• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

250 रुपए का ये डिवाइस कर देगा आपके बिजली के बिल को आधा, होगी हजारों की बचत

इस आर्टिकल में जानिए बिजली का बिल कम करने का शानदार उपाय।
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -23 Jul 2022, 12:33 ISTUpdated -23 Jul 2022, 12:55 IST
Next
Article
how to save electricity hack

आजकल बिजली के ज्यादा बिल से लगभग हर व्यक्ति परेशान है। फिर चाहे गर्मी हो या सर्दी, बिजली का बिल कम होने का नाम ही नहीं लेता है। ऐसे में लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन इसके बावजूद भी कुछ खास फायदा नहीं हो पाता है। लेकिन अब से आपको बिजली के बिल पर ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने हजारों रुपए बचा सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस उपाय को अपनाते ही बिजली का बिल आधा हो जाता है। आइए आप भी जानिए इस ट्रिक के बारे में। 

यह डिवाइस करेगा बिजली के बिल में कटौती

इंटरनेट पर मौजूद एक रिपोर्ट के अनुसार डिवाइस की मदद से बिजली के बिल में कटौती की जा सकती है। इस डिवाइस का नाम जीसी मैक्स पावर सेवर इलेक्ट्रिसिटी सेवर पावर है जिसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद सकते हैं। आपको यह डिवाइस 205 से 350 रुपए के बीच मिल जाएगा। ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर यह डिवाइस सिर्फ 250 रुपए तक का मिल रहा है। यह डिवाइस बिजली की सप्लाई और जरूरत के बीच बैलेंस रखने में काफी मदद करता है। इसके अलावा इस डिवाइस को वोल्टेज स्टेबलाइजर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी बिजली के बढ़ते बिल से परेशान हैं तो इस डिवाइस की मदद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः  Viral Video: पहाड़ों के बीच फटा बादल, आप भी देखिए कुदरत का अद्भुत नजारा

डिवाइस लगाने का तरीका

बिजली के किसी भी काम को हमें खुद करने के बजाए इलेक्ट्रिसिटी वर्कर या इंजीनियर से कराना चाहिए। ऐसे में आप इस डिवाइस को बेशक खुद खरीद सकते हैं लेकिन इसे मीटर में लगाने के लिए आप किसी इंजीनियर की मदद जरूर लें। घर के अलावा आप इस डिवाइस को दुकान आदि के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। (बहुत ज्यादा आ रहा है बिजली का बिल तो अपनाएं ये हैक्स)

इसे भी पढ़ेंः  10वीं में इतने कम नंबर लाने के बावजूद भी शाहिद चौधरी कैसे बने IAS? जानने के लिए पढ़ें

नोटः बिजली से जुड़ा काम हर व्यक्ति के घर में अलग तरीके से करवाया जाता है। ऐसे में यह डिवाइस आपके घर के लिए कितनी सुरक्षित और फायदेमंद है यह इंजीनियर ही बता सकता है। डिवाइस का इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से जांच परख लें। 

उम्मीद है इस ट्रिक की मदद से बिजली का बिल पहले के मुकाबले कम आएगा और आप हजारों की बचत कर पाएंगे। आपको बिल कम करने का उपाय कैसा लगा? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।