महिलाओं के लिए शादी से पहले वर्जिनिटी की बात इतनी जरूरी है कि उनकी पूरी शख्सियत इस एक टेस्ट में पास होने के इर्द-गिर्द घूमती है। एक किस्सा है जहां पुलिस की भर्ति के लिए तैयार महिला को शादी के बाद उसके पति ने तलाक दे दिया। कारण? सुहागरात के समय उसे ब्लीडिंग नहीं हुई थी। दरअसल, पुलिस फोर्स में भर्ति होने के लिए उस महिला ने शारीरिक तौर पर कई तरह के खेल कूद में हिस्सा लिया था जिसके बाद उसे ब्लीडिंग नहीं हुई। पर उस महिला के पति को कौन समझाता जिसके लिए शादी का सिर्फ एक ही मतलब था। ऐसे मामलों में अक्सर पति की गलतफहमी के चलते महिलाओं को भुगतना पड़ता है। ये सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि ये अमेरिका जैसे देश में भी होती है जहां काे एक रैपर TI ने हाल ही में सबको ये कहकर चौंका दिया कि वो अपनी बेटी को हर साल वर्जिनिटी टेस्ट के लिए लेकर जाता है।

साल 2019 में वर्जिनिटी को लेकर हमें इतना कुछ सुनना और कहना पड़ता है कि बस अब इसको लेकर क्या कहा जाए। ये बहुत अजीब बात इसलिए है क्योंकि पीरियड के समय महिलाओं के लिए दुनिया भर की बातें कही जाती हैं उन्हें अशुभ माना जाता है, लेकिन फिर भी सुहागरात के समय उनकी ब्लीडिंग ही अच्छी लगती है। जब पीरियड के समय वो ब्लड गंदा होता है फिर शादी के बाद वो अच्छा कैसे हो सकता है?

जहां सबरीमला जैसे मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में अभी इसपर बात चल रही है वहीं अगर हम कहें कि महिलाओं को अभी भी इतने ताने सुनने पड़ते हैं। उनके लिए अभी भी इतने सारे नियम-कायदे बनाए गए हैं। शायद यही कारण है कि कुछ अजीब प्रोडक्ट्स भी बिकते हैं।  

First night pill

इसे जरूर पढ़ें- स्मृति मंधाना की फोटोशॉप की हुई तस्वीर पर फैन्स हुए नाराज, जानिए उन्होंने क्या कहा 

एक ईकॉमर्स वेबसाइट पर एक ऐसी गोली बिक रही है जिससे महिलाएं ये दिखा सकती हैं कि उनकी पहली रात को उन्हें ब्लीडिंग हुई है।

 

ऐसे कैप्सूल जिनसे फेक ब्लड आ सकता है वो मार्केट में बिक रहे हैं और इतना ही नहीं इसपर ऑनलाइन सेल भी लगी हुई है। 

ये कैप्सूल i-Virgin नाम का है और इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी दिया गया है। ये टैम्पून की तरह इस्तेमाल करनी है और तय रात से दो-चार घंटे पहले इसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए।  

virginity pill on amazon

इसे लेकर ट्विटर यूजर्स ने रोष जताया है इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर इसे लेकर लोग काफी कुछ कह रहे हैं। 

 

यकीन नहीं आता कि इस दौर में भी इस तरह का सामान इतनी आसानी से बेचा जा रहा है। इसकी कीमत भी सुन लेंगी तो चौंक जाएंगी। इसकी कीमत है 3100 रुपए। जी हां, अपनी वर्जिनिटी किसी और को बताने के लिए इतना पेन लेना होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- Bigg Boss 13: माहिरा शर्मा के बारे में ये 5 दिलचस्प बातें नहीं जानती होंगी आप

जहां एक ओर ये कहा जाता है कि महिलाएं के सशक्तिकरण को लेकर बहुत कुछ किया जा रहा है वहां हमारे ही समाज में इतनी अजीब चीज़ की बिक्री होना बहुत खराब बात है। हम कैसे ये कह सकते हैं कि महिला सशक्तिकरण हो रहा है जहां अभी भी इस बात को लेकर सामान बनाया जा रहा है। इस गोली को इस्तेमाल करने का तरीका भी बहुत अजीब है और शायद बिना स्वास्थ्य समस्याओं को सोचे कई महिलाएं इसे इस्तेमाल भी कर लें, लेकिन क्या ये सिर्फ और सिर्फ सामाजिक बंधंनों के कारण नहीं होगा?

महिलाओं को इतना ज्यादा दबाव महसूस होता है इस एक चीज़ के लिए कि उन्हें ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसी गोलियां खानी होती हैं। क्या ये हमारा कर्तव्य नहीं है कि इस तरह की सामाजिक मान्यताओं को ही खत्म किया जाए जो महिलाओं को किसी भी मायने में अशुद्ध बताती हैं वो भी ऐसी बातों के कारण जिसपर किसी महिला का कोई हक नहीं है। सोचने वाली बात है कि हमारा समाज आगे बढ़ रहा है या फिर रूढ़ीवादी सोच अपना दायरा बढ़ा रही है।