• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

10वीं में इतने कम नंबर लाने के बावजूद भी शाहिद चौधरी कैसे बने IAS? जानने के लिए पढ़ें

क्या आपको पता है कि आईएएस शाहिद चौधरी के 10वीं में कितने नंबर आए थे? जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -23 Jul 2022, 12:13 ISTUpdated -23 Jul 2022, 13:26 IST
Next
Article
ias shahid chaudhary th marksheet

माता-पिता हमेशा चाहते हैं कि उनके बच्चे बहुत अच्छे नंबर से पास हों। पेरेंट्स अपने बच्चों के नंबर बढ़ाने के लिए उन्हें मंहगे-मंहगे कोचिंग सेंटर ज्वाइन करवाते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि अच्छे मार्क्स लाने वाला बच्चा ही जिंदगी में कुछ अच्छा कर सके। आईएएस शाहिद चौधरी की 10वीं की मार्कशीट देखकर आप भी कुछ ऐसा ही कहंगे। उन्होंने हाल ही में अपने ट्विटर हैंडल पर अपनी 10वीं की मार्कशीट शेयर की है जिसमें उनके नंबर बहुत ज्यादा नहीं आए हैं। इतने कम नंबर लाने के बाद भी उन्होंने आज एक बड़ा मुकाम हासिल किया है और यही कारण है कि लोग उनसे इंस्पिरेशन ले रहे हैं। आप भी जानिए आईएएस शाहिद चौधरी के 10वीं में कितने नंबर आए थे।  

IAS शाहिद चौधरी के 10वीं के नंबर 

आईएएस शाहिद चौधरी ने हाल ही में अपनी मार्कशीट शेयर की और कैप्शन में लिखा कि विद्यार्थियों की जिद करने पर मुझे अपनी मार्कशीट शेयर करनी पड़ी है। उन्होंने 10वीं में 500 में 339 यानी  67.8 % अंक प्राप्त किए थे। वहीं मैथ्स और सोशल स्टडीज में उन्हें 55 अंक मिले थे। उनकी मार्कशीट बढ़िया संदेश दे रही है कि एक बड़ा मुकाम हासिल करने के लिए ज्यादा नंबर लाना ही सबकुछ नहीं होता है। कम नंबर के साथ भी कुछ बड़ा किया जा सकता है। लोग लगातार आईएएस शाहिद चौधरी के पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। इस पोस्ट में उनका नाम नजर नहीं आ रहा है इसलिए कुछ लोगों ने उनसे सवाल किया कि सर आपका नाम कहा हैं। इस सवाल का मजेदार अंदाज में जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मैंने मार्कस पर फोकस रखा है और मुझे उम्मीद है कि आप मेरे ऊपर विश्वास करेंगे। (IAS Anju Sharma स्कूल में फेल होने के बाद कैसे बनी अधिकारी

इसे भी पढ़ेंः Monsoon Special: सीलन के कारण दीवारों पर लगी काई चुटकियों में करें साफ

लोग ले रहे हैं इंस्पिरेशन

सोशल मीडिया पर लोग अक्सर अच्छे संदेश से इंस्पिरेशन लेते नजर आते हैं। ऐसे में लोग आईएएस शाहिद चौधरी की मार्कशीट से भी इंस्पिरेशन ले रहे हैं। एक यूजर ने कमेंट सेक्शन में लिखा कि सर बाकी सब तो ठीक है लेकिन लगता है मैथ्स और सोशल स्टडीज में हाथ तंग था। वहीं दूसरे यूजर ने लिखा कि आप एक हीरा हैं। वहीं ज्यादातर लोग उनसे इंस्पिरेशन ले रहे हैं। इससे पहले आईएएस अवनिश शरण ने भी अपनी 10वीं की मार्कशीट शेयर की थी। वह भी 10वीं में थर्ड डिवीजन से पास हुए थे।

इसे भी पढ़ेंः कुछ ही मिनट में रिपेयर करें फ्लोर के चिटकी हुई टाइल्स, जानें कैसे

आईएएस शाहिद चौधरी के पोस्ट को देखकर सभी को नंबर से ज्यादा सीखने पर जोर देना चाहिए। लोग आईएएस शाहिद चौधरी के इस पोस्ट से इंस्पिरेशन ले रहे हैं। आपको उनका पोस्ट कैसा लगा? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Shahid Choudhary/Twitter 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।