कई महिलाएं अपनी त्वचा के अनुसार एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल करती हैं। दरअसल, यह त्वचा में कसाव लाने का काम करता है। ऑयली स्किन वाली महिलाएं अक्सर इसका इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, एस्ट्रिंजेंट एक केमिकल युक्त प्रोडक्ट है, जो एक्सपायर हो जाने के बाद इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। कई महिलाएं एक्सपायर हो जाने पर उसे फेंक देती हैं, जबकि इसका इस्तेमाल कई अन्य तरीके से भी किया जा सकता है।

बता दें कि एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल महिलाएं साफ-सफाई के लिए कर सकती हैं। दरअसल, इसमें मौजूद क्लीनिंग एजेंट जिद्दी से जिद्दी दाग को छुड़ाने में मदद करता है। यही नहीं आप इससे धूल और मिट्टी को भी अच्छी तरह साफ कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं एस्ट्रिंजेंट के अनोखे इस्तेमाल के बारे में। यहां बताए गए टिप्स के अनुसार आप भी इसका इस्तेमाल घर पर आसानी से कर सकती हैं।

लैपटॉप की सफाई

cleaning laptop

काम करने में हम इतने मगन हो जाते हैं कि लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पर मौजूद गंदगी को देख ही नहीं पाते। अगर आपका भी लैपटॉप गंदा है और उसमें कई सारी गंदगी चिपकी हुई है तो उसे साफ करने के लिए आप एक्सपायर हो चुके एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक साफ सूती कपड़े में इसे डिप कर दें और धीरे कीबोर्ड और लैपटॉप को ऊपर से साफ कर दें। ध्यान रखें कि आपको मात्रा का खास ध्यान रखना होगा और सावधानी भी, क्योंकि एस्ट्रिंजेंट लिक्विड फॉर्म होता है लैपटॉप के अंदर जाने पर यह खराब भी हो सकता है।
 

प्लास्टिक की कुर्सियों को चमकाएं

clean plastic chair

प्लास्टिक की कुर्सियां गंदी हो जाने के बाद काली नजर आने लगती हैं। अगर आपकी भी कुर्सियों पर काले-काले धब्बे या फिर निशान देखने को मिलते हैं तो एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कॉटन बॉल लें और उसमें एस्ट्रिंजेंट डिप कर दें और फिर उससे प्लास्टिक की कुर्सियों को साफ करें। अगर दाग-धब्बे अधिक है तो दो बार एस्ट्रिंजेंट से पोंछ दें। इससे कुर्सियां बिल्कुल नई की तरह चमकने लगेंगी। 

शीशे को अच्छी तरह करें क्लीन

clean miror

एक्सपायर हो चुके एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल आप अपने मिरर को क्लीन करने के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए एस्ट्रिंजेंट को मिरर पर चारों तरफ स्प्रे करें और फिर एक सूती कपड़े की मदद से रगड़कर साफ कर दें। शीशे के अलावा आप अपने ड्रावर पर मौजूद धूल-मिट्टी को भी एस्ट्रिंजेंट से साफ कर सकती हैं। एस्ट्रिंजेंट से साफ करना काफी आसान है और इससे मिनटों में गंदगी साफ किया जा सकता है।

मोबाइल स्क्रीन को करें साफ

mobile screen

पुराने एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल आप मोबाइल स्क्रीन को साफ करने के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना। सबसे पहले एस्ट्रिंजेंट लें और उसे स्क्रीन पर स्प्रे कर दें। उसके बाद तुरंत कपड़े से मोबाइल स्क्रीन को साफ कर दें। आप चाहें तो लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की भी स्क्रीन को साफ करने के लिए एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

Recommended Video

डेकोरेटिव आइटम्स की सफाई

decorative items

घर में कई ऐसे डेकोरेटिव आइटम्स होते हैं, जैसे आर्टिफिशियल फ्लावर, फ्लावर पॉट, फोटो फ्रेम आदि, इन सब को मिनटों में साफ करना चाहती हैं तो एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कोशिश करें कि कपड़े में एस्ट्रिंजेंट को डिप करें और उससे उन सभी डेकोरेटिव आइटम्स को साफ करें जो गंदगी से काले हो गए हैं। एस्ट्रिंजेंट से साफ करने के बाद यह बिल्कुल नए की तरह चमकने लगेंगे।
 
एस्ट्रिंजेंट से जुड़े ये टिप्स बेहद काम के हैं, जिसे आप कभी भी ट्राई कर सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहे हर जिंदगी के साथ।