रायर का उपयोग करें। आखिरी में एक टॉवल की मदद से किसी भी अतिरिक्त मोम को रगड़ें। यकीन मानिए अब आपके जूते वाटरप्रूफ हो गए हैं। साथ ही यह जल्दी पुराने व खराब नजर नहीं आएंगे।

इसे भी पढ़ें: जानिए क्यों अपने घर को सर्दियों में सुगंधित रखना चाहिए

बालों को बनाए अधिक मैनेजबल

know the amazing ways of using beeswax inside

अगर आप फ्रिज़ी हेयर के कारण परेशान है तो ऐसे में बालों को अधिक मैनेजबेल बनाने के लिए भी इस नेचुरल वैक्स का सहारा लिया जा सकता है। बस आप थोड़ा सा Beeswax अपनी फिंगर्स के बीच में लेकर उसे फ्रिज़ी हेयर के उपर अप्लाई करें। इससे आपके बालों के स्ट्रैंड्स अधिक स्मूद नजर आएंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)