Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Vastu Tips: कॉन्फिडेंस की कमी से रुक गई है प्रगति तो ये 5 उपाय आजमाएं

    अगर आप अक्सर कॉन्फिडेंस की कमी महसूस करती हैं और इसकी वजह से कई जगह सफल नहीं हो पाती हैं तो आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए कुछ वास्तु उपायों का पालन जरूर करना चाहिए।
    author-profile
    Updated at - 2023-03-01,12:43 IST
    Next
    Article
    tips to boost confidence level

    क्या आपको अक्सर कॉन्फिडेंस की कमी महसूस होती है? क्या आप मेहनत के बाद भी सफलता हासिल करने में असमर्थ रहती हैं? क्या आप उनमें से एक हैं जो किसी के सामने अपनी बात रखने से भी हिचकिचाती हैं? अगर हां तो इन सभी बातों का कारण आपके कॉन्फिडेंस लेवल का कम होना हो सकता है।

    आत्मविश्वास हमारे जीवन के लगभग हर पहलू में अत्यंत महत्वपूर्ण है, फिर भी बहुत से लोग इसे खोजने के लिए संघर्ष करते हैं। आत्मविश्वास से भरपूर लोग दूसरों में आत्मविश्वास जगाते हैं। कई बार हमें कॉन्फिडेंस की कमी महसूस होती है और उसका कारण भी पता नहीं चल पाता है।

    दरअसल इसका कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। अगर आप भी किसी तरह के वास्तु दोष को दूर करना चाहती हैं और अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाना चाहती हैं तो आप कुछ वास्तु के उपाय आजमा सकती हैं। आइए Life Coach और Astrologer Dr. Sheetal Shaparia से जानें आत्मविश्वास को बढ़ाने के आसान टिप्स के बारे में।

    सही दिशा में ध्यान केंद्रित करें

    how to increse confidence vastu tips

    अगर आप आत्मविश्वास की एक अभिन्न क्षमता के साथ पैदा नहीं हुए हैं तो आप उस आत्मविश्वास को हासिल करने और उसे बनाए रखने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए दिन में कम से कम एक बार आंखें बंदकर ध्यान करना चाहिए।

    सबसे पहले अपनी अनुकूल दिशाओं और प्रतिकूल दिशाओं के बारे में जानें। एक व्यक्ति की अनुकूल और प्रतिकूल दोनों दिशाएं होती हैं जो उसकी आंतरिक ऊर्जा को नियंत्रित करती हैं। प्रत्येक व्यक्ति के सोने, अध्ययन करने, काम करने आदि के लिए एक अनुकूल दिशा होती है। इन दिशाओं का अनुकूलतम उपयोग करने से स्वतः ही आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।

    घर में सकारात्मक चित्र लगाएं

    अगर आप अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि घर में सकारात्मक चित्र (बेडरूम में लगाएं ऐसी पेंटिंग)लगाएं। आपको कुछ ऐसी तस्वीरें लगानी चाहिए जिससे आपको हमेशा सकारात्मक ऊर्जा मिले। घर में उगते हुए सूरज की तस्वीर लगाएं और रोज इस तरह के चित्रों को देखकर प्रेरणा लें।

    एरोमा कैंडल लगाएं

    aroma candle to increse confidence

    अगर आपके घर में सुगंध बनी रहेगी तो आपका कॉन्फिडेंस जरूर बढ़ेगा। घर में एरोमा कैंडल लगाएं, अगरबत्ती जलाएं और फूलदान में ताजे फूल रखें इससे हमारी इंद्रियों को सक्रिय होने में मदद मिलती है और आंतरिक आनंद से कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ता है। अपने घर के मुख्य द्वार को अव्यवस्था मुक्त रखें और उसे सजा कर रखें। इसके अलावा अपने जूते-चप्पलों को सही जगह पर रखें।

    इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: परीक्षा में सफलता के लिए सही दिशा में बैठकर करें पढ़ाई

    पांच मिनट के लिए उगते सूरज पर ध्यान लगाएं

    अगर आप अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाना चाहते हैं तो एक सबसे आसान उपाय यह है कि आप नियमित रूप से कम से कम पांच मिनट के लिए उगते सूरज पर ध्यान लगाएं। इससे आपका आत्मविश्वास तो बढ़ेगा ही और आपको ध्यान केंद्रित करने में भी मदद मिलेगी।

    उगता हुआ सूरज ऊर्जा और ध्यान का प्रतीक होता है किसी भी व्यक्ति के आत्मविश्वास को बढ़ाकर जीवन में सफलता दिलाने में मदद करता है।

    घर में तांबे का सूरज लगाएं

    copper sun vastu to increase confidence

    अगर आप अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाना चाहती हैं तो घर में तांबे का सूरज लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर सकती है जो आपकी मानसिक ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है और आत्मविश्वास को बढ़ाता है।

    वास्तु के अंतर्गत ये कुछ ऐसे टिप्स हैं जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

    आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

    images: freepik.com, amazon.com

    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi