जब दो लोग एक रिलेशन में होते हैं तो दो जिस्म एक जान बन जाते हैं। अक्सर कपल्स अपनी हर बात अपने पार्टनर से शेयर करते हैं। खासतौर से, रिलेशन के हनीमून पीरियड में यह हर कपल के साथ देखा जाता है। लेकिन जब हनीमून फेज खत्म होता है, तब कपल्स को इस पर्सनल स्पेस की वास्तविक अहमियत समझ आती है। कई बार इस स्पेस के कारण ही उनके बीच तनाव भी पैदा होने लगता है। दरअसल, रिश्ते की शुरूआत में एक पार्टनर को दूसरे पार्टनर की हर छोटी-बड़ी बात के बारे में पता होता है और इसलिए बाद में भी वह डोमिनेटिंग हो जाता है। वहीं दूसरे पार्टनर को अपने पार्टनर की यह आदत धीरे-धीरे घुटन लगने लगती है। इसलिए तो कहा जाता है कि प्यार के रिश्ते में अपनी फीलिंग्स व पर्सनल स्पेस को ठीक तरह से बैलेंस करना जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें- Love-Marriage Horoscope 2020: नए वर्ष में कैसे होंगे आपके प्रेम एंव विवाह संबंध, पंडित जी से जानें

जरूरी नहीं है कि आप हर बार बाहर घूमने के लिए अपने पार्टनर के साथ ही जाएं या फिर खुद को टाइम देते समय किसी तरह का guilt महसूस ना करें। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप एक रिश्ते में रहते हुए पर्सनल स्पेस किस तरह मैनेज करें, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं-

सप्ताह में एक दिन

maintain personal space in relationship ()

आप भले ही अपना सारा समय अपने पार्टनर और अपने काम को देती हों, लेकिन सप्ताह में कम से कम एक दिन सिर्फ और सिर्फ खुद के लिए ही निकालें। इस दिन आप चाहें तो खरीदारी के लिए बाहर जा सकती हैं या फिर अपने कमरे में एक किताब पढ़ सकती हैं या फिर बस लैपटॉप खोलें और बैक टू बैक फिल्में या टीवी सीरियल देखें।

Recommended Video

आप इस दिन पर अपने लिए क्या करना चाहती हैं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। आप चाहें तो उस दिन केवल आराम और आराम भी कर सकती हैं।

घर में अलग स्पेस

maintain personal space in relationship ()

अगर आप अपने पर्सनल स्पेस को मेंटेन रखना चाहती हैं तो घर में अपने लिए एक अलग स्थान रखें। यह एक ऐसा स्थान हो, जहां पर आप संगीत सुन सकती हैं या फिर वहां पर अपने आराम के कुछ पल बिता सकती हैं। इस तरह घर में एक अलग स्थान होगा तो आप खुद के लिए वक्त निकाल पाएंगी।

सोलो एक्टिविटीज

maintain personal space in relationship ()

जब आप सिंगल थीं तो यकीनन कुछ एक्टिविटीज करती होंगी, लेकिन अब अगर आप रिलेशन में हैं तो भी आप उन सोलो एक्टिविटीज को करना ना छोड़ें। फिर चाहे आप डांसिंग, राइटिंग, रीडिंग या फिर कोई अन्य एक्टिविटी करती थीं। चूंकि अब आप रिलेशन में हैं और अपने पार्टनर के साथ अधिक समय बिताना चाहती हैं तो ऐसे में अपनी हॉबीज की अनदेखी बिल्कुल भी ना करें।

करें बात

maintain personal space in relationship ()

रिलेशन में रहकर पर्सनल स्पेस तभी मेंटेन किया जा सकता है, जब आपका पार्टनर आपके मन की बात समझने के साथ-साथ उसका सम्मान भी करे। कहते हैं कि कम्युनिकेशन किसी भी सक्सेसफुल मैरिज का सीक्रेट है।

इसे जरूर पढ़ें- बॉलीवुड में इस साल के सबसे चर्चित अफेयर्स कौन से रहे, जानिए

अगर आपका पार्टनर आपके पर्सनल स्पेस को खत्म कर रहा है तो आप अपने पार्टनर से इस बारे में बात करें। आप अपनी बात को लेकर ईमानदार रहें लेकिन विनम्रता से अपनी बात रखें ताकि वह आपकी बात को समझ पाए।