पर्स एक ऐसी एसेसरीज है, जिसे लगभग हर महिला अपने साथ कैरी करती हैं। पर्स की मदद से उन्हें अपने सामान को कैरी करने में काफी आसानी हो जाती है। इतना ही नहीं, आजकल मार्केट में कई स्टाइल के पर्स मिलते हैं। डिफरेंट कलर, डिजाइन व साइज की मदद से आप अपने स्टाइल को भी आसानी से एनहॉन्स कर सकती हैं। वैसे तो महिलाएं अपनी जरूरत के अनुसार पर्स के साइज का चयन करती हैं। लेकिन उसमें सामान रखना भी वास्तव में एक कला है। अमूमन महिलाएं अपने पर्स में सामान को यूं ही रख देती हैं, जिसके कारण ना सिर्फ उनका सामान डैमेज होता है, बल्कि इससे पर्स पर भी कई तरह के दाग लग जाते हैं या फिर वह जल्द ही खराब हो जाता है। इतना ही नहीं, सामान को पर्स में आर्गेनाइज ना करके लगाने से आपको कभी-कभी कोई छोटा सामान ढूंढने में भी काफी परेशानी होती है।

अगर आप इन सभी परेशानियों से बचना चाहती हैं तो आपको उसे सही तरह से आर्गेनाइज करना आना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको पर्स को आर्गेनाइज करने के कुछ आसान लेकिन प्रभावी तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

करें साफ

tips to organize your purse smartly inside

अपने पर्स को आर्गेनाइज करने का सबसे पहला स्टेप है क्लीनिंग। दरअसल, आप अपने पर्स को कितना ही अच्छे तरीके से आर्गेनाइज कर लें। लेकिन फिर भी दिन के अंत तक आपका पर्स कुछ हद तक अनआर्गेनाइज हो ही जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप समय-समय पर अपने पर्स को क्लीन करें। इससे आप आसानी से पर्स में से अतिरिक्त सामान निकालने में मदद मिलेगी। साथ ही पर्स भी सही तरह से आर्गेनाइज होगा। आप सप्ताह में एक बार पर्स को पूरी तरह क्लीन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Vastu Tips: आर्थिक संकट से बचना है तो इन 3 चीजों को पर्स में न रखें

पाउच का सहारा

tips to organize your purse smartly inside

आपके पर्स में रखा सामान टूटकर खराब ना हो या फिर उसके कारण पर्स को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचे, इसके लिए आप पाउच का सहारा ले सकती हैं। आजकल मार्केट में अलग-अलग साइज के पाउच मिलते हैं। आप उन पाउच की मदद से पर्स में सामान को सही तरह से रख सकती हैं। मसलन, आप अपना कैश, डेबिट कार्ड, या चाबी आदि एक पाउच में रखें। वहीं अपने मेकअप प्रॉडक्ट जैसे लिपस्टिक, कॉम्ब, फेस पाउडर के लिए आप एक अलग पाउच का इस्तेमाल कर सकती है। पैसों से भरा रहेगा आपका पर्स अगर रखेंगी इन 5 बातों का ध्‍यान

Recommended Video


प्लास्टिक बॉक्स का इस्तेमाल

tips to organize your purse smartly inside

अगर आप अपने पर्स में ऐसी कोई चीज रख रही हैं, जो नुकीली है या फिर उससे आपके पर्स को नुकसान पहुंच सकता है तो आप उसे रखने के लिए पाउच की जगह छोटे प्लास्टिक बॉक्स का इस्तेमाल करें। मसलन, अगर आपके बैग में चाकू है, तो उसे बॉक्स में रखना ज्यादा सही रहेगा। इसी तरह आप ईयररिंग्स या रिंग्सआदि को रखने के लिए भी प्लास्टिक बॉक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। ट्रेडिशनल ड्रेस के साथ सबसे बेस्ट लगते हैं ये 5 हैंडबैग डिजाइन

अलग-अलग जेब

tips to organize your purse smartly inside

अमूमन पर्स में कई तरह की जेब होती हैं और हम किसी भी जेब में कुछ भी रख देती हैं। लेकिन जब पर्स को आर्गेनाइज करने की बात हो रही है तो आपको उसका इस्तेमाल भी स्मार्टली करना चाहिए। मसलन, हम बैग में कई तरह की छोटी-छोटी रिसिप्ट व कागज आदि रखते हैं। अगर इन्हें सही तरह से ना रखा जाए तो जरूरत पड़ने पर इन्हें ढूंढने में काफी वक्त लगता है। आप इन जेबों में इन कागजों को रख सकती हैं। इसी तरह, आपको पूरा दिन पर्स में से जिस चीज को बार-बार इस्तेमाल करना पड़ता है, आप उन्हें बाहर की जेब में रखें। इस तरह आपको बैग को बार-बार नहीं खोलना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसे डिज़ाइनर हैंड बैग्स को इस होलसेल मार्केट से सस्ते दाम पर खरीदें


रखें ध्यान

tips to organize your purse smartly inside

जब पर्स को आर्गेनाइज करने की बात होती है तो आपको सिर्फ इस बात पर ही ध्यान नहीं देना होता कि आप पर्स में सामान को किस तरह रख रही हैं। बल्कि आपको अपने पर्स की केयर पर भी ध्यान देना चाहिए। मसलन, अगर आपके पर्स की कोई जेब खराब हो गई है या फिर पर्स के अंदर का कपड़ा फट गया है तो आप उसे तुरंत रिपेयर करवाए।

यह छोटे-छोटे टिप्स आपके पर्स को आर्गेनाइज करने में काफी काम आएंगे और इन टिप्स को अपनाने के बाद आपको कभी भी पर्स में सामान ढूंढने या फिर पर्स व सामान के खराब होने की चिंता नहीं रहेगी।

Image Credit:(@freepik)