विंटर सीजन शुरू हो चुका है और ऐसे में स्वेटर और वुलेन जैकेट को धोना काफी मुश्किल काम है। हम सभी को वुलेन जैकेट को धोते वक्त कई तरह की परेशानी होती है। जिसकी वजह से जैकेट सही ढंग से साफ भी नहीं होते हैं। ऐसे में आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको वुलेन जैकेट धोते वक्त ध्यान में रखना चाहिए। वुलने जैकेट काफी सॉफ्ट होते हैं, इसलिए उन्हें धोते वक्त कई तरह की एहतियात भरतनी चाहिए। साथ ही आप वुलेन जैकेट को कई तरीकों से भी धो सकती हैं। आइए जानते हैं वुलने जैकेट को किस तरह से धोया जाए।

लेबल को जरूर पढ़ें

how to wash woolen jacket

किसी भी कपड़े को धोने से पहले आपको हमेशा सबसे पहले उस पर लगा लेबल पढ़ना चाहिए। ऐसे ही वुलेन जैकेट धोने से पहले आपको जैकेट पर लगे लेबल को पढ़ना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जैकेट पर लगे लेबल से आप जान पाएंगी कि जैकेट को कैसे धो सकते हैं। लेबल से आपको पता चलेगा कि क्या आप इसे मशीन में धोया जा सकता है। साथ ही जैकेट को धोने के लिए कौन-से साबुन या डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। या फिर जैकेट को धोने की बजाय सिर्फ ड्राई क्लीन करने की आवश्यकता है। 

जैकेट को साफ करें

easy ways to wash woolen jacket

कभी भी जैकेट को बिना साफ किए बगैर नहीं धोना चाहिए। हमेशा जैकेट को धोने से पहले उस पर जमी धूल और गंदगी को ब्रश से साफ कर लें। लेकिन अगर आपके पास ब्रश नहीं है तो आप एक मुलायम गीले कपड़े से भी जैकेट पर लगी गंदगी को साफ कर सकती हैं या जैकेट को पोंछ सकती हैं। ऐसा करने से जैकेट जल्दी और आसानी से साफ हो जाता है और आपको बाद में धोने में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े

जैकेट को मशीन में धोएं

easy steps to wash woolen jacket

हालांकि, आप जैकेट को अपने हाथों से भी धो सकती हैं। लेकिन आपको इसे मशीन में धोना चाहिए क्योंकि यह मशीन में जल्दी और आसानी से साफ हो जाएंगे। आप चाहें तो जैकेट धोने के लिए बेबी शैम्पू जैसे हल्के लिक्विड का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बेबी शैम्पू का इस्तेमाल इसलिए करना चाहिए क्योंकि यह कपड़े को खराब नहीं करता है। इसके बाद मशीन को वुलने मोड पर सेट कर लें। लेकिन मशीन की स्पिन स्पीड को कम रखें। 

जैकेट को सूखाने का सही तरीका

woolen jacket

जैकेट को सिर्फ धोने से आपका काम पूरा नहीं हो जाता है। आपको जैकेट को धोने के बाद सही तरीके से सुखाना भी चाहिए। अब जब आप जैकेट को धो लेती हैं तो इसके बाद जैकेट को एक तौलिया में लपेट लें। इसके बाद तौलिया को अच्छे से निचोड़ लें। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि इससे जैकेट से नमी को सोखने में मदद मिलती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको तौलिया और जैकेट को ज्यादा जोर से निचोड़ना नहीं चाहिए। इससे आपका वुलेन जैकेट खराब हो सकता है। वुलेन जैकेट से पानी निचोड़ने के बाद आपको एक सूखे टावल के ऊपर जैकेट को रखकर सूखाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह धोएं डिजाइनर सूट, नहीं होंगे खराब

Recommended Video


इन बातों का रखें खास ध्यान

  • भूलकर भी वुलेन जैकेट को गरम पानी से न धोएं। 
  • किसी हार्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें। इससे आपका जैकेट खराब हो सकता है और जल्दी फट सकता है। 
  • लेबल पर लिखे चीजों के हिसाब से ही आपको अपने वुलेन जैकेट को धोना चाहिए।
  • जब आवश्यक हो तभी जैकेट को धोएं। आपको करीब 4-5 बार जैकेट पहनने के बाद ही इसे धोना चाहिए।
  • जैकेट को ड्रायर में न सूखाएं। इससे आपको वुलेन जैकेट सिकुड़ सकता है। 
  • जैकेट को कभी भी लटाकर नहीं सूखाना चाहिए इससे जैकेट की शेप बिगड़ सकती है।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: google.com