सोशल मीडिया ने लोगों की सोशल लाइफ ऐसी की तैसी कर दी है। पिछले कुछ सालों में तो बड़ी-बड़ी भगदड़ मचने के पीछे सोशल मीडिया ही जिम्मेदार रहा। फेसबुक तो महिलाओं के लिए कनेक्शन मीडियम बनने के जगह थ्रेटन मीडियम बनने लगा। लेकिन फेसबुक ने इसका सोल्युशन निकाल लिया है। पिछले कुछ सालों में कई शहरों से लड़कियों की शिकायतें आ रही थी कि फेसबुक से उनके प्रोफाइल फोटोज़ निकाल कर उनका मिसयूज़ किया जा रहा है। इसका सोल्युशन निकालते हुए फेसबुक एक नया टूल लेकर आया है जिससे अब लड़कियों की फोटोज़ सेफ रहेंगी। 

girlusefacebook V


भारत के लिए स्पेशल टूल

  • फेसबुक ने स्पेशली भारत के लिए, फोटो सिक्योर करने का नया टूल पेश किया है। 
  • इस टूल से आपकी प्रोफाइल पिक्चर को अब कोई डाउनलोड और शेयर नहीं कर पाएगा। 
  • अब फेसबुक के इस नए टूल से फोटोज़ के मिसयूज़ की घटनाओं को रोकने में मदद मिलेंगी।

  

पहले क्या थी परेशानी 

पहले फेसबुक यूज करने वाली अधिकतर महिलाओं की परेशानी थी कि उनकी प्रोफाइल फोटो कोई भी डाउनलोड कर, जहां-तहां शेयर करते थे। लेकिन इस टूल के आने के बाद ऐसा नहीं हो पाएगा। 

girlusefacebook V


ऐसे करें सेट 

फेसबुक के इस नए टूल से यूजर्स को अपनी फोटो पर प्राइवेसी सेट करने का ऑप्शन मिलेगा। मतलब अब यूज़र अपनी प्रोफाइल और कवर फोटो पर सेटिंग टूल का इस्तेमाल कर ऑप्शन सलेक्ट कर सकते हैं कि कौन आपके फोटोज़ डाउनलोड और शेयर कर सकता है और कौन नहीं। दरअसल फेसबुक पर लोग एक-दूसरे को प्रोफाइल और कवर फोटोज़ के जरिए ही एक-दूसरे को ढूंढते हैं। लेकिन कुछ लोग इस बहाने इन फोटोज़ का मिसयूज़ भी कर लेते हैं। 

इस टूल को नई दिल्ली स्थित सेंटर फॉर सोशल रिसर्च एंड लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन सहित कई संगठनों ने साथ में मिलकर बनाया है। फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर आरती सोमान कहती हैं, " हम नया टूल शुरू कर रहे हैं जो भारतीयों को इस बात का अधिकार देगा कि कौन लोग उनके प्रोफाइल पिक्चर डाउनलोड और शेयर कर सकता हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ हम वो उपाय भी खोज रहे हैं, जिनके जरिए लोग प्रोफाइल पिक्चर के साथ आसानी से डिजाइन जोड़ सकते हैं।" 

इन दोनों टूल्स का इस्तेमाल भारतीय यूजर्स के लिए स्पेसली किया जा रहा है। ये 30 से अधिक लोकल इंडिया लैंगवेज में होगा। प्रोफाइल फोटो पर दूसरा डिजाइन टूल लग जाने के बाद दूसरे यूजर की फोटो़ कॉपी करने की संभावना 75 फीसदी तक कम हो जाती है।